scriptपीडब्ल्यूडी का दावा 20 जून तक तैयार हो जाएगा पुल, नागरिक बोले दो से तीन महीने का लगेगा समय | PWD claim will be ready by 20th June, bridge will take two to three mo | Patrika News

पीडब्ल्यूडी का दावा 20 जून तक तैयार हो जाएगा पुल, नागरिक बोले दो से तीन महीने का लगेगा समय

locationसीहोरPublished: Jun 08, 2019 12:03:51 pm

Submitted by:

Amit Mishra

पुल निर्माण के चलते डायवर्ट मार्ग ले रहा आवाजाही करने में इम्तिहान

NEWS

पुल का निर्माण

सीहोर। शहर के अभ्यास स्कूल और भोपाल नाका के बीच नाले पर बनने वाले पुल को लेकर नागरिक और अफसर आमने सामने आ गए हैं। नागरिकों ने गुरुवार को पुल का काम देरी से चालू करने, डायवर्ट मार्ग से होने वाली परेशानी और सड़क पर पड़े मुरम-पत्थर के ढेर को नहीं हटाने को लेकर नारेबाजी की। वहीं विरोध जताते कहा कि इसको बनने में दो से महीने का समय लग जाएगा। इधर पीडब्ल्यूडी दावा कर रही है कि 20 जून तक पुल को हर हालत में बनाकर तैयार कर दिया जाएगा। जबकि हकीकत यह है कि अभी नीचे का बैस ही बना है।


36 लाख रुपए स्वीकृत किए
शासकीय अभ्यास स्कूल के पास वर्षो पुराना पुल कंडम होने से आवाजाही करने वालों को हर समय हादसे का डर बना रहता था। इस पुल के स्थान पर जल्द नया बनाने की मांग कर रहे थे। पीडब्ल्यूडी ने कुछ महीने पहले इस पुल के लिए 36 लाख रुपए स्वीकृत किए थे, जिसका काम अब शुरू किया है।

 

हादसे का शिकार हो रहे चालक
इस पुल को बनाने साइड से मार्ग को डायवर्ट किया है। जिससे वाहन चालक आए दिन गिरकर हादसे का शिकार हो रहे हैं। पीडब्ल्यूडी पुल को बारिश लगने से पहले बनाने की बात तो कह रही है, लेकिन ऐसा होता संभव नहीं है। यह इसलिए कि पुल का निचला बैस तैयार हो रहा है। उसके बाद पिलर, छत आदि काम होगा जिसमें काफी समय लग जाएगा। उल्लेखनीय है कि पुल के पास दो सरकारी स्कूल और बीआरसीसी कार्यालय है।

 

ध्यान नहीं दिया तो उठाना पड़ेगा बड़ा कदम
भोपाल नाके पर 6 जून को दुकानदार और नागरिक एकत्रित हुए और नारेबाजी की। नागरिकों ने बताया कि नाके पर पिछले कई महीने से मुरम-पत्थर का ढेर लगा हुआ है। इससे उडऩे वाली धूल दुकान में पहुंचकर सामान को खराब कर रही है। इसी तरह से पुल का काम पहले शुरू करना था, लेकिन ऐसा नहीं किया है।

 

ध्यान नहीं दिया जा रहा

अधिकारी-जनप्रतिनिधियों को भी इसकी शिकायत दर्ज कराई है उसके बाद भी किसी ने ध्यान नहीं दिया है। नागरिकों ने कहा कि मुरली अंडरब्रिज तक सीसी रोड बनाया है। जबकि अभ्यास स्कूल से भोपाल नाके तक सीसी सड़क नहीं बनाई है। इस तरफ ध्यान नहीं दिया तो जल्द बड़ा कदम उठाने मजबूर होना पड़ेगा। उल्लेखनीय है कि अंडरब्रिज से अभ्यास स्कूल तक 400 मीटर सीसी रोड बनाया है।

 

तीन हजार से अधिक के लिए महत्वपूर्ण
स्थानीय दुकानदारों की माने तो इस मार्ग से हर दिन तीन हजार से अधिक लोगों का कृषि उपज मंडी, ग्वालटोली, रेलवे स्टेशन सहित अन्य जगह आना-जाना होता है। उनको अभी की स्थिति में डायवर्ट मार्ग तो कई बड़े वाहनों को चक्कर खाते हुए निर्धारित स्थान जाना पड़ रहा है। जिससे उनका समय भी बर्बाद हो रहा है।

 

क्या बोले नागरिक
निर्माण एजेंसी ने पुल के काम की शुरूआत अब की है, जबकि 10 दिन बाद बारिश आने वाली है। ऐसे में आवाजाही करने वालों को और ज्यादा तकलीफ उठाना पड़ेगी। दुकान के सामने पड़े मुरम-पत्थर के ढेर नहीं हटने से सामान खराब हो रहा है।
रवि शर्मा, दुकानदार भोपाल नाका


नाके पर हर कभी खुदाई कर चले जाते हैं, जिसको समय पर उठाया नहीं जाता है। पिछले कई महीनों से मुरम-पत्थर का ढेर लगा होने से धूल उड़ रही है। इस संबंध में अधिकारियों को भी शिकायत दर्ज कराई है, लेकिन अब तक सुनवाई नहीं हुई।
कान्हा राय, नागरिक भोपाल नाका


नागरिकों को होने वाली समस्या से अफसर-जनप्रतिनिधियों को अब तो ऐसा लगने लगा है कि कोई मतलब नहीें है। यही कारण है कि हमारी समस्या को वह दूर करने में अनदेखी कर रही है। जिससे परेशानी कम होने की बजाए बढ़ती जा रही है।
महेश सेन, नागरिक भोपाल नाका


जल्द तैयार हो जाएगा पुल
मुरली रोड पर बन रहे पुल का निर्माण जल्द ही करा दिया जाएगा। जिससे कि बारिश के मौसम में आवाजाही करने वालों को किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। इसे लेकर ठेकेदार को भी निर्देशित किया गया है।
जेएम कुरैशी, पीडब्ल्यूडी ईई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो