वन्य प्राणियों से रूबरू होंगे सीहोर-नसरुल्लागंज के बच्चे

जिला स्तरीय मोगली बाल उत्सव कार्यक्रम प्रश्न मंच, क्विज का आयोजन किया गया।

By: Radheshyam Rai

Published: 06 Nov 2019, 11:57 AM IST

सीहोर. शासकीय उत्कृष्ट स्कूल में विद्यार्थियों के पर्यावरण के प्रति प्रेम, लगाव, जागरूकता और उत्तरदायित्व की भावना जागृत करने की दृष्टि से जिला स्तरीय मोगली बाल उत्सव कार्यक्रम प्रश्न मंच, क्विज का आयोजन किया गया। इसका शुुभारंभ डीइओ एसपीएस बिसेन ने किया।


इस मौके पर डीइओ ने जिले से आएं बच्चों को पर्यावरण मित्र बनने की सलाह दी। प्रतियोगिता में सीहोर जिले के समस्त विकासखंड की टीमें प्रतिभागी बनी। जिसमें कनिष्ठ वर्ग कक्षा 5 से 8 में नसरुल्लागंज विकासखंड प्रथम रहा। वही वरिष्ठ वर्ग 9 से 12 में सीहोर विकासखंड प्रथम रहा।

वन्य प्राणियों से रूबरू होंगे

जिला मोगली बाल उत्सव कार्यक्रम के समन्वयक एससी जैन, क्विज मास्टर ईश्वरसिंह सिनोरिया, मास्टर ट्रेनर डॉ. देवेंद्र साहू ने बताया की कनिष्ठ और वरिष्ठ वर्ग में प्रथम रही टीम के चार-चार सदस्य 27 और 28 नवंबर को पेंच अभ्यारण सिवनी में होने वाले राज्य स्तरीय मोगली बाल उत्सव के आयोजन में शामिल होंगे। दोनों दल अभ्यारण में विचरण करने वाले वन्य प्राणियों से रूबरू होंगे।

अपनी प्रतिभा को दिखा सकें

इसके लिए इन दलों को फाइव स्टार होटलों में विश्राम दिया जाएगा। कार्यक्रम के तहत इन्हें जंगल सफारी और जंगल सर्वे करने का मौका मिलेगा। यह पर्यावरण मित्र बच्चे जंगल की प्राकृ तिक संपदा और जंगल में पाई जाने वाली विभिन्न प्रजातियों के बारे में वहां उपस्थित गाइड प्रशिक्षित करेंगे। वहीं राज्य स्तर की विभिन्न प्रतियोगिता के आयोजन में हिस्सा लेंगे, जिससे कि अपनी प्रतिभा को दिखा सकें।

बच्चों को ट्राफी देकर किया सम्मानित
विकासखंड शिक्षा अधिकारी आरसी वर्मा और सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी आरसी राठौर ने आयोजन में प्रथम, द्वितीय और तृतीय आएं प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र और ट्रॉफ ी देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर एक्सीलेंस प्रभारी प्राचार्य सुदेश शर्मा, डीके राय, एचएन वर्मा, संतोष सोनी, डॉक्टर दीपक बिसोरिया, जितेंद्र शर्मा, दिनेश मेवाड़ा आदि थे।

Show More
Radheshyam Rai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned