script

बंद पड़ी लाइन को चालू करने छोड़ा हजारों लीटर पानी

locationसीहोरPublished: Mar 30, 2019 01:31:06 pm

पाइप लाइन फूटने, लीकेज से बर्बाद हो रहा हजारों लीटर पानी

news

Sehore. In this way people have to fill the water here and there.

सीहोर. शहर की पुरानी जेल के पास महीनों से खुदाई के चलते चौक पड़ी पाइप लाइन को चालू करने नगर पालिका ने शुक्रवार को कवायद शुरू की।इस लाइन में फंसे मटैरियल को बाहर निकालने हजारों लीटर पानी छोड़ गया।यह पानी आधा सड़क पर बर्बाद होकर बह गया तो वहीं आधा लाइन में चला गया। जिससे आसपास के लोगों को पानी के लिए परेशानी का सामना करना पड़ा।

 

पुरानी जेल के पास कुछ महीने पहले सीवेज काम होने से पाइप लाइन चौक हो गई थी।पाइप लाइन चौक होने से जेल के पीछे क्वार्टर सहित अन्य एरिया में पानी सप्लाई होना बंद हो गया था।नागरिकों की शिकायत मिलने के बाद नपा ने इस लाइन को ठीक करने का काम शुरू किया।शुक्रवार को लाइन में काफी मात्रा में पानी छोड़ गया, जिससे कि लाइन में फंसा मटेरियल बाहर निकल सकें।अनदेखी की बात यह रही कि आधा पानी सड़क पर बह गया।हालांकि बड़ी मुश्किल से चौक पड़ी यह लाइन चालू हो सकी, जिससे अब लोगों को पानी की समस्या से निजात मिलेगी।

38 साल पुरानी है पाइप लाइन
नगर के कस्बा, छावनी, गंज, बडिय़ाखेड़ी आदि क्षेत्र के कई एरिया में नगर पालिका ने करीब 38 साल पहले पाइप लाइन डाली थी।यह पाइप लाइन बहुत पुरानी होने के कारण इसमें पानी छोडऩे के बाद ज्यादा दम नहीं टेक रही है।जिससे पानी छोडऩे के बाद कई बार पाइप लाइन फूट जाती है तो कहीं पर अपने आप इनमें लीकेज हो जाता है।इसके चलते व्यर्थ ही पाइन निकलकर सड़कों पर बह जाता है। इस कारण समय पर मरम्मत नहीं होने से कई बार तीन दिन तक लोगों को पानी नहीं मिल पाता है।सूचना मिलने पर नपा कर्मचारियों के मरम्मत करने के बाद ही इनमें पानी सप्लाई शुरू किया जाता है।

150 किमी है एरिया
करीब 150 किमी के एरिया में नगर में पानी सप्लाई करने पाइप लाइन डाली गई है।नपा अधिकारियों की माने तो इसमें 72 किमी के एरिया में नवीन पाइप लाइन डल चुकी है।कुछ लाइन और डलना है।हालांकि अधिकारी यह भी कह रहे हैं कि जो 50 किमी पुरानी पाइप लाइन है, उसको डालने अभी कोई प्रक्रिया शुरू नहीं की है। इसके चलते यह भी कहना मुश्किल हैकि कब नवीन पाइप लाइन डलेगी और कब नहीं।उल्लेखनीय है कि पिछले तीन महीने के अंदर ही देखा जाए तो करीब एक दर्जन से अधिक बार पाइप लाइन फूटने के मामले सामने आ चुके हैं।इसी तरह से अंडरब्रिज, मंडी, जनपद चौराहा आदि जगह पर लीकेज से पानी बर्बाद हो रहा है।

नहीं मिल रहा है पर्याप्त
अभी नपा करीब 70 लाख लीटर पानी दो दिन छोड़कर नलों में सप्लाई कर रही है। इतने पानी से नागरिकों की पूर्ति नहीं होने से उनको इधर उधर भटकना पड़ रहा है।दशहरवाला बाग, भगवती कॉलोनी सहित अन्य जगह तो स्थिति यह है कि लोगों को सबसे ज्यादा पानी के लिए दिक्कत भोगना पड़ रही है।इसमें ही उनका आधा समय व्यतीत हो रहा है।लोगों ने बताया कि अभी यह हाल हैतो अप्रैल, मई और जून में क्या होगा समझ नहीं आ रहा है।

फैक्ट फाइल
शहर का क्षेत्रफल- 14 किमी
नल कनेक्शन- 18 हजार
कितने दिन छोड़ मिल रहा पानी- 02
आबादी- एक लाख 20 हजार
पानी के प्रमुख स्त्रोत- जमोनिया, काहिरी, भगवानपुरा


पाइप लाइन में लीकेज और फूटने की समस्या सबसे ज्यादा पुरानी में ही आती है।उनकी हमारी तरफसे मरम्मत कर दी जाती है।यहां नई पाइप लाइन डालने को लेकर प्लान तैयार किया जाएगा।

एनसी राठौर, जल शाखा प्रभारी नपा सीहोर

 

ट्रेंडिंग वीडियो