scriptजनभागीदारी से बुढ़ापे में पूरा हुआ मुल्लो बाई का सपना | Public participation in aging dream fulfilled | Patrika News

जनभागीदारी से बुढ़ापे में पूरा हुआ मुल्लो बाई का सपना

locationसीहोरPublished: Dec 08, 2016 08:42:00 pm

Submitted by:

Bharat pandey

MP News, MP woman, elderly woman MP, MP GP, MP officer, MP House Buildingसरपंच, सचिव और पटवारी की पहल पर ग्रामीणों ने बनाया बुजुर्ग महिला का मकान

mp house construction

mp house construction

सीहोर। बच्चा, जवान क्या बूढ़ा…हर कोई अपने घर का सपना देखता है। जीवन में हर व्यक्ति की सबसे पहली एक ही ख्वाइश होती है कि उसका एक सुंदर सा घर हो और वह घर बनाने का सपना देखता है। ऐसे ही कुछ सपने देख रही थी नोनीखेड़ी ग्राम पंचायत की 68 वर्षीय मुल्लो बाई। 


मुल्लो बाई ने अपने इस सपने को पूरा करने के लिए कई जतन भी किए, लेकिन अकेली होने के कारण सफलता नहीं मिली। जीवन के अंतिम पड़ाव में जब मुल्लो सब कुछ भूलकर सिर्फ दो रोटी के बारे में सोच रही है, तब मुल्लो के जीवन के सपने को पूरा किया है जनभागीदारी ने। जनभागीदारी से ग्रामीणों ने बुजुर्ग महिला को एक कमरा और शौचालय बनाकर दिया है। अक्टूबर महीने के अंत में सर्दी के दिन शुरू होने से पहले मुल्लो गांव में इधर-उधर झोपड़ी खोज ही रही थी कि एक दिन गांव में स्वच्छ भारत मिशन की टीम पहुंच गई। सरपंच महेश गौर, सचिव ओमप्रकाश शर्मा, पटवारी, सकुन परमार और रोजगार सहायक हुकुम सिंह ने देखा कि शौचालय बनाना तो दूर मुल्लो बाई के पास तो ठंड से बचने के लिए कच्चा मकान भी नहीं है। स्वच्छ भारत मिशन की टीम ने मुल्लो बाई की कहानी एसडीएम राजकुमार खत्री और तहसीलदार संतोष मुदगल को बताई। 

एसडीएम और तहसीलदार ने सरपंच, सचिव और पटवारी के साथ मिलकर मुल्लो बाई को छत मुहैया कराने की प्लानिंग की और तय किया कि पंचायत स्तर पर जनभागीदारी से मुल्लो बाई के लिए एक छोटा सा कमरा और शौचालय का निर्माण कराया जाएगा। अफसर और पंचायत के अमले ने इस बात के लिए कुछ ग्रामीणों को तैयार किया। ग्रामीण भी मुल्लो बाई की मदद के लिए आगे आ गए और जनभागीदारी से पैसा, निर्माण सामग्री कर मुल्लो बाई को एक कमरा, शौचालय बनाकर दिया है। इस तरीके से 68 की उम्र में मुल्लो बाई का घर का सपना जनभागीदारी से पूरा हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो