scriptपुलिस आरक्षक बनने युवाओं को तैयार करेगा खेल विभाग, जानें कैसे मिल रहा लाभ | Sports department will prepare youth to become police constables | Patrika News

पुलिस आरक्षक बनने युवाओं को तैयार करेगा खेल विभाग, जानें कैसे मिल रहा लाभ

locationसीहोरPublished: Mar 27, 2022 08:57:50 am

Submitted by:

Subodh Tripathi

शारीरिक दक्षता परीक्षण के लिए खेल एवं युवा कल्याण विभाग प्रशिक्षित करेगा।

पुलिस आरक्षक बनने युवाओं को तैयार करेगा खेल विभाग, जानें कैसे मिल रहा लाभ

पुलिस आरक्षक बनने युवाओं को तैयार करेगा खेल विभाग, जानें कैसे मिल रहा लाभ

सीहोर. ग्रामीण क्षेत्र के युवा और महिलाएं जिन्होंने पुलिस आरक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है, उन्हें शारीरिक दक्षता परीक्षण के लिए खेल एवं युवा कल्याण विभाग प्रशिक्षित करेगा। इससे युवा अपनी क्षमता के अनुरूप प्रदर्शन कर सकेंगे। विभाग ने ऐसे अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण एवं अभ्यास की सुविधा उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है।


खेल एवं युवा कल्याण विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पुलिस विभाग में आरक्षकों की भर्ती के लिखित परीक्षा परिणाम घोषित हो चुके है। अगले चरण में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों का शारीरिक दक्षता परीक्षण किया जाएगा। वैसे तो अधिकांश अभ्यर्थी विशेषकर ग्रामीण क्षेत्र में निवासरत खेल विधा जैसे दौड़, लम्बी कूद, शॉटपुट की सही तकनीकी जानकारी नहीं होती। पर्याप्त प्रशिक्षण की सुविधा उपलब्ध नहीं होने के कारण वह अपनी क्षमता के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाते है। खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा इनके सही तकनीक और प्रशिक्षण व्यवस्था करेगा। जिला और संभाग व आवश्यकतानुसार विकासखण्ड मुख्यालय के हायर सेकंडरी विद्यालय को भी प्रशिक्षण में सम्मिलित किया जा सकता है। प्रशिक्षण विश्वविद्यालय के खेल निदेशक, महाविद्यालयों के खेल अधिकारी तथा हायर सेकंडरी विद्यालय के पीटीआइ के साथ अन्य प्रशिक्षकों द्वारा भी दिया जा सकेगा। प्रत्येक खेल मैदान के लिए प्रशिक्षक को नामांकित कर उनके नाम, पद नाम, ई-मेल एवं मोबाइल नम्बर की सूची तैयार कर जिला स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जाएगा। लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की सूची पुलिस अधीक्षक कार्यालय में प्राप्त होने पर संबंधित को एसएमएस के से यह जानकारी दी जाएगी। यदि वे प्रशिक्षण लेने के इच्छुक हों तो सीधे संबंधित खेल मैदान के प्रभारी प्रशिक्षक से भी संपर्क स्थापित कर सकते हैं। वरिष्ठ कार्यालय से जिला स्तर पर चिन्हांकित खेल मैदान एवं प्रत्येक स्थल के प्रशिक्षण प्रभारी के नाम खेल एवं युवा कल्याण विभाग को 31 मार्च 2022 तक भेजने के निर्देश दिए गए हैं।

खेल विभाग से समिति को दी गई जिम्मेदारी
खेल एवं युवा कल्याण विभाग की प्रमुख सचिव दीप्ती गौड़ मुखर्जी ने बताया कि जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में पुलिस अधीक्षक, जिला शिक्षा अधिकारी तथा महाविद्यालय के प्राचार्य की समिति गठित की जाएगी। जिला खेल अधिकारी समिति के सचिव होंगे। समिति अभ्यर्थियों के अभ्यास के लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था आदि उपलब्ध कराने का निर्णय लेगी। यदि आवश्यक हो तो समिति शॉटपुट, लॉग जम्प खेल के लिए स्थान एवं सामग्री के लिए जन भागीदारी के माध्यम से व्यवस्था कर सकती है। जिले में अभ्यर्थियों की संख्या को ध्यान में रखते हुए जिला स्तर पर जिला स्तरीय खेल परिसर के अतिरिक्त संभागीय मुख्यालय में स्थित विश्वविद्यालय, जिला मुख्यालय पर महाविद्यालय, हायर सेकंडरी विद्यालय के खेल मैदान को इस प्रयोजन के लिए चिन्हांकित किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो