जल के लिए जद्दोजहद कर रही जनता, फिर भी नपा दिखा रही लापरवाही

कई वार्डो में गहराया संकट, नागरिकों का तर्क नलों में नहीं आ रहा नियमित पानी

By: Anil kumar

Published: 22 Mar 2020, 05:15 PM IST

सीहोर. नगर पालिका के प्रमुख जलस्त्रोत जमोनिया, भगवानपुरा, काहिरी डैम में पर्याप्त पानी होने के बावजूद शहर के कई वार्ड के रहवाासी प्यास बुझाने जद्दोजहद कर रहे हैं। आलम यह है कि कोई हैंडपंप तो कई इधर-उधर से पानी लाकर प्यास बुझा रहा है। इससे उनको काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। नपा के जिमेम्मदार अनदेखी करने में लगे हुए हैं।

इंग्लिशपुरा, भोपाल नाका, वार्ड क्रमांक दो, दशहरावाला बाग, भगवती कॉलोनी सहित अन्य कई वार्डो में मार्च महीने में ही पानी का संकट गहराता जा रहा है। लोगों को प्यास बुझाने पानी का इंतजाम करने मशक्कत करना पड़ रही है। सबसे बेकार स्थिति दशहरावाला बाग, भगवती कॉलोनी की है। यहां पाइप लाइन नहीं होने के कारण लोग हैंडपंप या ट्यूबवेल पर ही आश्रित होकर रह गए हैं। इसी में उनका आधे से ज्यादा समय बीतने से दूसरे कामकाज नहीं हो रहे है। साथ ही परेशानी का सामना अलग करना पड़ रहा है। लोगों का कहना है कि जब अभी यह हाल है तो अप्रेल, मई, जून में क्या होगा उसका अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है। उल्लेखनीय है कि पिछले साल भी नागरिकों को पानी समस्या से जूझना पड़ा था।

एक दिन छोड़कर हो रहा है पानी सप्लाई
नगर पालिका के अनुसार शहर में 150 किमी एरिया में पाइप लाइन बिछी हुई है। वर्तमान में नपा एक दिन छोड़कर 80 से 90 लाख लीटर पानी सप्लाई कर रही है। नपा की माने तो भगवानपुरा, जमोनिया तालाब, काहिरी डैम में पर्याप्त पानी है। इस कारण आगामी दिनों में पानी का संकट नहीं आएगा। हालांकि नगर में क्या स्थिति है वह इधर उधर से पानी लाते हुए लोग बता रहे हैं।
साढ़े तीन दशक से ज्यादा पुरानी है पाइप लाइन
गंज क्षेत्र, कृषि उपज मंडी, छावनी, कस्बा के अलावा अन्य स्थानों पर साढ़े तीन दशक से भी ज्यादा समय पहले पानी सप्लाई करने पाइप लाइन बिछाई थी। पाइप लाइन पुरानी होने से इसमें हर कभी लीकेज होना आम हो गया है। कई जगह तो नाली के नीचे यह लाइन दब गई है। ऐसे में लीकेेज होने पर नालियों का गंदा पानी भी सप्लाई के दौरान लोगों के घर तक पहुंच जाता है। नागरिकों ने बताया कि नगर पालिका को पुरानी पाइप लाइन की जगह डालना चाहिए, तभी समस्या दूर होगी। कई जगह लीकेज से हजारों लीटर पानी बर्बाद हो रहा है।
सप्लाई कर रहे हैं
पिछले साल हुई अच्छी बारिश से अभी भी तालाब में पर्याप्त पानी है। इसके चलते एक दिन छोड़कर नियमित पानी नलों में सप्लाई कर रहे हैं। लीकेज की बात है तो उसे भी ठीक करा दिया जाता है।
एनसी राठौर, जलशाखा प्रभारी नगर पालिका सीहोर

Anil kumar Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned