script‘हम हुसैन धुन पर निकला मातमी जुलूस | Procession in sehore | Patrika News
सीहोर

‘हम हुसैन धुन पर निकला मातमी जुलूस

मुस्लिम समाज ने बढ़ चढ़कर लिया भाग

सीहोरSep 22, 2018 / 10:09 pm

Manoj vishwakarma

patrika news

‘हम हुसैन धुन पर निकला मातमी जुलूस

सीहोर/आष्टा . हम हुसैन वाले हैं, हम हुसैन वाले हैं…. जैसी कव्वाली पर मोहर्रम का मातमी जुलूस निकाला गया। इसमें मुस्लिम समाज ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। जुलूस में शामिल दुलदुल और बुर्रक आकर्षण का केंद्र रहे तो वहीं अखाड़े के कलाकारों की प्रस्तुति ने हर किसी को अचंभित कर दिया। यह जुलूस प्रमुख मार्गो से होता हुआ करबला पहुंचा।
शहर में शनिवार को पुराना बस स्टंैड से मोहर्रम का चल समारोह शुरू हुआ। यह चल समारोह प्रमुख मार्गो से निकला। इसमें शामिल अखाड़ा के कलाकारों ने एक से बढ़कर एक प्रस्तुति दी। हजरत इमाम हुसैन की शहादत में निकाले जाने वाले इस मोहर्रम के जुलूस में बड़ी संख्या में मुस्लिम समाज के लोग शामिल हुए। यह चल समारोह प्रमुख मार्गों से होता हुआ करबला पहुंचा। यहां जुलूस का समापन हुआ। उल्लेखनीय है कि एक दिन पहले भी चल समारोह निकला था। यह बस स्टैंड पर आकर रूक गया था। इसके बाद शनिवार को फिर जुलूस निकला थ। इसी प्रकार से अलीपुर क्षेत्र के ताजियों का एक दिन पहले ही विर्सजन हो गया था। मोहर्रम मेें सदर सलीम खां, शकील खान, राशीद खान, रईस खान, शहर कॉंग्रेस अध्यक्ष इदरीस मंसूरी, मेह्फू ज खां, शमीउद्दीन, अनीस खां, गुड्डू खां, गौरी खां, मुश्ताक, मुन्ने खां, मुनव्वर खां, रईस अली, खालिद पठान, इमरान बैग, नफ ीस खान शामिल थे। अलीपुर मौहर्रम जुलूस का नपा ने किया स्वागत सम्मान
नगरपालिका परिषद द्वारा अलीपुर चौराहा पर मंच और शामियाना लगाकर जुलूस के पदाधिकारियों का साफा बांधकर सम्मान किया। स्वागत मंच पर नपाध्यक्ष कैलाश परमार, सीएमओ केएल सुमन, घनश्याम जांगड़ा, धनरूपमल जैन आदि उपस्थित थे।
मेहतवाड़ा. हर साल की तरह इस बार भी मोहर्रम का जुलूस मेहतवाड़ा में निकला। मोहर्रम के जुलूस में देश भक्ति की भावना भी देखने को मिली। जब मुस्लिम समाज के कई लोग हाथों में तिरंगा लेकर चल रहे थे। मोहर्रम के जुलूस में अखाड़ों के कलाकारों ने करतब दिखाकर अपनी प्रस्तुति भी दी। यह जुलूस प्रमुख मार्गो से निकला।
अली मोला से गूंज उठी सड़कें

जावर. अली मोला, अली मोला की धुन पर मोहर्रम का जुलूस निकला। गंजपुरा से बाजार तक निकले मोहर्रम के जुलूस में शामिल मुस्लिम समाज ने अखाड़ों की प्रस्तुति दी। इस दौरान जुलूस में कई तरह की कव्वाली भी सुनने को मिली। मोहर्रम के जुलूस का कई स्थानों पर स्वागत भी किया गया। पूर्व हिन्दू उत्सव समिति अध्यक्ष तेजसिंह कप्तान ने अखाड़े में भाला से करतब दिखाए और आपसी भाई चारे का संदेश दिया। उस्तादों का साफा बांधकर सम्मान किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो