script

शिक्षकों ने कॉपी जांचने में की खानापूर्ति, संचालक ने लगाई फटकार

locationसीहोरPublished: Jan 23, 2019 08:46:04 am

जिला पंचायत में बैठक लेकर दिए दिशा निर्देश

NEWS

Sehore. Operator inspecting Tilak School

सीहोर. सरकारी स्कूल में शिक्षक किस तरह से अपने कार्य को अंजाम दे रहे हैं, उसकी हकीकत मंगलवार को राज्य शिक्षा केंद्र की संचालक आयरिन सिंथिया के निरीक्षण में सामने आ गई। इसमें उनको बच्चों की जांची गई कॉपियों में सिर्फ खानापूर्ति ही मिली। इसके चलते संचालक ने नाराज होकर स्कूल के शिक्षकों को जमकर फटकार लगाई। साथ ही डीपीसी को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं।
राज्य शिक्षा केंद्र की संचालक सबसे पहले ब्रिजिशनगर के शासकीय उमावि में आयोजित वित्तीय साक्षरता शिविर में पहुंची।उनके साथ आरएसके के राकेश दुबे भी थे।यहां कार्यक्रम पूरा होने के बाद वह सीधे सीहोर के शासकीय माध्यमिक तिलक स्कूल पहुंची।स्कूल पहुंचते ही उन्होंने सबसे पहले बच्चों की कॉपियों को देखा।इसमें उनको कॉपी जांचने में कई तरह की कमियां मिली।जिसके चलते स्कूल के सभी शिक्षकों को फटकार लगाते हुए कहा कि किस तरह से अपने कार्य को कर रहे हो।उन्होंने डीपीसी अनिल श्रीवास्तव को शिक्षक के साथ जनशिक्षक को भी कारण बताओ नोटिस जारी करने की बात कहीं।
नहीं दिखाएं लापरवाही
निरीक्षण के बाद संचालक ने जिला पंचायत के सभाकक्ष में जिले के डीइओ,डीपीसी, बीइओ, बीआरसीसी, एपीसी, जनशिक्षक की समीक्षा बैठक ली।बैठक में संचालक सिंथिया ने सभी को कहा कि स्कूल में बच्चों को पढ़ाने और उनकी अभ्यास पुस्तिका को जांचने कोई शिक्षक लापरवाही नहीं दिखाए।बच्चों को पढ़ाने के साथ ही समय पर मॉनीटरिंग भी करें।ऐसा नहीं करने की शिकायत मिली तो संबंधित पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।इसके अतिरिक्त भी कई दिशा निर्देश दिए गए।बैठक में डीइओ एसपी त्रिपाठी, डीपीसी अनिल श्रीवास्वत, एपीसी राकेश अग्रवाल सहित अन्य उपस्थित थे।
भवन की बिल्डिंग हो गई पुरानी
बैठक समाप्त होने के बाद आरएसके की संचालक सिंथिया आवासीय छात्रावास पहुंची। यहां बच्चों को दिए जाने वाले भोजन को चखा।इस दौरान बच्चों ने उनको छात्रावास की पुरानी बिल्डिंग के बारे में बताया।इस पर संचालक ने जल्द ही उनकी समया को दूर करने की बात कही।
-निरीक्षण किया था:
आरएसके की संचालक ने स्कूल, छात्रावास का निरीक्षण करने के साथ ही बैठक ली है। तिलक स्कूल में बच्चों की कॉपी जांचने में कमियां मिलने पर शिक्षक और जनशिक्षक को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं। – अनिल श्रीवास्तव, डीपीसी सीहोर

ट्रेंडिंग वीडियो