scriptपत्नी की दीर्घ आयु के लिए नौ साल से कर रहे करवा चौथ का व्रत | sehore patrika news | Patrika News

पत्नी की दीर्घ आयु के लिए नौ साल से कर रहे करवा चौथ का व्रत

locationसीहोरPublished: Oct 27, 2018 02:02:37 pm

Submitted by:

Kuldeep Saraswat

– सिंधी कॉलोनीनिवासी राजेश ओझा बोले- पति-पत्नी के अटूट विश्वास का पर्व है करवा चौथ…

news

पत्नी की दीर्घ आयु के लिए नौ साल से कर रहे करवा चौथ का व्रत

सीहोर. शहर की सिंधी कॉलोनी निवासी राजेश ओझा अपनी पत्नी की कुशलता और दीर्घ आयु के लिए बीते ९ साल से करवा चौथ का व्रत कर रहे हैं। राजेश ओझा कहते हैं कि करवा चौथ पति-पत्नी के अटूट विश्वास का पर्व है। इस व्रत के करने से एक-दूसरे के प्रति विश्वास बढ़ता है और समर्पण की भावना प्रबल होती है। इनकी पत्नि निधि ओझा भी पति की लंबी उम्र के लिए व्रत करती हैं। इस बार करवा चौथ व्रत का उद्यापन नहीं होगी। इस बार शुक्र करवा चौथ से 11 दिन पहले 16 अक्टूबर को अस्त हो चुका हैं। ऐसे में महिलाएं 27 अक्टूबर को अपने करवा चौथ व्रत कर उद्यापन नहीं कर पाएंगी।

पत्नि के लिए व्रत रखने वाले राजेश ओझा का कहना है कि जब पत्नि ही पति की लंबी उम्र के लिए व्रत करे ऐसा क्यों? पति की भी तो जिम्मेदारी है कि वह अपनी पति की कुशलता और दीर्घ आयु की कामना ईश्वर से करे। दुनिया में पति-पत्नी का ही एक रिश्ता ऐसा है जो हर समय साथ होता है। समय के साथ सब अलग हो जाते हैं, लेकिन ईश्वर ने एक पति-पत्नी का रिश्ता ऐसा बनाया है जो एक बार बनने के बाद हमेशा साथ रहता है।

इस बार नहीं होगा उद्यापन

गंज निवासी राठौर क्षत्रिय समाज के पुरोहित पंडित बासुदेव शास्त्री ने बताया कि ज्योतिष के हिसाब से जब भी शुक्र अस्त रहता है, किसी भी व्रत का उद्यापन नहीं किया जाता है। वैसे पूजा-पाठ, उपवास और दूसरे किसी धार्मिक कार्य में कोई बांधा नहीं आती है। इस बार शुक्र करवा चौथ से 11 दिन पहले 16 अक्टूबर को अस्त हो चुका हैं। ऐसे में महिलाएं 27 अक्टूबर को अपने करवा चौथ व्रत कर उद्यापन नहीं कर पाएंगी। महिलाओं को उद्यापन के लिए एक साल का इंतजार करना पड़ेगा।

 

करवा चौथ के शुभ मुहूर्त
चतुर्थी तिथि प्रारंभ : 27 अक्टूबर शाम 06. 37 बजे से
चतुर्थी तिथि समाप्त : 28 अक्टूबर शाम 04. 54 बजे
पूजा का शुभ मुहूर्त : 27 अक्टूबर 05.४८ बजे से शाम 07.०४ बजे तक
कुल शुभ समयावधि : 1 घंटे 16 मिनट

ट्रेंडिंग वीडियो