scriptसुबह धुंध की चादर, दिनभर बादलवाही | Morning mist wrap, day cloud Wahi | Patrika News

सुबह धुंध की चादर, दिनभर बादलवाही

locationजयपुरPublished: Nov 29, 2015 07:59:00 pm

Submitted by:

jainarayan purohit

जिला मुख्यालय सहित आस-पास के क्षेत्र में रविवार सुबह धुंध की चादर बिछी
रही। धुंध के कारण वाहनों की गति धीमी रही और दृश्यता कम होने से हैडलाइट
की रोशनी के साथ मंथर गति से वाहन सड़क पर नजर आए।

जिला मुख्यालय सहित आस-पास के क्षेत्र में रविवार सुबह धुंध की चादर बिछी रही। धुंध के कारण वाहनों की गति धीमी रही और दृश्यता कम होने से हैडलाइट की रोशनी के साथ मंथर गति से वाहन सड़क पर नजर आए। हिमाचल में बर्फबारी से राजस्थान सहित श्रीगंगानगर जिले में ठंडक बढ़ गई है। सुबह और रात्रि को ठंडी हवा नश्तर से चुभती रही। इस कारण सर्दी में इजाफा हुआ है। बादलवाही की वजह से रात्रि तापमान में इजाफा हुआ और दिन का तापमान 2.2 डिसे. गिरकर 23.6 डिसे.रिकॉर्ड किया गया। सुबह दस बजे के बाद गुनगुनी धूप खिली। शाम ढलते ही सर्दी में बढ़ोतरी हो गई। रात को सर्द हवा चलने से ठंडक बढ़ गई।

बदलने लगी दिनचर्या-सर्द हवाओं से सर्दी बढऩे पर लोगों की दिनचर्या बदल रही है। सुबह और शाम घर से बाहर निकलने वाले लोग स्वेटर, टोपी और गर्म कपड़ों का सहारा लेने लगे हैं। बाजार में इन दिनों गर्म कपड़ों की बिक्री बढऩे लगी है। बाजार में गर्म व्यंजनों की मांग बढऩे लगी है। सूप, चाय व समोसे आदि के ठेलों पर भीड़ जुट रही है।

दिन का तापमान 2.2 डिसे. गिरा-मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार रविवार को अधिकतम तापमान 23.6 डिसे. और न्यूनतम तापमान 11.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। सुबह हवा में नमी 93 और शाम को 83 प्रतिशत दर्ज की गई। शनिवार को अधिकतम तापमान 25.8 डिसे. और न्यूनतम तापमान 10.4 डिसे. रिकॉर्ड किया गया। कृषि अनुसंधान अधिकारी (शस्य) मिलिंद सिंह का कहना है कि मौसम में बढ़ती नमी हाड़ी की फसलों के लिए काफी अनुकूल है। मौसम में बदलाव से जिला चिकित्सालय और पीएचसी-सीएचसी में खांसी-जुखाम के रोगियों की संख्या बढऩे लगी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो