scriptसर्दी में साइकिल से पानी लाकर नागरिक बुझा रहे प्यास | The thirsty quenching of the citizen by bringing water from bicycles t | Patrika News

सर्दी में साइकिल से पानी लाकर नागरिक बुझा रहे प्यास

locationसीहोरPublished: Jan 07, 2019 01:18:34 pm

Submitted by:

Anil kumar

तीन तो कही चार दिन छोड़कर आ रहा नलों में पानी

news

पानी

सीहोर। शहर में सर्दी के मौसम में ही पीने के पानी के लिए नागरिकों को पसीना बहना पड़ रहा है। उनको एक या फिर दो किमी दूर जाने के बाद पानी नसीब हो रहा है। इसमें ही उनका आधा समय बीत रहा है और परेशानी अलग भोगना पड़ रही है। नपा के अफसर नियमित नलों में पानी सप्लाई करने की बात कह रहे हैं। जमीनी हालात क्या है उसकी हकीकत तीन दिन या कही चार दिन छोड़ नल में आ रहा पानी बता रहा है।

नगर पालिका के प्रमुख जलस्त्रोतों में अभी की स्थिति में अच्छा पानी है। उसके बावजूद नियमिति नलों में पानी सप्लाई नहीं किया जा रहा है। इसका खामियाजा नागरिकों को दूर दराज से पानी लाकर भुगतना पड़ रहा है। यह स्थिति जनवरी महीने में ही बनी हुई है। सबसे बुरी स्थिति इंदौर नाका स्थित दशहरावाला बाग में बनी हुई है। यहां एक तो पाइन लाइन नहीं डली है तो दूसरा हैंडपंप आदि भी नाममात्र के हैं। ऐसे में लोगों को पानी के लिए दूर दूर तक भटकना पड़ रहा है। इसके अतिरिक्त इंग्लिशपुरा, जमशेदनगर, कस्बा सहित अन्य जगह पर भी जलसंकट बना हुआ है। लोगों को साइकिल या फिर सिर पर बर्तन रखकर पानी लाना पड़ रहा है।

अफसर कर रहे नियमित सप्लाई के दावे
नगर पालिका के अफसर नियमित दो दिन छोड़कर नगर में पानी सप्लाई करने की बात कह रहे हैं। यह पानी करीब ७५ से ८० लाख लीटर सप्लाई किया जाता है। बता दे कि नपा के पास पानी के स्त्रोत में जमोनिया तालाब, काहिरी डेम, भगवानपुरा तालाब है। इनका पानी भी तेजी से पाताल की तरफ बढ़ रहा है।

तो बढ़ेगी मुश्किल
अभी गर्मी का पूरा मौसम बाकी है और बारिश में भी ६ महीने से अधिक का समय शेष है। इस बीच क्या स्थिति होगी उसका अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है। बता दे कि पिछले साल नागरिकों को टैंकर बुलाकर पानी खरीदना पड़ा था। उस दृश्य को देखकर वह इस बार भी चिंतित है।

फैक्ट फाइल
नगर की आबादी- 1 लाख 15 हजार
नल कनेक्शन- 15 हजार
पानी सप्लाई- 2 दिन छोड़


नागरिकों का कहना है…
हमारे वार्ड में तो नल कनेक्शन ही नहीं है। इस कारण 12 महीने ही पानी की समस्या रहती है। गर्मी के मौसम में तो दो से तीन किमी दूर से पानी लाना पड़ता है।
प्रेम सिंह लोधी, दशहरा वाला बाग
पानी की समस्या बनी हुई है। वार्ड में एक हैंडपंप लगा है, उसी पर पूरी आबादी निर्भर है। यह हैंडपंप भी हर कभी बंद होता रहता है। इससे दिक्कत हो रही है।
सुमन मरकाम, दशहरा वाला बाग
एक किमी दूर से साइकिल से पानी लाना पड़ता है। समस्या को दूर करने नगर पालिका को भी कई बार अवगत कराया है। फिर भी किसी ने ध्यान नहीं दिया है।
राहुल राठौर, दशहरा वाला बाग
क्षेत्र मेंं पानी की समस्या के चलते राम मंदिर के पास या फिर अन्य जगह से लाना पड़ता है। इससे समय बर्बाद होने के परेशानी अलग उठाना पड़ती है।
सुनैना चौहान, दशहरा वाला बाग
नियमित कर रहे पानी सप्लाई
नपा नियमित पानी सप्लाई कर रही है। पाइप लाइन फूटने पर जरूर समस्या आ जाती है। दशहरावाला बाग में टंकी बनाकर पाइप लाइन डालने का टेंडर हो गया है।
एनसी राठौर, जल शाखा प्रभारी नगर पालिका सीहोर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो