scriptतापमान ने पकड़ी रफ्तार, पारा 40 डिग्री के पार | Temperature climbs, mercury crosses 40 degrees | Patrika News
सीहोर

तापमान ने पकड़ी रफ्तार, पारा 40 डिग्री के पार

इस साल का सबसे अधिक ४०.१ डिग्री सेल्सियस तापमान हुआ दर्ज, अस्पताल में बढ़े उल्टी, दस्त के मरीज.

सीहोरApr 18, 2018 / 11:37 am

वीरेंद्र शिल्पी

garmi

दमोह. मार्च माह में गर्मी का तीव्र असर बढऩे लगा है। अब दिन का तापमान 40 डिग्री से ऊपर उछलने लगा है, जिससे बाहर निकलने पर लोगों को तेज गर्मी का अहसास होने लगा है। तापमान बढऩे से लोग दोपहर में धूप से बचने के जतन कर निकल रहे हैं। इसके अलावा दोपहर में लू चलने लोगों को गर्म हवाएं झेलना पड़ रही हैं।

सीहोर. गर्मी ने अप्रैल मध्य में ही इस बार अपने तीखे तेवर जाहिर कर दिए हैं। मंगलवार को शहर में मौजूदा सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। दिन में पारा 40 डिग्री के स्तर को पार कर गया। तापमान बढऩे के साथ ही तेजी से मौसम शुष्कता की ओर बढ़ रहा है। इस कारण गर्म हवाओं के थपेड़े महसूस हुए। सुबह से ही धूप के तेवर तीखे थे।
अप्रैल माह में ही गर्मी ने ऐसे तेवर दिखाए हैं कि लोग हिल गए हैं। सूरज की किरणों ने सुबह से ही आग उगलना शुरू कर दिए थे। दोपहर में हालात उस तरह के हो जाते हैं कि धूप में निकलने से लोग बिचकते हैं। रात में भी न्यूनतम तापमान बढऩे से उमस के कारण लोगों को नींद नहीं आ रही है। जिन घरों में कूलर, एसी हैं उन्हें तो दिक्कत नहीं है लेकिन पंखे के बीच रहकर लोग गर्मी से बिलबिला रहे हैं। मंगलवार को पारे ने रफ्तार पकड़ ली और तापमान ४०.१ डिग्री दर्ज किया गया, जो एक दिन पहले के तापमान से करीब ढाई डिग्री अधिक है। इसी तरह रात के तापमान २४.१ डिग्री दर्ज किया गया।रात के तापमान में भी ०.६ डिग्री की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार आगामी मौसम पूर्वानुमान के अनुसार प्रारंभ में हल्के बादल छाये रहने तथा बाद के दिनों में आसमान साफ रहने एवं दिन एवं रात्रि के तापमान में बढोत्तरी रहने व हवा की दिशा उत्तर पश्चिम से एवं पश्चिम से रहने का अनुमान है।
एक्सपर्ट व्यू- तेज गर्मी ने बढ़ाए मरीज
अचानक गर्मी तेज पडऩे से डीहाइड्रेशन तथा संक्रमण के रोगियों की संख्या बढ़ गई है। जिला अस्पताल में हर दिन दो सौ से अधिक मरीज डीहाइड्रेशन के आ रहे हैं। यही हाल बाल रोगियों का भी उन्हें भी दस्त, उल्टी की शिकायत तेजी से हो रही है। डा. आरके वर्मा ने बताया कि गर्मी तेज पडऩे से रोगाणु की संख्या बढ़ गई है जिससे पानी की कमी के कारण डीहाईड्रेशन की शिकायत लोगों को हो रही है। सुबह का बचा खाना रात में खाने से भी उल्टी, दस्त की शिकायत लोगों में मिल रही है।
इस तरह करें बचाव
– घर से बाहर निकलने पर हीट स्ट्रोक से बचने के लिए पानी पीकर तथा सिर को ढक कर निकले।
– बच्चों को ताजा खाना खिलाए तथा बाहर बिकने वाली चीज न खाने दें।
– जितना पानी पी सके उतना पिएं, शरीर में पानी की कमी न होने दे।
– फ्रिज में सुबह का रखा खाना न खाएं।
– रात में चावल न खाएं।
– मौसमी, चुकंदर, तथा गन्ने का रस पिएं वह भी बिना बर्फ का।
– डिहाइड्रेशन का शिकायत होते ही प्राथमिक तौर पर नमक पानी का घोल मिलाकर पिएं।
-बच्चों को धूप में न खेलने दें।
-चाउमिन, बर्गर तथा फास्ट फूड से दूरी बनाएं।
क्या कहता है मौसम विभाग
गर्मी में अभी और इजाफा होगा। आरएके कॉलेज के मौसम वैज्ञानिक डॉ सत्येन्द्र सिंह तोमर का कहना है कि आसमान पर छाए बादलों के छंटने के साथ ही पारे की रफ्तार तेजी से बढ़ेगी। इसके साथ दिन और रात के तापमान में इजाफा दर्ज होगा।
इस तरह रहा पारे का मिजाज
दिनांक अधिकतम न्यूनतम
१० अप्रैल ३१.५ २०.७
११ अप्रैल ३६.५ १९.५
१२ अप्रैल ३८.५ २१.५
१३ अप्रैल ३७.० २३.५
१४ अप्रैल ३६.५ २३.५
१५ अप्रैल ३७.५ २४.०
१६ अप्रैल ३७.५ २३.५
१७ अप्रैल ४०.१ २४.१

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो