scriptशहरवासी बोले, पार्किंग के हो इंतजाम तभी सड़क पर खड़े वाहनों से मिले निजात | Residents said, arrangements should be made for parking only when vehi | Patrika News

शहरवासी बोले, पार्किंग के हो इंतजाम तभी सड़क पर खड़े वाहनों से मिले निजात

locationसीहोरPublished: Feb 15, 2020 08:01:02 pm

Submitted by:

Anil kumar

पार्किंग को लेकर बनाया प्लान कागजों तक सिमटा

पार्किंग

शहरवासी बोले, पार्किंग के हो इंतजाम तभी सड़क पर खड़े वाहनों से मिले निजात

सीहोर. शहर में बिगड़ी पार्किंग व्यवस्था के ढर्रे को सुधारने पुलिस-प्रशासन का बनाया प्लान धरातल पर नहीं उतर पाया है। इसका खामियाजा हर दिन लोगों को जाम में फंसने के बाद परेशानी के रूप में भुगतना पड़ रहा है। नागरिकों को मानना है कि प्लान बनाने से कुछ नहीं होता है। पहले अफसरों को पार्किंग के लिए जगह निर्धारित कर वहीं वाहनों को खड़ा कराना पड़ेगा, तभी यह समस्या कुछ हद तक दूर हो सकती है। ट्रैफिक पुलिस इस दिशा में काम करने की बजाएं सिर्फ कार्रवाई करने पर ध्यान देती है।

सीहोर की आबादी सवा लाख पार करने के बावजूद यहां एक भी जगह वाहनों को खड़ा करने पार्किंग के कोई इंतजाम नहीं है। ऐसे में मुख्य बाजार, चौराहे से लेकर मुख्य सड़क पर जहां चालकों को थोड़ी जगह दिखी वहीं वाहनों को पार्क कर रहे हैं। जिससे व्यवस्था बिगड़ती जा रही है। इन वाहनों के कारण दिन में कई बार जाम लगने से व्यवस्था अलग गड़बड़ा गई है। इस जाम में फंसने के बाद लोगों को काफी तकलीफ हो रही है। लोगों का मानना है कि जब तक पुलिस-प्रशासन इस समस्या को गंभीरता से नहीं लेकर प्लान के तहत काम नहीं करेगा, तब तक निराकरण होना मुश्किल है।

यहां सबसे ज्यादा समस्या
तहसील चौराहा से कोतवाली चौराहा के बीच, लाल मस्जिद चौराहा, कोतवाली से इंग्लिशपुरा रोड, गंगा आश्रम, पुराना बस स्टैंड, नगर पालिका के सामने, गांधी रोड, पुराना भोपाल इंदौर हाइवे पर भोपाल नाका से इंदौर नाका, सम्राट कांप्लेक्स से सीधे कोतवाली जाने वाला मार्ग, आनंद डेयरी सहित अन्य जगह पर सबसे ज्यादा बेकार स्थिति है। इन जगहों पर जाने वाली सड़क पूरी तरह से पार्किंग जोन बनकर रह गई है।
यह हो सकता है सुधार
ट्रैफिक पुलिस चाहे तो जब तक पार्किंग के लिए स्थाई जगह नहीं मिलती है, तब तक वैकल्पिक व्यवस्था कर सकता है। जिसमें सरकारी खाली पड़ी जगह को चिन्हित कर वहां वाहन खड़े कराएं जा सकते हैं। इसके अलावा वाहन चालकों को भी नियमित समझाइश देने के साथ उनको सड़क पर वाहन नहीं खड़ा करने की समझाइश दी जाएं। वहीं कोई वाहन खड़ा करता है तो उसे तत्काल हटाकर दूसरी जगह खड़ा कराया जाए। भीड़ वाले स्थानों की नियमित मॉनीटरिंग की जाएं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो