मलेरिया से बचने के लिए पर्याप्त सावधानी बरतना जरूरी

विश्व मलेरिया दिवस पर निकली जनजागरूकता रैली, नुक्कड़ नाटक भी किया प्रस्तुत, सीएमएचओ ने किया हरी झंडी दिखाकर रवाना।

By: दीपेश तिवारी

Published: 25 Apr 2018, 01:30 PM IST

सीहोर। विश्व मलेरिया दिवस पर जनजागरूकता रैली निकाली गई। रैली के शुभारंभ पर सीएमएचओ डॉ. डीआर अहिरवार ने कहा कि मलेरिया से बचने के लिए पर्याप्त सावधानी बरतना जरूरी है। घर के आसपास पानी जमा न होने दें। पानी से भरे गड्डों को मिट्टी भर दें। जिससे मच्छर उस पानी पर नहीं बैठ पाएंगे और मलेरिया की संभावना कम हो जाएंगी।

इसके पहले सीएमएचओ ने मलेरिया जनजागरूकता रैली को ट्रामा सेंटर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जनजागरूता रैली विभिन्न मार्गों, मुख्य मार्गों का भ्रमण करते जिला मलेरिया कार्यालय पहुंची जहां रैली का समापन किया गया। बाजार चौक, चौराहा पर मलेरिया जनजागरूकता से संबंधित नुक्कड़ नाटक का प्रस्तुतीकरण मलेरिया विभाग के कर्मचारियों द्वारा प्रस्तुत किया गया।

रैली को संबोधित करते हुए सीएमएचओ ने कहा मलेरिया से बचने के लिए मच्दरदानी या मच्छरनाशक के इस्तेमाल के बिना घर के बाहर न सोएं। घर के दरवाजों और खिड़कियों पर उपयुक्त जाली का इस्तेमाल करें। डीएमओ क्षमा बर्वे ने कहा घर में रखा पानी जैसे कुओं, तालाब व अन्य जलाशयों में गम्बुसिया मछली डाले यह मछली मलेरिया फैलाने वाले मच्छरों के लार्वा खा जाती है।

उन्होंने कहा मलेरिया नियंत्रण समाज की सामुहिक जिम्मेदारी है इस पर नियंत्रण केवल सरकारी प्रयास से संभव नहीं है। उन्होंने कर्मचारियों और आशा व एएनएम कार्यकर्ताओं से कहा कि मलेरिया नियंत्रण के लिए समाज को भी जागरूक किया जाना जरूरी है। आशा कार्यकर्ताओं द्वारा घर—घर जाकर मलेरिया के बारे में जानकारी दी जाएं।

इस अवसर पर पर सिविल सर्जन सह मुुख्य अस्पताल अधीक्षक डॉ.एए कुरैशी, जिला मीडिया सलाहकार शैलेश कुमार, अस्पताल प्रबंधक संजुलता भार्गव सहित मलेरिया विभाग के सुपरवाईजर्स, प्रशिक्षु एएनएम, आशा कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी एवं अन्य विभागीय कर्मचारी उपस्थित थे। रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने के पूर्व हितग्राहियों को संबोधित करते हुए कहा कि आज विश्व मलेरिया दिवस पर विशेष स्लाइड कैम्प का आयोजन किया गया है।

Show More
दीपेश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned