पलक झपकते ही इस बच्ची ने पहलवान को कर दिया चित्त

सीहोर के जावर में बॉलीवुड फिल्म दंगल की ऐसी धाकड़ है गीत की याद दिला दी।

सीहोर। गीता बबीता को कौन नहीं जानता दोनों ने जिस तरह से पहलवानों को पटखनी दी थी, वैसा ही नजारा जिले के जावर में देखने को मिला। जब यहां एक लड़की दंगल में कुश्ती प्रतियोगिता में सभी पहलवानों पर भारी पड़ गई। पहलवानों ने कुश्ती में उसके आगे घुटने टेक दिए। दंगल को देखने वालों में उत्साह इतना था कि वह अंत तक परिसर में डटे रहे। कुश्ती में जेबा का उत्साह देख लोगों ने भी खूब उसकी सहराना की और उत्साह को दोगुना किया।

सब पहलवानों पर भारी पड़ी ज़ेबा
शिव व्यायामशाला ने यह दंगल आयोजित किया था। इसमें 52 पहलवानों की जोडिय़ों ने भाग लिया। दंगल में दिलचस्प बात यह रही कि देवास की रहने वाली 11 वर्षीय जेबा पिता शकील मंसूरी सब पहलवानों पर भारी पड़ गई। अधिकांश दंगल में पुरूषों को ही मशक्कत करते देखा है, फिल्मों में जरूर महिला पहलवानों को देखा हो। जब फिल्मी परदे का यह नजारा रियल में जेबा ने दिखाया तो हर कोई एक पल के लिए ठहर गया। जेबा मंसूरी ने एक लड़के पहलवान को सिर्फ एक पटखनी में ही घुटने पर ला दिया। यह दृश्य देखते ही पूरा परिसर तालियों की गडग़ड़ाहट से गूंज उठा।

22 दंगल खेल चुकी है ज़ेबा
जेबा अब तक 22 कुश्ती में भाग लेकर अपना जोहर दिखा चुकी है। जावर के दंगल में उसने जिस तरह की प्रस्तुति दी उसने साबित कर लिया कि लड़कियां भी लड़कों से कम नहीं होती है। समाज में कभी दोनों के बीच अंतर नहीं रखना चाहिए। दंगल में प्रमुख रूप से इंदौर, भोपाल, उज्जैन, देवास सीहोर, भंवरासा, मेहतवाड़ा, जावर आदि के पहलवान शामिल हुए। भाग लेते रहना चाहिए दंगल में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे पूर्व सांसद ने कहा कि इस तरह की प्रतियोगिता में भाग लेेते रहना चाहिए। हार जीत लगी रहती है, लेकिन सबके बीच प्रतिभा दिखाने का भी मौका मिलता है। वहीं हमें भी अपनी मेहनत को और तेज करने का पता चल जाता है।

आसिफ सिद्दीकी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned