प्लेटफार्म टिकट महंगा होने से सीहोर रेलवे स्टेशन पर सन्नाटा

प्लेटफार्म टिकट लेने वालों की संख्या हुई आधी, दो दिन में सिर्फ 10 व्यक्तियों ने लिए प्लेटफार्म टिकट

By: Kuldeep Saraswat

Updated: 19 Mar 2020, 03:02 PM IST

सीहोर. कोरोना वायरस के डर से रेलवे स्टेशन पर भीड़ कम करने प्लेटफार्म टिकट महंगा कर दिया है। रेलवे स्टेशन पर 10 रुपए में मिलने वाला प्लेटफार्म टिकट 17 मार्च से 50 रुपए का हो गया है। प्लेटफार्म टिकट 50 रुपए का होते ही शहर का रेलवे स्टेशन खाली हो गया है। बुधवार दोपहर को पूरे प्लेटफार्म पर महज तीन व्यक्ति बैठे दिखे।

रेलवे स्टेशन अधीक्षक सुनील गुप्ता की माने तो सीहोर रेलवे बुकिंग काउंटर से रोज करीब 25 से 30 प्लेटफार्म टिकट बिकते थे, लेकिन दो दिन से इनकी संख्या घटकर आधी रह गई है। अधीक्षक गुप्ता ने बताया कि टिकट भी पहले से कम बिक रहे हैं और प्लेटफार्म पर लोग भी नहीं दिख रहे हैं। रेलवे का फॉम्र्यूला को अभी तो अच्छा लग रहा है। एक तरफ देश में कोरोना वायरस ने निपटने के लिए चौतरफा पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं, वहीं सीहोर में जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग गंभीर नहीं दिख रहा है। कलेक्ट्रेट में नियमित जनसुनवाई हो रही है, वहीं शहर में अभी भी धरना, प्रदर्शन, चल समारोह बेरोकटोक जारी हैं। बीते सात दिन में कई ऐसे कार्यक्रम हुए हैं, जहां 50 से 150 व्यक्ति एकत्रित हुए हैं।

रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर स्क्रीनिंग नहीं
शहर में कोरोना वायरस से सुरक्षा के नाम पर सिर्फ जिला अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड बनाया है। पांच डॉक्टर्स की टीम गठित कर दी है, लेकिन बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन जैसे भीड़भाड़ वाले क्षेत्र में सुरक्षा की दृष्टि से कोई स्क्रीनिंग तक नहीं की जा रही है। हालांकि अभी सीहोर और पूरे मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस पीडि़त व्यक्ति नहीं मिला है, लेकिन सुरक्षा की दृष्टि से इंतजाम बहुत जरुरी हैं। कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा खतरा इसके तेजी से फैलने का है, यह बहुत तेजी से फैलता है।

 


बाजार से सैनिटाइजर और मास्क गायब
कोरोना से सुरक्षा के लिए उपयोग किए जाने वाले सैनिटाइजर और मास्क गायब हो गए हैं। यदि मिल रहे हैं, जो दाम बहुत बढ़ गए हैं। बाजार में दो रुपए में बिकने वाला मास्क बाजार में 20 से 30 रुपए में मिल रहा है। 140 रुपए कीमत का सैनिटाइजर 250 से 270 रुपए का मिल रहा है। ब्रांडेड कपंनी के सैनिटाइजर तो पूरी तरह गायब हैं। बाजार में मेडिकल स्टोर्स पर मास्क और सैनिटाइजर की ब्लैक मार्केटिंग शुरू हो गई है। सैनिटाइजर और मास्क की ब्लैक मार्केटिंग रोकने के लिए भी प्रशासन की तरफ से कोई प्रयास नहीं किए गए हैं।

कॉचिंग, समर कैंप और खेल गतिविधियों पर रोक
सीहोर. कोरोना वायरस को लेकर जिला प्रशासन ने कॉचिंग सेंटर, समर कैंप और खेल गतिविधियों पर रोक लगाई है। कलेक्टर अजय गुप्ता ने जिला शिक्षा अधिकारी एसपीएस बिसेन को आदेश दिए हैं कि वह सुरक्षा की दृष्टि से कॉचिंग सेंटर, समर कैंप और खेल प्रशिक्षण कार्यक्रम बंद कराएं। बुधवार को इसके अलावा शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्र मांक -के सभागार में कोरोना जारूकता कार्यक्रम के तहत बैठक की गई। बैठक के दौरान स्कूल के प्राचार्य डॉ. आरके बांगरे ने स्कूल परिसर में साफ सफाई रखने और कोरोना वायरस से बचाव के इंतजाम करने के उपाय बताए।

Kuldeep Saraswat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned