scriptसिरफिरे ने भोपाल तक फैलाई कोरोना से मौत की सनसनी, क्विक रिएक्शन टीम गांव पहुंची तो कुछ नहीं मिल | Sirefire senses death from corona spread to Bhopal | Patrika News

सिरफिरे ने भोपाल तक फैलाई कोरोना से मौत की सनसनी, क्विक रिएक्शन टीम गांव पहुंची तो कुछ नहीं मिल

locationसीहोरPublished: Apr 02, 2020 02:39:35 pm

Submitted by:

Kuldeep Saraswat

भोपाल से जब मामला सीहोर पुलिस के पास पहुंचा तो महिला नाकेदार बोलीं- मेरा मोबाइल 17 मार्च को गुम हो गया, सिम लॉक कराई न रिपोर्ट

सिरफिरे ने भोपाल तक फैलाई कोरोना से मौत की सनसनी, क्विक रिएक्शन टीम गांव पहुंची तो कुछ नहीं मिल

सिरफिरे ने भोपाल तक फैलाई कोरोना से मौत की सनसनी, क्विक रिएक्शन टीम गांव पहुंची तो कुछ नहीं मिल

सीहोर. लाड़कुई वन क्षेत्र के भिलाई की एक महिला नाकेदार की बेवकूफी का फायदा उठाकर किसी सिरफिरे ने सीहोर से लेकर भोपाल तक कोरोना पॉजीटिव व्यक्ति की मौत की सनसनी फैला दी। जिले में कोरोना पॉजीटिव की मौत की झूठी खबर कुछ ही देर में आग की तरह फैल गई। भोपाल कंट्रोल रूम से मिले इनपुट को लेकर पूरे प्रशासन ने लाड़कुई की तरफ दौड़ लगा दी। रात को ही क्विक रिएक्शन टीम जंगल क्षेत्र के भूराखेड़ा गांव पहुंच गई। गांव पहुंचने के बाद जब अफसरों ने पूछताछ की तो सामने आया कि भोपाल डायल 100 के कंट्रोल रूम पर कॉल कर जिस व्यक्ति राकेश बारेला की कोरोना से मौत होने की सूचना दी गई है, वह अहमदाबाद में सुरक्षित है। लॉकडाउन के कारण वह अपने घर नहीं आ पाया है।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार देर शाम मोबाइल नंबर 7692909586 से भोपाल डायल 100 के कॉल सेंटर पर किसी मुकेश नाम के व्यक्ति ने कॉल कर बताया कि लाड़कुई के भूराखेड़ा गांव में कोरोना वायरस से राकेश बारेला की मौत हो गई है। भोपाल कंट्रोल रूम से तत्काल मैसेज सीहोर भेजा गया। अचानक जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण से व्यक्ति की मौत होने का मैसेज मिलते ही पूरा प्रशासन सख्ते में आ गया। जिले के आला-अफसरों ने नसरुल्लागंज एसडीएम शैलेन्द्र हिनोतिया, एसडीओपी प्रकाश मिश्रा, टीआई शिशिरदास को स्वास्थ्य अमले के साथ रात को ही जंगल क्षेत्र स्थित भूराखेड़ा गांव भेजा। क्विक रिएक्शन टीम के साथ भूराखेड़ा गांव के अफसरों ने ग्रामीणों से पूछताछ की तो पता चला कि राकेश बारेला अहमदाबाद में मजदूरी करने गया है और वह सुरक्षित है। लॉकडाउन के कारण अपने घर नहीं आ पा रहा है। पुलिस ने कंट्रोल रूम से मिले मोबाइल नंबर की जांच की तो सामने आया कि यह मोबाइल नंबर भिलाई में रहने वाले नाकेदार सुमन आर्य का है। सुमन आर्य भूराखेड़ा वन क्षेत्र में तैनात हैं। पुलिस ने तत्काल सुमन आर्य से संपर्क किया, तो उन्होंने बताया कि यह मोबाइल नंबर उनके घर पर रहता था। इसका उपयोग वे खुद और उनके पति कमल आर्य करते थे, लेकिन मोबाइल १७ मार्च को भूराखेड़ा में कहीं खो गया। नाकेदार सुमन आर्य से पूछताछ के बाद पुलिस मामले को संदिग्ध मान रही है। पुलिस ने मामले की जांच शुरू की है, पुलिस इस मामले में आईटी सेल की मदद ले रही है।

नाकेदार ने मोबाइल यूज होने के बाद दर्ज कराई शिकायत
महिला नाकेदार सुमन आर्य ने मोबाइल गुम होने के बाद न तो सिम लॉक कराई और न ही पुलिस को इसकी सूचना दी। ३१ मार्च को लॉकडाउन में मोबाइल का गलत उपयोग होने के बाद उन्होंने लाड़कुई चौकी पुलिस को आवेदन दिया है। पुलिस ने महिला नाकेदार का आवेदन तो ले लिया है, लेकिन इसकी जांच चौतरफा की जा रही है। पुलिस मामले की गंभीरता को लेकर कई व्यक्तियों को संदिग्ध मानकर चल रही है। महिला नाकेदार और उसके पति के साथ गांव के मुकेश नाम के तीन व्यक्तियों से भी पुलिस इस मामले में पूछताछ कर रही है।


सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाई तो सख्त कार्रवाई
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक समीर यादव ने बताया कोरोना वायरस महामारी संक्रमण को रोकने देश में लॉकडाउन किया गया है। कुछ शरारती तत्व व अपराधी व्यक्ति सोशल मीडिया का सहारा लेते हुए भ्रामक तथ्यहीन सामग्री पोस्ट कर रहे हैं। कुछ सायबर ठगी भी कर रहे हैं। धार्मिक, सम्प्रादायिक और भ्रामक मैसेज भेजने वालों के खिलाफ पुलिस सख्त कार्रवाई कर रही है। किसी भी प्रकार के भड़काऊ व अफवाह वाले मैसेज को फारवर्ड नहीं करें। उन्होंने बताया कि २४ मार्च आष्टा के बमुलियाखीची निवासी अरूण पुत्र देवसिंह ने खुद को कोरोना वायरस पॉजीटिव बताते हुए वीडियो बनाकर पोस्ट किया। पुलिस ने तत्काल मामला दर्ज कर गिरफ्तार किया। ऐसे किसी भी व्यक्ति को नहीं छोड़ा जाएगा। इसलिए अफवाह फैलाने के बजाय प्रशासन का सहयोग करें, लॉकडाउन का पालन किया जाए।
वर्जन….
– पुलिस ने भेराखेड़ा गांव के मामले की जांच के लिए आईटी सेल की मदद ली है। आईटी सेल जांच कर रही है। कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर भ्रामण सूचना जिसने भी दी होगी, उसे छोड़ा नहीं जाएगा। पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी।
समीर यादव, एएसपी सीहोर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो