scriptपरीक्षा शुरु होने के आधा घंटे पहले वाट्सअप पर वायरल हुआ 12वीं गणित का पेपर | The 12th Mathematical Paper, which was viral on Wattsup half an hour b | Patrika News

परीक्षा शुरु होने के आधा घंटे पहले वाट्सअप पर वायरल हुआ 12वीं गणित का पेपर

locationसीहोरPublished: Mar 24, 2019 07:39:36 am

बोर्ड परीक्षा में पेपर आउट, डीइओ बोले- इससे कोई फर्क नहीं पड़ता

news

Sehore. Students coming out after taking the exam

सीहोर. सीहोर के आष्टा ब्लॉक में परीक्षा शुरु होने के आधा घंटे पहले 12वीं गणित का पेपर वाट्सअप पर वायरल होने का मामला सामने आया है। पेपर निजी स्कूलों के लिए ‘इंफार्मेशन ऑफ प्रायवेट स्कूलÓ नाम से बनाए गए वाट्सअप ग्रुप पर वायरल हुआ है। वाट्सअप ग्रुप में पेपर खाचरोद के एक निजी स्कूल संचालक द्वारा वायरल किया गया है। वाट्सअप पर परीक्षा शुरु होने से पहले ही पेपर वायरल करने वाले निजी स्कूल संचालक के खिलाफ शिक्षा विभाग की तरफ से अभी कोई कार्रवाई नहीं की गई है। डीइओ का तर्क है कि आधा घंटे के पहले पेपर आउट होने से कोई फर्क नहीं पड़ता, जिस समय पेपर वाट्सअप पर वायरल हुआ है उस समय सभी बच्चे परीक्षा सेंटर में प्रवेश कर चुके थे।
जानकारी के अनुसार शनिवार को 12वीं गणित की परीक्षा कराई गई। परीक्षा सुबह 9 बजे से प्रारंभ होना थी, लेकिन 8.26 बजे 12वीं गणित का पेपर सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। गणित का पेपर ‘इंफार्मेशन ऑफ प्रायवेट स्कूलÓ ग्रुप में वायरल हुआ। खास बात यह है कि इस ग्रुप में जिला शिक्षा अधिकारी एसपी त्रिपाठी भी जुड़े हुए हैं। यह ग्रुप शिक्षा विभाग के अफसरों द्वारा विभाग की जानकारी तत्काल प्रायवेट स्कूलों तक पहुंचाने के लिए ही बनाया गया है। शनिवार को सुबह 8.26 बजे मोबाइल नंबर 9981739394 से ग्रुप में 12वीं के पेपर की पोस्ट डाली गई। बताया जा रहा है कि यह नंबर आष्टा के खाचरोद में संचालित केम्ब्रिज हायर सेकंडरी स्कूल के संचालक रुपेश जैन का बताया जा रहा है।
परीक्षा को शिक्षा माफिया ने बनाया मजाक
सीहोर के आष्टा ब्लॉक में शिक्षा माफियाओं ने बोर्ड परीक्षा का मजाक बनाकर रखा है। इससे पहले आष्टा के धुराड़ाकलां के परीक्षा केन्द्र पर नकल नहीं कराने को लेकर केन्द्र अध्यक्ष आरके सिंह और सहायक केन्द्र अध्यक्ष देवनारायण वर्मा पर हमला कराया। इसके बाद दूसरी घटना यह सामने आई है कि वाट्सअप ग्रुप पर निजी स्कूल संचालक ने परीक्षा शुरु होने के आधा घंटे पहले ही पेपर वायरल कर दिया। जिले में शिक्षा माफियाओं का इस कदर हावी होना प्रशासन की व्यवस्थाओं पर बड़ा सवाल है।
तीस से ज्यादा छात्र रहे अनुपस्थित
12वीं गणित के पेपर में करीब दो हजार 542 स्टूडेंट्स को शामिल होना था, लेकिन दो हजार 510 स्टूडेंट्स ने ही परीक्षा दी है। परीक्षा से 32 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे हैं। डीईओ एसपी त्रिपाठी ने बताया कि पेपर आउट होने की रिपोर्ट माध्यमिक शिक्षा मंडल को भेज दी है। माध्यमिक शिक्षा मंडल की समिति तय करेगी कि आगे क्या होना है। बोर्ड के निर्देशानुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो