इवीएम से गणना के बाद हर विधानसभा की पांच वीवीपैट से भी होगी गिनती

इवीएम से गणना के बाद हर विधानसभा की पांच वीवीपैट से भी होगी गिनती

Kuldeep Saraswat | Publish: May, 21 2019 11:21:16 AM (IST) Sehore, Sehore, Madhya Pradesh, India

देवास संसदीय क्षेत्र की आष्टा विधानसभा की इवीएम रात एक बजे तक की गईं जमा

सीहोर. लोकसभा चुनाव की मतगणना 23 मई को होगी। मतगणना के लिए चुनाव आयोग ने सभी तैयारी लगभग पूरी कर ली हैं। सीहोर जिला मुख्यालय पर तीन संसदीय क्षेत्र की चार विधानसभा के मतों की गिनती सुबह 8 बजे से प्रारंभ होगी। शासकीय महिला पॉलीटेक्निक कॉलेज में मतगणना के लिए विधानसभा क्षेत्र के हिसाब से अलग-अलग हॉल में टेबिल लगाई गई हैं। इवीएम शासकीय महिला पॉलीटेक्निक कॉलेज स्थित स्ट्रांग रूम में रखी गई हैं। आष्टा विधानसभा क्षेत्र में वोटिंग 19 मई को हुई थी। इसलिए इवीएम रात एक बजे तक जमा हुई हैं। इवीएम जमा करने का कार्य रात 9 बजे से प्रारंभ हुआ था।

वीवीपैट से गिनती में लगेगा समय
इस बार हर विधानसभा क्षेत्र की 5-5 वीवीपैट की पर्चियों की भी गिनती की जाएगी। हर वीवीपैट की पर्चियों की गिनती में करीब 30 से 40 मिनट का समय लगेगा। इसलिए इस बार मतगणना में विधानसभा चुनाव की मतगणना से ज्यादा समय लगने की उम्मीद है। ऐसी स्थिति में भी वीवीपैट की पर्चियों को गिना जाएगा, जहां ईवीएम से गिनती संभव नहीं हो पा रही है।

 

सीहोर और इछावर के नतीजे आएंगे पहले
जिले की चार विधानसभाओं में अलग-अलग राउंड के मतों की गिनती होगी। यह चार विधानसभा की एक खास बात यह है कि यह तीन संसदीय क्षेत्र में आती हैं। सीहोर भोपाल संसदीय क्षेत्र का हिस्सा है और इछावर, बुदनी विदिशा का। इसी प्रकार आष्टा विधानसभा देवास संसदीय क्षेत्र में आती है, लेकिन सीहोर और इछावर विधानसभा के वोटों की गिनती के राउंड कम होने के कारण इनके रिजल्ट पहले आएंगे। सीहोर विधानसभा के वोट की गिनती 18 राउंड और इछावर विधानसभा के वोट की गिनती 19 राउंड में होगी। सबसे ज्यादा समय बुदनी विधानसभा के वोटों की गिनती में लगेगा, यहां पर 24 राउंड में गिनती पूरी होगी।

भोपाल, रायसेन और देवास भेजे जाएंगे जिले के रिजल्ट
तकनीकी के युग में भी कागजी दस्तावेजों का कितना महत्व है, यह 23 मई को दिखेगा। पूरी चार विधानसभा के रिजल्ट आने के बाद रिजल्ट की हार्डकॉपी रिटर्निंग ऑफिसर के हाथ तत्काल संबंधित लोकसभा मुख्यालय भेजी जाएगी। सीहोर के रिजल्ट की हार्डकॉपी भोपाल जिला निर्वाचन अधिकारी, आष्टा की देवास और बुदनी, इछावर की रायसेन भेजी जाएगी और मुख्यालय पर पूरे लोकसभा क्षेत्र का रिजल्ट घोषित किया जाएगा।
फैक्ट फाइल
मतगणना कहां - शासकीय महिला पॉलीटेक्निक कॉलेज
कितनी टेबिल- हर विधानसभा के लिए 14
कितने कर्मचारी- हर विधानसभा के लिए 44
सीहोर के राउंड - 18
आष्टा के राउंड - 23
बुदनी के राउंड - 24
इछावर के राउंड - 19
पूरा रिजल्ट आएगा - रात 12.30 बजे तक

 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned