तीन दिन बाद खुली मंडी में तीन सौ रुपए तक गिर गए गेहूं के दाम

तीन दिन बाद खुली मंडी में तीन सौ रुपए तक गिर गए गेहूं के दाम

जोरदार आवक के बीच मंडी के अंदर और बाहर के मार्ग दिनभर जाम लगा रहा


सीहोर. तीन दिन के अवकाश के बाद मंगलवार को खुली कृषि उपज मंडी में रिकॉर्ड आवक हुई है। जोरदार आवक के बीच उपज के दाम भी नीचे गिरे हैं। गेहूं की प्रत्येक वैरायटी के दाम 200-300 रुपए तक कम हुए हैं। मंडी में गेहूं के दाम कम होने पर मंगलवार को साधन संपन्न किसान तो बोली निरस्त करवाकर गेहूं लेकर लौट गए, लेकिन अधिकांश किसान ने कम दाम पर ही अपनी उपज बेची।

उपज के दाम सुनकर किसानों के चेहरे भी मुरझाए से दिख रहे थे। जोरदार आवक के बीच मंडी के अंदर और बाहर के मार्ग दिनभर जाम से जूझते दिखाई दिए। मंडी में भीड़ होने के कारण किसान परेशान हो रहे हैं और मंडी प्रबंधन ने सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस बल तक तैनात नहीं किया है।
मंगलवार को मंडी में सुबह से ही दूर-दूर से किसानों का पहुंचना प्रांरभ हो गया था। सुबह 11 बजे से प्रारंभ हुई नीलामी प्रारंभ हुई।

नीलामी शुरू होते ही किसानों के चेहरे मुरझाना प्रांरभ हो गए। शुक्रवार-शनिवार की तुलना में गेहूं की प्रत्येक वैरायटी के दाम में 200-300 रुपए तक कम हो गए। कई किसानों की दाम कम होने को लेकर व्यापारियों से बहस भी हुई, लेकिन व्यापारियों ने बोली नहीं बढ़ाई। शनिवार को जो लोकवन गेहूं 1800 रुपए तक नीलाम हुआ, वह मंगलवार को 1450 से 1550 तक बिका। शरबती गेहूं भी 2200 से 2400 रुपए प्रति क्विंटल से गिरकर मंगलवार को 1600 से 1900 रुपए तक सिमट गया।

मंडी के अंदर और बाहर जाम
मंगलवार को बीस हजार क्विंटल से अधिक गेहूं की आवक के कारण मंडी के अंदर के सारे शेड फुल हो गए। मंडी की सड़कों पर भी ट्रालियां खड़ी नजर आईं। मंडी गेट पर लगातार वाहन के आने और रेलवे क्रॉसिंग फाटक के बार-बार बंद होने के चलते मार्ग पर जाम जैसे हालात बने रहे।
ट्रैफिक जाम होने की स्थिति बनने से  शहरवासी भी काफी परेशान हुए।
Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned