scriptबाजार में दाम नहीं बढ़े तो पिछले साल से ज्यादा होगी समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी | Purchased wheat at support price more than last year | Patrika News

बाजार में दाम नहीं बढ़े तो पिछले साल से ज्यादा होगी समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी

locationसीहोरPublished: Apr 17, 2019 11:50:36 am

Submitted by:

Kuldeep Saraswat

समर्थन मूल्य पर 20 दिन में एक लाख 20 हजार 076 मीट्रिक टन गेहूं की खरीदी

sehore

बाजार में दाम नहीं बढ़े तो पिछले साल से ज्यादा होगी समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी

सीहोर. समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी ने रफ्तार पकड़ ली है। यदि बाजार में गेहूं के दाम नहीं बढ़े तो इस बार समर्थन मूल्य पर पिछले साल से ज्यादा गेहूं की खरीदी होने की उम्मीद है। बीते 20 दिन में समर्थन मूल्य पर एक लाख 20 हजार 076 मीट्रिक टन गेहूं की खरीदी की गई है। इस हिसाब से इस बार समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी का आंकड़ा साढ़े चार लाख मीट्रिक टन से ऊपर जाने का अनुमान हैं।

सीहोर जिले में पिछले साथ समर्थन मूल्य पर चार लाख 18 हजार मीट्रिक टन गेहूं की खरीदी की गई थी। समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के लिए इस बार करीब 73 हजार 750 किसानों ने पंजीयन कराया है। सोसाइटी और वेयर हाउस के माध्यम से अभी तक करीब 17 हजार 299 किसानों से एक लाख 20 हजार 076 मीट्रिक टन गेहूं खरीदा जा चुका है। समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी का काम 25 मई तक चलेगा, इस हिसाब से इस बार गेहूं की खरीदी लक्ष्य से ज्यादा होने का अनुमान है।

बारिश होगी तो झेलना पड़ सकता है नुकसान
समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी की रफ्तार के साथ परिवहन की गति में भी तेजी आई है, लेकिन अभी करीब 25 से 26 फीसदी गेहूं खुले आसमान के नीचे पड़ा है। समर्थन मूल्य पर अभी करीब एक लाख 20 हजार 076 मीट्रिक टन गेहूं की खरीदी हुई है, जिसमें से अभी तक 89 हजार 454 मीट्रिक टन का परिवहन हो सका है। करीब 25 से 26 प्रतिशत गेहूं समर्थन मूल्य के खरीदी केन्द्रों पर खुले आसमान के नीचे रखा है, ऐसे में बारिश होती है तो गेहूं खराब हो सकता है।

गेहूं के भुगतान में देरी के किसान चिंचित
समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी और परिवहन ने तो रफ्तार पकड़ ली है, लेकिन किसानों को समय पर भुगतान नहीं होने की शिकायत अभी भी मिल रही है। समय पर उन किसानों को भी भुगतान नहीं हो पा रहा है, जो सीधे वेयर हाउस पर गेहूं बेच रहे हैं। गेहूं गोदाम में शिफ्ट नहीं होने की बात कहकर इन किसानों को भी समय पर भुगतान नहीं किया जा रहा है।
वर्जन….
– समर्थन मूल्य पर इस बार लक्ष्य से ज्यादा खरीदी होने का अनुमान है। गेहूं परिवहन का काम तेजी से किया जा रहा है, करीब 74 प्रतिशत गेहूं का परिवहन हो चुका है।
असलम खान, जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम सीहोर

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो