scriptRaksha Bandhan 2019 : 19 वर्ष बाद दुर्लभ संयोग, बहनों ने बांधी राखी तो भाईयों ने दिया रक्षा का वचन | Raksha Bandhan 2019 : Sisters tied Rakhi and brothers promise protect | Patrika News

Raksha Bandhan 2019 : 19 वर्ष बाद दुर्लभ संयोग, बहनों ने बांधी राखी तो भाईयों ने दिया रक्षा का वचन

locationसीहोरPublished: Aug 15, 2019 01:42:11 pm

Submitted by:

Amit Mishra

19 वर्ष बाद ऐसा दुर्लभ संयोग

news

Raksha Bandhan 2018: रक्षा बंधन पर यह है यह है भद्रा काल का समय, इस दौरान नहीं बांधें राखी

सीहोर. रक्षा बंधन raksha bandhan 2019 का त्योहार और प्रदेश समेत पूरे देश में हर्ष उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। रक्षा बंधन पर बहनें अपने भाइयों का राखी बांधकर रक्षा का वचन लिया। रक्षा बंधन के त्योहार से एक दिन पूर्व बुधवार को बाजार में काफी रौनक दिखाई दी थी। बाजार में बारिश के दौरान भी महिला और युवतियां खरीदारी करती दिखीं। सुबह 10 बजे बाजार खुलने के साथ ही शुरू हुआ खरीदारी का सिलसिला देर शाम तक चला है। बुधवार को शाम साढे चार बजे मेन बाजार, गांधी मार्केट, नमक चौराहा, पान चौराहे पर इतनी भीड़ दिखाई दी कि दोपहिया वाहनों का निकलना भी मुश्किल हो गया। इस बार स्वतंत्रता दिवस और रक्षा बंधन एक ही दिन होने के कारण सभी वर्ग के व्यक्तियों में उत्साह है।

19 वर्ष बाद ऐसा दुर्लभ संयोग
इस बार श्रावण मास में 19 वर्ष बाद ऐसा दुर्लभ संयोग है की स्वतंत्रता दिवस और रक्षा बंधन पर्व एक हीं दिन होंगे। पं. सुनील शर्मा ने बताया की दोनों पर्व का संयोग चंद्र प्रधान श्रवण नक्षत्र में पड़ रहा है। इस दिन सिद्धी योग भी रहेगा जो शुभ और मंगलकारी है। रक्षा बंधन का त्यौहार गुरुवार के दिन होने से इस का धार्मिक महत्व और भी बढ़ गया है।

 

भद्रा का साया नहीं रहेगा
रक्षा बंधन के चार दिन पहले हीं गुरु वृश्चिक राशि में मार्गी होकर सीधी चाल चलने लगेंगे जो की पर्व की दृष्टी से अत्यंत शुभ है। रक्षा बंधन पर श्रवण नक्षत्र, सौभाग्य योग के साथ सूर्य देव कर्क राशि और चंद्रदेव मकर राशि में रहेंगे। रक्षा बंधन पर इस बार भद्रा का साया नहीं रहेगा इस लिए पर्व दिन भर मनाया जाएगा और पूरे दिन राखी बांधी जाएगी। गुरुवार को रात 9 बजे से पंचक प्रारंभ होंगे।

राखी का शुभ मुर्हूत
6.14 से 7.44 तक शुभ उत्तम
10.59 से12.37 तक चर सामान्य
12.11 से 1.03 तक विजय (अभिजित मुर्हूत)
12.36 से 2.14 तक लाभ उन्नति
2.14 से 3.52 अमृत सर्वोत्तम
5.29 से 5.57 तक शुभ उत्तम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो