scriptबारिश से टूटा दर्जनों गांवों का संपर्क | rain | Patrika News

बारिश से टूटा दर्जनों गांवों का संपर्क

locationसीहोरPublished: Jul 13, 2018 01:42:24 pm

Submitted by:

Ram kailash napit

आष्टा के दुपाडिय़ा और मालीखेड़ी का नाला उफान पर, बिलकिसगंज-कोलार मार्ग रहा बंद, 24 घंटे में डेढ़ इंच बारिश

news

Water flowing above the drain with sharp rain

सीहोर/आष्टा/जावर/ बिलकिसगंज. सुबह से क्षेत्र में रिमझिम और तेज बारिश का सिलसिला दिनभर चलता रहा, जिससे कई जगहों पर नदी-नाले उफान पर आ गए।

गुरुवार को नदी -नालों के उफान के कारण आष्टा और बिलकिसगंज के डेढ़ दर्जन गांवों का सड़क संपर्क भी टूटा। जिससे लोगों को एक जगह से दूसरे जगह आने-जाने में परेशानी हुई। जिले में पिछले 24 घंटे में करीब डेढ़ इंच बारिश रिकार्ड की गई। जिले में इस साल औसत बारिश का आंकड़ा 16 इंच पर पहुंच गया है।

बुधवार-गुरुवार की रात आष्टा ब्लॉक के कई गांव में दो घंटे से ज्यादा बारिश हुई। जिससे दुपाडिय़ा, मालीखेड़ी का नाला उफान पर आ गए और दुपाडिय़ा, छापरी, टांडा, लसूडिय़ा, मालीखेड़ी, केवखेड़ी का आष्टा से संपर्क कट गया। गुरुवार सुबह कई लोगों ने दूसरी जगह जाने का प्रयास किया, लेकिन संभव नहीं हो पा रहा था।

कई लोगों ने जान जोखिम में डाल एक-दूसरे का हाथ थाम पुलिया को पार किया। दोपहर बाद जरूर पानी कम होते ही पुलिया से आवाजाही चालू हो गई थी। नाले पर पुल की जगह पुलिया बनने से यह हालात बन रहे हैं। पुलिया की ऊंचाई जमीन से करीब पांच फीट है। ऐेसे में थोड़े से अधिक बारिश में ही यह पुलिया जलमग्न होकर डूब जाती है।


जिले में बारिश का आंकड़ा 16 इंच पर
जिले में पिछले चौबीस घंटों में 37.8 मिलीमीटर करीब डेढ़ इंच औसत वर्षा दर्ज की गई है। इसे मिलाकर 1 जून से अभी तक जिले में 38 6 .4 मिमी करीब 16 इचं औसत बारिश रिकार्ड की जा चुकी है जबकि गत वर्ष इस अवधि में 16 9.6 मिलीमीटर औसत वर्षा आंकी गई थी। भू अभिलेख विभाग के अनुसार पिछले चौबीस घंटों में सीहोर में 53.2, श्यामपुर में 29, आष्टा में 59, जावर में 55 इछावर में 31, नसरुल्लागंज में 25, बुधनी में 20, रेहटी में 30 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।
आंकड़ों के मुताबिक जिले में अभी तक सीहोर में 6 53.8 करीब 26 इंच, श्यामपुर में 355 करीब 14 इंच, आष्टा में 419 जावर में 336, इछावर में 514, नसरूल्लागंज में 248 .2, बुधनी में 255 तथा रेहटी में 310 मिमी बारिश रिकार्ड की गई है। इस अवधि में गत वर्ष सीहोर में 16 9.4, श्यामपुर में 126.5, आष्टा में 130, जावर में 136.7,इछावर में 211, नसरूल्लागंज में 235, बुधनी में 198 तथा रेहटी में 150.2 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई थी। इस तरह पिछले साल की तुलना अब तक साढ़े 9 इंच ज्यादा बारिश हो चुकी है। पिछले साल 12 जुलाईतक करीब 6 इंच के करीब बारिश रिकार्ड की गई थी।
नाले पर चार से पांच फीट तक रहा पानी
बिलकिसगंज से कोलार जाने वाला मार्ग देर रात से सुबह तक बारिश के चलते करीब छह घंटे बंद रहा। इस मार्ग के बीच में पडऩे वाले तीन धार नाले पर करीब चार से पांच फीट तक पानी चढ़ गया था। इसके चलते गुरुवार को दोपहर 12 बजे तक मार्ग बंद रहा। इसके चलते करीब एक दर्जन गांव के लोगों को संपर्क टूट गया। दोपहर बाद नाले से पानी उतरने पर आवागमन चालू हुआ।
स्कूल परिसर बना मिनी तलैया
जावर तहसील के गांव कजलास के शासकीय प्राथमिक और मिडिल स्कूल बारिश के चलते मिनी तलैया में तब्दील हो गया है। इतना पानी है कि दरवाजे तक भरा हुआ है। यह स्थिति इस लिए बनी की पानी निकासी नहीं है। शिक्षकों की माने तो उन्होंने इस संबंध में उच्च अधिकारियों को अवगत कराया है।
सीहोर में कच्चे मकानों की दीवार गिरी
पिछले दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण वार्ड तीन के स्वदेश नगर में नाली निर्माण के लिए आठ दिन पहले खुदाई की गई थी। गड्ढों में पानी भरने से मकानों की दीवारे गिरकर क्षतिग्रस्त हो कर दीवार गिर गई है। क्षेत्र के मोहन लाल प्रजापति, ओम प्रकाश राठौर, रमेश प्रजापति ने बताया कि उनके द्वारा इसके संबंध में शिकायत भी की, लेकिन समस्या का निराकरण नहीं हो सका है।

 

संतुलन बिगडऩे से बाइक समेत नाले में गिरा ग्रामीण, डेढ़ सौ मीटर दूर मिला शव
जावर. बाइक से गांव लौट रहा एक व्यक्ति बाइक समेत नाले में गिर गए। सूचना मिलने पर ग्रामीण और पुलिस मौके पर पहुंची। दो घंटे की जद्दोजहद के बाद डेढ़ सौ मीटर दूरी ग्रामीण का शव मिला। मामला जावर थाने की ग्राम पंचायत डोडी के तहत आने वाले गांव कांकरियाखेड़ी का है।

जानकारी के अनुसार काकरियाखेड़ी निवासी विजेंद्र सिंह (35) पिता दलीप सिंह गांव अरनिया राम किसी काम से गया था। उसके साथ रिश्तेदार बोरदी निवासी जसमत सिंह भी था। काम होने के बाद दोनों बाइक से कांकरियाखेड़ी लौट रहे थे। बुधवार-गुरुवार की रात 12 से एक बजे के बीच डोडी और काकरियाखेड़ी के बीच स्थित नाले की पुलिया के किनारे लघुशंका होने पर जसमत सिंह नीचे उतर आया।

इसी दौरान विजेंद्र ङ्क्षसह ने बाइक को स्टार्ट कर आगे बढ़ा दिया। बताया जा रहा है जिस समय नाला पार कर रहा था, उस दौरान तेज बारिश के चलते पुलिया से पानी बह रहा था। अचानक संतुलन बिगडऩे से विजेंद्र बाइक सहित नीचे गिर गया। वह पुलिया के पाइप के नीचे से होकर पानी के साथ बह गया। जब जसमत सिंह की नजर पड़ी तो आनन-फानन में उसने लोगों को सूचना दी।

कुछ देर बाद ग्रामीण और पुलिस मौके पर पहुंच गए और विजेंद्र सिंह को तलाशने का काम शुरू किया। करीब दो घंटे तक चले तलाशी के बाद उसका शव पुलिया से डेेढ़ सौ मीटर की दूरी पर नाले से बरामद किया। शव बाहर निकालने के बाद गुरुवार सुबह पीएम के लिए सिविल अस्पताल आष्टा लेकर आए। पीएम के बाद शव वापस परिजन को सौंप दिया। मृतक के दो बच्चे हैं। इसमें एक 8 और दूसरा 10 साल का है।

तीन दिन में चार की मौत
आष्टा ब्लॉक में पिछले तीन दिन के अंदर डूबने से यह चौथी मौत है। इससे पहले मुगली गांव के लोग चार पहिया वाहन के साथ पपनास नदी के रपटे से बह गए थे। दो तो जिंदा निकल आए थे, लेकिन तीन का पता नहीं चल सका था। बुधवार को रेस्क्यू अभियान चलाकर तीनों को मृत अवस्था में बाहर निकाला था। डोडी चौकी प्रभारी एलएस मरावी ने बताया कि बाइक सवार बह गया था। डूबने से उसकी मौत हुई है। मामला कायम कर जांच में लिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो