scriptमाइनिंग की टीम ने नहलाई रेत घाट पर दी दबिश, नदी में बनाए गए रास्ते को कराया बंद | The team of mining stopped the Dabish on the Nahalai sand ghat, and st | Patrika News

माइनिंग की टीम ने नहलाई रेत घाट पर दी दबिश, नदी में बनाए गए रास्ते को कराया बंद

locationसीहोरPublished: May 25, 2019 02:11:29 pm

नर्मदा की बीच धार में रास्ता बनाकर किया जा रहा था रेत का उत्खनन, माइनिंग ने कराई खदान बंद

news

Sehore. The Mining Officer standing at the Navalai Ghat

सीहोर. रेहटी के नहलाई घाट पर रेत का उत्खनन फिलहाल बंद हो गया है। यहां पर नर्मदा नदी के बीच से रास्ता बनाकर होशंगाबाद जिले की सीमा से रेत का अवैध उत्खनन किया जा रहा था। खदान बंद कराने और नर्मदा की धार रोककर बनाए गए रास्ते को बंद कराने का काम माइनिंग की टीम ने किया है। माइनिंग की टीम ने यह कार्रवाई पत्रिका में 22 मई को प्रकाशित समाचार ‘नर्मदा की धार रोक बना दी सड़क, छुटपुट कार्रवाई कर अफसर खुश!Ó को आधार बनाकर की है।

बताया जा रहा है कि जिला माइनिंग अधिकारी अहमद खान को कलेक्टर गणेश शंकर मिश्रा ने पत्रिका इपीएस भेजकर नहलाई में संचालित रेत के अवैध कारोबार को बंद करने के आदेश दिए थे।

कलेक्टर के हस्तक्षेप के बाद माइनिंग का अमला हरकत में आया और जिला माइनिंग ऑफिसर अहमद खान, माइनिंग इंस्पेक्टर पूजा बानखेड़ टीम के साथ रेहटी के नहलाई नर्मदा घाट पर पहुंची। माइनिंग ऑफिस खाने ने बताया कि रेत उत्खनन के लिए नर्मदा की धार रोककर बनाए गए रास्ते को जेसीबी की मदद से हटवा दिया है। मध्यप्रदेश राज्य खनिज निगम द्वारा संचालित खदा को अस्थाई रूप से बंद करा दिया गया है। अब यदि कोई कंपनी नहलाई रेत खदान से रेत का उत्खनन करती है तो वह अवैध होगा। उन्होंने बताया कि यह खदान कुछ दिन पहले ही चालू की गई थी।

औपचारिकता बनकर नहीं रह जाए कार्रवाई
रेहटी के नहलाई घाट पर नर्मदा का सीना चीर रेत उत्खनन के लिए जो सड़क बनाई गई थी, वह इंदौर की एक बड़ी कंपनी से जुड़े रेत कारोबारियों की करतूत थी। माइनिंग की टीम ने प्रशासनिक दबाव में फिलहाल तो रास्ता हटाकर खदान को बंद करा दिया है, लेकिन रेत माफिया इसे फिर से चालू करने की फिराक में रहेंगे। ऐसे में यदि खदान फिर से चालू होती है तो माइनिंग की कार्रवाई एक औपचारिकता बनकर रह जाएगी। खदान को बंद कराने और रेत के अवैध उत्खनन को रोकने के लिए जरूरी है कि यहां लगातार मॉनीटरिंग की जाए।
रेत की रॉयल्टी से गिट्टी का उत्खनन
माइनिंग की टीम जब नहलाई रेत खदान से सीहोर लौट रही थी तो रास्ते में चार गिट्टी के ओवरलोड डंपर मिले। यह डंपर रायसेन जिले से सीहोर गिट्टी लेकर आए थे। एक डंपर शाहगंज में ओवरलोड़ जब्त किया। शाहगंज से जैसे ही माइनिंग की टीम बुदनी की तरफ बढ़ी तो यहां रास्ते में तीन डंपर गिट्टी लेकर जाते मिले। माइनिंग की टीम ने जब ओवरलोड डंपर की जांच की तो एक के पास गिट्टी के बजाय रेत की रॉयल्टी निकली। माइनिंग की टीम ने इस डंपर के खिलाफ ओवरलोडिंग के साथ अवैध उत्खनन का भी प्रकरण दर्ज किया है।
नेहलाई रेत खदान को बंद करा दिया है। नर्मदा में जो रास्ता बनाया गया था, उसे जेसीबी की मदद से हटा दिया है। यदि रेत कारोबारी फिर से कुछ गड़बड़ करते हैं तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।
अहमद खान, जिला खनिज अधिकारी सीहोर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो