scriptकॉपरेटिव बैंक में अब रात नौ बजे तक लेनदेन | Transactions in thebank till 9 o'clock | Patrika News

कॉपरेटिव बैंक में अब रात नौ बजे तक लेनदेन

locationसीहोरPublished: Dec 09, 2018 11:28:04 am

Submitted by:

Radheshyam Rai

बैंक में आगजनी की घटना से हुआ काम प्रभावित, वैकल्पिक व्यवस्था कर अतिरिक्त ब्रांच की चालू…

news

इस तरह से बैंक में लेनदेन किया जा रहा है।

सीहोर. जिला सहकारी बैंक शाखा रेहटी में पिछले दिनों आगजनी की घटना होने से ब्रांच का सामान जल गया था। इससे लगातार 12 दिन ब्रांच बंद रही थी। ब्रांच बंद होने के बाद और वैकल्पिक व्यवस्था में एक अतिरिक्त कक्ष में ब्रांच चालू की गई है। रबी फसल का सीजन होने से प्रतिदिन 500 से 600 किसान और अन्य उपभोक्ता रुपए निकालने के लिए ब्रांच पहुंच रहे हैं। ब्रांच में लंबी लंबी कतारे रोज देखी जा रही है।
दूर दूराज से आने वाले कई किसानों का नंबर आने के पहले बैंक का समय खत्म हो जाता था। इसको लेकर जिला सहकारी बैंक प्रबंधक रघुवीर मालवीय ने स्टाफ के साथ निर्णय लिया कि ब्रांच को रात 9 बजे तक खोलकर किसी भी किसान और आम उपभोक्ता को बिना रुपए के नहीं लौटाया जाएगा। जिसके तहत अब जिला सहकारी बैंक रात्रि 9 बजे तक किसानों को उनका भुगतान कर रही है। जहां सुबह 10 बजे से लेकर रात्रि 9 बजे तक बैंक में लेनदेन का काम हो रहा है।
बैंक ने क्यों लिया यह निर्णय
किसानों ने बताया कि रात तक रुपए का लेनदेन होने से उनको खाली नहीं जाना पड़ रहा है। बैंक में यह काम पिछले चार पांच दिन से चल रहा है। बताया जा रहा है कि यह काम आगे भी जारी रहेगा। उल्लेखनीय की शुरूआत में बैंक में आगजनी की घटना होने के बाद जरूर किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ा था। कुछ दिन बैंक बंद रहने से वह रुपए नहीं निकाल पाए थे। बैंक प्रबंधन को मजबूरन में बैंक चालू होने के बाद रात तक लेनदेन करने का निर्णय लेना पड़ा था। बता दे कि इस बैंक से आसपास के कई गांव के लोग भी जुड़े हुए हैं।

चार बजे लाइन में लगे थे आठ बजे राशि मिली
पहले बैंक में कभी भी रु पए खत्म होने से किसानों को वापस जाना पड़ता था। जिसमें 20 से 25 किमी दूर से आए किसानों को तो बिना रुपए के लौटना बहुत दुखदायी हो रहा था। जहां जिला सहकारी बैंक के जिला मुख्यालय सीहोर की मदद से यहां धन राशि बैंक में भेजी जा रही है। जिससे किसानों को रात्रि तक रुपए का लेनदेन किया जा रहा है। रेऊगांव के किसान किशन सिंह, श्यामू गांव के किसान रतन सिंह ने बताया कि शाम 4 बजे रुपए निकालने के लिए लाइन में लगे थे। जहां रात्रि आठ बजे रुपए मिल गए। रात नौ बजे तक लेनदेन जारी है।
इन्होंने कहा
जिला सहकारी बैंक रेहटी में रुपए की कमी नहीं आने दी जाएगी। किसानों के लिए जितनी मंाग बैंक कर रहा है, उतनी मुहैया कराई जा रही है।
भूपेन्द्रप्रताप सिंह, जीएम जिला सहकारी बैंक सीहोर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो