scriptबारिश का दौर शुरू होने से पहले ही सड़क पर आवारा पशुओं ने डाला डेरा | Stray animals camped on the road even before the rainy season started | Patrika News

बारिश का दौर शुरू होने से पहले ही सड़क पर आवारा पशुओं ने डाला डेरा

locationसीहोरPublished: Jun 12, 2020 05:11:02 pm

नगर पालिका ने समय रहते ध्यान नहीं दिया तो निरंतर बढ़ती जाएगी सड़क पर पशुओं की संख्या

बारिश का दौर शुरू होने से पहले ही सड़क पर आवारा पशुओं ने डाला डेरा

बारिश का दौर शुरू होने से पहले ही सड़क पर आवारा पशुओं ने डाला डेरा

सीहोर. मानसून की दस्तक से पहले ही सड़क पर आवारा पशुओं ने डेरा डाल दिया है। शहर के प्रमुख तिराहे, चौराहे पर शाम के समय दर्जनों आवारा पशु बैठे देखे जा सकते हैं। सड़क पर बैठे आवारा पशुओं ने नगर पालिका ने अभी से पकड़ा शुरू नहीं किया तो कुछ ही दिनों में यह संख्या चार गुनी से ज्यादा हो जाएगी और बारिश के दिनों में इनके सड़क पर बैठने से रोज हादसे होंगे।

10 हजार आवारा पशु शहर की सड़कों पर घूम रहे हैं

जानकारी के अनुसार नगर पालिका द्वारा छह साल पूर्व कराए गए एक सर्वे के मुताबिक शहर में आवारा पशुओं की संख्या करीब 8 हजार निकली थी। नगर पालिका ने दो हजार पशु तो पकड़कर बाहर छोड़ दिए और शेष को सड़क पर आने से रोकने के लिए मालिक पर 500 रुपए का जुर्माना कराने का नियम बनाया। कुछ दिन तो सब ठीक चला, लेकिन उसके बाद यह कार्रवाई ठंडे बस्ते में चली गई। इसके बाद से नगर पालिका ने शहर की सड़कों पर घूमने वाले आवारा पशुओं का कोई सर्वे नहीं कराया है। इस समय करीब 10 हजार आवारा पशु शहर की सड़कों पर घूम रहे हैं, जो बारिश के सीजन में हादसों का कारण बनते हैं।

जिले में 83.6 एमएम औसत बारिश
जिले में बारिश की शुरूआत अच्छी हुई है। गुरुवार सुबह 8 बजे की रिपोर्ट के मुताबिक बीते 24 घंटे में 9.8 एमएम औसत बारिश रेकॉर्ड की गई है। इसे मिलाकर 1 जून से अभी तक जिले में 83.6 एमएम औसत बारिश रेकॉर्ड की जा चुकी है। पिछले साल इस अवधि में महज 0.6 एमएम बारिश रेकॉर्ड की गई थी। अधीक्षक, भू-अभिलेख से मिली जानकारी के अनुसार आष्टा में 11.2, नसरुल्लागंज में 24, बुधनी में 23 एवं रेहटी में 19.8 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई है।

आष्टा के आधा घंटे झमाझम बारिश
जिले में रुक-रुक कर तीन दिन से बारिश का सिलसिला जारी है। गुरुवार शाम को आष्टा में फिर से करीब आधा घंटे झमाझम बारिश हुई है। सीहोर में दिनभर आसमान में बादल छाए रहने से उमस का अहसास हुआ। भोपाल नाका क्षेत्र में शाम के समय बंूदाबांदी भी हुई। श्यामपुर, दोराहा, नसरुल्लागंज, बुदनी और रेहटी क्षेत्र में भी पल-पल मौसम के मिजाज बदल रहे हैं।

तेज हवा के साथ हुई बारिश ने मचाई तबाही, गरीबों घर हुए धराशाई
नसरुल्लागंज/बुदनी. बुधवार शाम को आए आंधी तूफान, बारिश ने शहर सहित ग्रामीण अंचल की व्यवस्थाओं को धराशायी कर दिया। साथ ही कृषि उपज मंडी में व्यापारियों को भारी नुकसान हुआ। वहीं ग्रामीणों के आशियाने भी धराशायी हो गए।

बुधवार को आए तेज आंधी तूफान और बारिश ने मंडी प्रांगण में लगे टीन सेट की चद्दर उड़ गई। इस कारण कई किसानों का अनाज पानी में भीग गया, वहीं दूसरी ओर मंडी में अनाज खरीदने वाले चार व्यापारी के टीनशेड भी हवा में धराशायी हो गए। इसके कारण हजारों क्विंटल मूंग पानी में भीग गया। जानकारी के अनुसार महेश कुमार घनश्याम दास गोपाल ट्रेडर्स गायत्री ट्रेडर्स राधिका ट्रेडर्स में द्वारा मूंग की खरीदी गई गई थी, जो मूंग उनके यहां स्टार्ट में टीनशेड में रखा था हवा में उड़े टीन शेड के कारण हजारों क्विंटल मूंग पानी में भीग गई।

गरीबों के आशियाने हुए धराशाई
बुदनी. बुधवार को शाम चार बजे के करीब क्षेत्र में तेज हवा के साथ बारिश होने से दर्जनों वृक्ष टूट कर धराशायी हो गए। साथ ही दर्जनों कच्चे मकानों के चादर उड़ गए, कहीं से किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। नगर में वार्ड नंबर 12, 13, 14 के कई कच्चे मकानों की चादर उड़ गई। इसी प्रकार समीपवर्ती ग्राम मऊकला, पातालखो, पीलीकरार, देवगांव, खांडावढ़, होलीपुरा, वीवदा, ऊंचाखेड़ा, मकोडिय़ा, नीनोर, बांया आदि गांव में भी नुकसान होने के समाचार हैं।

आंधी और पानी के कारण जिनके मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं, उनका सर्वे हल्के के पटवारियों द्वारा कराया जा रहा है। जिनकी भी जो क्षति हुई होगी शासन के प्रावधान के अनुसार उन्हें समुचित मुआवजा दिलाया जाएगा।
राकेश खजूरिया, तहसीलदार बुदनी

ट्रेंडिंग वीडियो