scriptपरीक्षा में नकल रोकने तीन टीम नियुक्त, गार्ड व पर्यवेक्षक भी करेंगे निगरानी | Three team-appointed, guards and supervisors will also keep copies in | Patrika News

परीक्षा में नकल रोकने तीन टीम नियुक्त, गार्ड व पर्यवेक्षक भी करेंगे निगरानी

locationसीहोरPublished: Feb 05, 2019 11:35:54 am

जिले मेें 14 संवेदनशील-अतिसंवेदनशील केंद्र किए चिन्हित

news

Sehore. Local District Education Center Sehore

सीहोर. आगामी एक मार्च से हाई स्कूल और दो मार्च से शुरू होने जा रही हायर सेकंडरी बोर्ड परीक्षा की तैयारी शुरू हो गई है। इस बार जिले में 14 संवदेनशील और अतिसंवदेनशील केंद्र चिन्हित किए हैं, जहां नकल की ज्यादा संभावना बन रही है। उसे देखते हुए शिक्षा विभाग इन केंद्रों पर विशेष रूप से एक चार के गार्ड की ड्यूटी लगाएगा तो पर्यवेक्षक से भी निगरानी कराएगा। परीक्षा के दौरान जरा भी गलत गतिविधि नजर आई तो कार्रवाई की जाएगी। तय प्लानिंग के अनुसार 8.50 मिनट पर छात्रों को उत्तर पुस्तिका और 8.55 पर प्रश्नपत्र दिए जाएंगे।

पिछले साल माध्यमिक शिक्षा मंडल की हाई स्कूल कक्षा 10वीं और हायर सेंकडरी कक्षा 12वीं की परीक्षा में नकल के कई मामले सामने आने के बाद शिक्षा महकमा हरकत में आया था। उसके बाद विभाग की किरकिरी भी हुई थी। इस बार दोनों ही परीक्षा में इस तरह की स्थिति नहीं बने उसे देखते हुए शिक्षा विभाग के अफसर तैयारी में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। जिले में बनाए परीक्षा केंद्रों की मॉनीटरिंग करने के साथ अधिकारियों को भी दिशा निर्देश दिए जा रहे हैं।

चप्पे-चप्पे पर रहेगी नजर
शिक्षा विभाग ने परीक्षा पर विशेष नजर रखने तीन टीम बनाई है। इसमें एक टीम में चार सदस्य नियुक्त किए हैं। यह टीम जिलेभर के परीक्षा केंद्रों पर विशेष रूप से निगरानी करेगी। इसी तरह से एडीएम, तहसीलदार और अन्य विभागों के अधिकारियों को भी पुलिस के साथ परीक्षा केंद्र के चप्पे-चप्पे पर नजर रखने की बात कही है।

8.45 बाद नहीं दिया जाएगा प्रवेश
माशिमं की तरफ से जारी हुए आदेश में कहा है कि परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में साढ़े 8 बजे तक अनिवार्य रूप से उपस्थित होना पड़ेगा। परीक्षा का समय 9 बजे से है, लेकिन कक्ष में 8 बजकर 45 मिनट बाद किसीभी परीक्षार्थी का प्रवेश नहीं होगा। परीक्षा प्रारंभ होने से 10 मिनट पहले 8.50 तक छात्रों को उत्तर पुस्तिका और 8.55 पर प्रश्न पत्र दिए जाएंगे। प्रतिदिन थाना व परीक्षा केंद्र पर केंद्राध्यक्ष कलेक्टर प्रतिनिधि की उपस्थिति में प्रश्न पत्र के लिफाफे निकालने व खोलने की प्रक्रिया होगी।

छात्रों में बड़ी बेचैनी
परीक्षा शुरू होने में भले ही 24 दिन का समय बचा हो लेकिन उससे पहले ही छात्र-छात्राओं में बेचैनी देखने को मिल रही है। कई छात्र-छात्राएं टाइम टेबल बनाकर 10 घंटे से ज्यादा तक पढ़ाई करते हुए देखे जा रहे हैं। वहीं कई स्कूल के साथ कोचिंग का भी सहारा ले रहे हैं।

संवदेनशील केंद्र-
– शा. उत्कृष्ट क्रमांक एक सीहोर
– शा. सुभाष स्कूल सीहोर
– शा. उमावि दीवडिय़ा
– शा. उत्कृष्ट उमावि नसरुल्लागंज
– शा. उमावि बरखेड़ा हसन
– शा. हाई स्कूल बुदनी घाट
– सेके्रड हार्ट स्कूल आष्टा

अतिसंवदेनशील केंद्र-
– शा. बालक उत्कृष्ट स्कूल बुदनी
– शा. कन्या उमावि इछावर
– शा. कन्या हाई स्कूल नसरुल्लागंज
– शा. कन्या स्कूल बकतरा
– शा. हाई स्कूल चरनाल
– शा. मॉडल उमावि सीहोर
– शा. माध्यमिक शाला भाग-2 किला आष्टा
नोट- संवदेनशील व अतिसंवदेनशील केंद्र शिक्षा विभाग के अनुसार है।

फैक्ट फाइल
जिले में कुल परीक्षा केंद्र- 105
हाई स्कूल व हासे कुल परीक्षार्थी संख्या- 48,653
हाई स्कूल छात्र संख्या – 26,924
हायर सेकंडरी छात्र संख्या-21,729
संवेदनशील केंद्र- 07
अतिसंवेदनशील केंद्र-07

कब से कब तक चलेगी परीक्षा-
हाई स्कूल- एक से 27 मार्च
हायर सेेकंडरी- 2 मार्च से 2 अप्रैल
परीक्षा समय- सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक
-तैयारी चल रही है
हमारी तरफ से बोर्ड परीक्षा को लेकर तैयारी पूरी कर ली है। थोड़ी बहुत बची है तो वह भी चल रही है। जहां तक संवेदनशील और अतिसंवदेनशील केंद्रों की बात है तो वहां पर गार्ड और पर्यवेक्षक विशेष रूप से नजर रखेेंगे।
एसपी त्रिपाठी, डीईओ सीहोर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो