परीक्षा फार्म जमा करने में पोर्टल बन रहा रोड़ा, घंटों इंतजार के बाद भी खाली लौट रहे विद्यार्थी

तीन दिन में एक भी फार्म नहीं हो सका जमा,फार्म जमा नहीं हुआ तो जमा करना पड़ेगा विलंब शुल्क...

By: Anil Kumar

Published: 18 Dec 2018, 02:36 PM IST

सीहोर। स्नाकोत्तर (पीजी) के फ स्र्ट और थर्ड सेमेस्टर के परीक्षा फार्म जमा करने मेें पोर्टल दगा दे रहा है। इसके चलते परीक्षा फार्म शुरू होने के तीन दिन बीतने के बाद भी एक फार्म जमा नहीं हो सका है। छात्र-छात्राएं सुबह से पीजी कॉलेज में फार्म जमा कराने पहुंच रहे हैं, लेकिन घंटों इंतजार के बाद भी उनको खाली लौटकर जाना पड़ रहा है। इससे परेशानी के साथ समय बर्बाद करना पड़ रहा है। समय पर उनका काम नहीं हुआ तो विलंब शुल्क भी भरना पड़ सकता है।


शहर के पीजी कॉलेज में 14 दिसंबर 18 से पीजी के फस्र्ट और थर्ड सेम के सभी विषयों के परीक्षा फार्म जमा करने की शुरूआत हुई थी। उसी दिन से विश्वविद्यालय का पोर्टल काम नहीं कर रहा है। पोर्टल पर एटीकेटी के फार्म तो जमा हो रहे हैं, लेकिन रेगुलर छात्र-छात्राओं के परीक्षा फार्म जमा नहीं हो रहे हैं। इससे उनके चेहरे पर मायूसी देखने को मिल रही है। उल्लेखनीय है कि तय समय सीमा में फार्म जमा नहीं हुआ तो विद्यार्थियों को विंलब शुल्क के रूप में 300 से 1000 रुपए तक चुकाने पड़ सकते हैं।

करते रहे इंतजार, फिर भी नहीं हुआ कुछ...
पीजी कॉलेज में काफी संख्या में छात्र-छात्राएं पहुंचे थे। वह काफी देर तक फार्म जमा करने वाले कक्ष के बाहर खड़ेे होकर इंतजार करते रहे। इसमें घंटों बाद भी जब कुछ नहीं हुआ तो जमीन पर बैठकर ही पोर्टल चालू होने की राह देखते रहे। इस तरह से उनको शाम हो गए, फिर भी कुछ नहीं हो सका। इससे जैसे आए थे वैसे ही लौट गए।

फस्र्ट सेमेस्टर में इतने हैं विद्यार्थी
पीजी के फस्र्ट सेमेस्टर में एमकॉम में 66 छात्र-छात्राएं है। इसी प्रकार एमए के इकोनॉमिक्स में 44, जीयोग्राफी 22, अंग्रेजी 37, हिन्दी 45, पॉलीटिकल साइंस 44, सोसालॉजी में 43 विद्यार्थी हैं। वहीं बायोटेक 6, बोटनी 25, केमिस्ट्री 25, फिजिक्स 21, गणित 27, जोलॉजी 25 और पीजीडीसीए में 19 विद्यार्थी दर्ज हैं।

थर्ड सेमेस्टर में इतने हैं विद्यार्थी
पीजी के थर्ड सेमेस्टर की बात की जाए तो एमए इकोनामिक्स में 31, अंग्रेजी 9, जीयोग्राफी 16, हिन्दी 31, पॉलीटिकल साइंस 34, सोसोलॉजी 33, बोटनी 18, केमिस्ट्री 10, गणित 19, फिजिक्स 11, जोलॉजी 14, एमकॉम 49 छात्र-छात्राएं दर्ज है।

पीजी की यह है परीक्षा फार्म की तारीख
- सामान्य शुल्क के साथ- 14 से 21 दिसंबर
- विलंब शुल्क 300 के साथ- 22 से 27 दिसंबर
- विलंब शुल्क 1000 के साथ- 28 दिसंबर तक


सुबह 10 बजे से कॉलेज में फार्म जमा कराने के लिए आए थे। यहां पता चला कि पोर्टल काम नहीं कर रहा है। इससे दिक्कत हो रही है।
पिंकी मेवाड़ा, छात्रा

फार्म जमा करनेे के लिए कॉलेज आए थे तो यहां बताया जा रहा कि पोर्टल काम नहीं करने से जमा नहीं होगा। अब भी इंतजार कर रहे हैं।
संगीता गौर, छात्रा


परीक्षा फार्म जमा करने की तारीख नजदीक आती जा रही है। उसमें पोर्टल के यह हाल है। समझ नहीं आ रहा इस स्थिति में क्या करे क्या नहीं।
सोनिया यादव, छात्रा


पोर्टल के काम नहीं करने से फार्म जमा नहीं हो सका है। इससे काफी परेशानी उठाना पड़ी है। इस कारण वापस कॉलेज में आना पड़ेगा।
कोमल यादव, छात्रा

परीक्षा फार्म जमा होने में पोर्टल के ठीक से काम नहीं करने से दिक्कत आ रही है। एटीकेटी के फार्म जमा हो रहे हैं। उच्च स्तर पर अवगत कराया है।
डॉ.पुष्पा दुबे, प्राचार्य पीजी कॉलेज सीहोर

Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned