परीक्षा की तैयारियों के लिए स्टूडेंट बनाए प्लान, रहें तनाव मुक्त

पर्याप्त नींद और खान पान का रखें विशेष ख्याल

By: Radheshyam Rai

Updated: 17 Jan 2020, 01:41 PM IST

सीहोर.फाइनल एग्जाम की तारीख आने के बाद अब विद्यार्थी परीक्षाओं की तैयारियों में जुट गए हैं। मार्च माह की शुरुआत में ही बोर्ड परीक्षा होना है। एक्सपर्ट के अनुसार अब विद्यार्थी दो माह तक वेडिंग व अन्य प्रोग्राम में जाने से बचें। अर्ली मार्निंग उठे और कुछ समय मार्निंग वॉक व एक्सरसाइज को दें, ताकि फिट रह सकें। प्रतिदिन कम से कम छह घंटे नींद लें। थोड़ी प्लानिंग और कुछ आसान तरीकों से परीक्षा में न सिर्फ आपकी घबराहट दूर होगी बल्कि आप अच्छे नंबरों से सफलता हासिल करेंगे।

परीक्षा के समय अभिभावकों और शिक्षकों को भी ध्यान देने की आवश्यकता है। प्रत्येक बच्चे का व्यक्तित्व अलग होता है और सीखने के उनके अपने तरीके भी होते हैं। इसलिए शिक्षक और अभिभावकों को बच्चों की आपस में तुलना नहीं करना चाहिए। परीक्षा से पहले और परीक्षा के समय शिक्षक एवं पालकों को, विद्यार्थियों का ख्याल रखना चाहिए, उन्हें परीक्षा के तनाव और चिंता से मुक्त रखना चाहिए।

सफलता हासिल करने लिए उत्कृष्ट विद्यालय नं.1 के प्राचार्य आरके बांगरे से स्टूडेंट्स को दिए टिप्पस-
- सुबह पढऩा लाभदायक
सुबह पढऩा लाभदायक है। एक अच्छी नींद के बाद आप एकदम ताजा और ऊर्जा से भरे होते है। सुबह के समय शांति का भी माहौल रहता है। इसीलिए कहते भी हैं कि जल्दी सोना, जल्दी उठना चाहिए। सुबह की हुई पढ़ाई आप लंबे समय तक याद रखते है।
- आत्मविश्वास के साथ करें तैयारी
सेल्फ कांफिडेंस के साथ परीक्षा की तैयारी करें, परीक्षा में सफलता के लिए पहला नियम टाइम मैनेजमेंट होता है। आप अच्छे नंबर पाने के लिए टाइम मैनेजमेंट पर विशेष ध्यान दें। हर विषय को समय के अनुसार बांट लें, जिस विषय में आपकी पकड़ कमजोर है, उसे ज्यादा से ज्यादा समय दें, जो टॉपिक हमें आते हैं, उनको हम अक्सर दोहराने के लिए पूरा समय नहीं देते। गलती न करें, बल्कि विषय के लिए बराबर का समय निश्चित करें।
- सिलेबस के हिसाब से करें तैयारी
स्टूडेंट अपनी तैयारी सिलेबस के हिसाब से करें। आवश्यक है कि आप पहले विषय को समझें और फिर आगे बढ़े। कई बार क्या होता है कि आप रटकर एग्जाम में जाते हैं और अगर प्रश्नपत्र में सवाल थोड़ा अलग हो जाता है तो घबराहट होती है। ऐसे में आप विषय को समझकर एग्जाम में बैठेंगे तो हर प्रश्न का उत्तर लिख सकेंगे।
- सकारात्मक रखेें सोंच
अपने सोच को हमेशा सकारात्मक रखें, इससे काफी मदद मिलेगी। नोट्स हमेशा आपकी मदद करेंगे, जब भी आप पढ़ें या रिवीजन करें तो ध्यान से उसके नोट्स बनाते चलें।
- कल पर न टालें
कल करें सो आज कर, आज करें सो अब। इस कहावत को हमेशा याद रखें। अक्सर बच्चे पढ़ाई टालते हैं और बाद में पूरा सिलेबस देखकर दवाब में आ जाते है। अधूरा काम बाद में करने से आपके रिजल्ट पर असर पड़ता है। प्रतिदिन लक्ष्य निर्धारित करें और उसी के हिसाब से तैयारी शुरू करें।
- खान-पान का रखें ख्याल
अच्छे नंबर के लिए आपको अच्छा खाना भी होगा। आपकी डाइट ऐसी होनी चाहिए जिसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक से अधिक हो। खाने में हरी सब्जियां, ताजे फल, डेयरी उत्पाद, सूप, फ्रेश जूस आपके डाइट चार्ट में शामिल हो।

अभिभावक और शिक्षक रखें इन बातों का ख्याल
- शिक्षक एवं पालक यह भी ध्यान रखें की विद्यार्थी को महत्वाकांक्षी अवश्य बनाएं, लेकिन उन पर किसी प्रकार का दबाव न डालें।
- विद्यार्थी को सकारात्मक तरीके से मजबूत बनाएं यह बच्चों के लिए लाभकारी होगा।
- परीक्षा के समय हल्का तनाव या दबाव होना स्वाभाविक है, लेकिन ज्यादा घबराहट परेशानियां सबब बन जाती है।
- अभिभावक बच्चों को उनका मनपसंद संगीत, हल्का व्यायामए योगाए ध्यानए गुनगुने पानी से नहाने के लिए प्रेरित भी करें।

Show More
Radheshyam Rai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned