diwali 2019 : बीस फीसदी खाद्य सामग्री में मिलावट

त्योहार को लेकर मिलावटखोर सक्रिय, प्रशासन की तरफ से कोई सख्ती नहीं

सीहोर. शहर के बाजार में बीस फीसदी खाद्य सामग्री मिलावटी और सब स्टैंडर्ड बिक रही है। दूध, मावा, मिठाई, नमकीन सब हल्की क्वालिटी के मिल रहे हैं। त्योहर पर मिलावट और सब स्टैंडर्ड खाद्य सामग्री की बिक्री सामान्य दिनों की अपेक्षा ज्यादा होती है, ऐसे में जरूरी है कि प्रशासन सख्ती दिखाए और हम भी खरीदते समय सतर्क रहें, उन दुकानों के खाद्य सामग्री खरीदने से बचें, जो मिलावटी और सब स्टैंडर्ड बेचते हैं।

जिले में मिलावटी और हल्की क्वालिटी की खाद्य सामग्री का कारोबार बीस फीसदी तक पहुंच गया है। यह हम नहीं सरकारी आंकड़े कह रहे हैं। एक जनवरी से अभी तक खाद्य एवं औषधि प्रशासन की टीम ने 250 सैंपल लिए हैं, जिसमें से 40 से ज्यादा सैंपल सब स्टैंडर्ड निकले हैं। दूध और मावा के दो सैंपल की जांच में तो डिटर्जेन्ट की मिलावट निकली है। प्रशासन ने इनके खिलाफ एफआईआर भी कराई है, लेकिन यह कारोबार कम नहीं हुआ है। मिलावट और सब स्टैंडर्ड सामग्री के कारोबार को खेल शहर में अभी भी खुलकर खेला जा रहा है।

दूध, मावा, मिठाई और नमकीन में भी मिलावट
शहर में त्योहार पर उपयोग में लाई जाने वाली हर सामग्री मिलावट युक्त और सब स्टैंडर्ड मिल रही है। खाद्य एवं औषधि प्रशासन की टीम की रिपोर्ट के मुताबिक बीते 1 महीने में जो सैंपल फेल हुए हैं, उनमें नमकीन, दूध, मावा, मिठाई के सबसे ज्यादा है। एक महीने पहले जब शहर में खाद्य एवं औषधि प्रशासन की टीम ने एक नमकीन बनाने के कारखाने पर छापा मारा तो यहां पर करीब 300 किलो नमकीन खराब मिला, जिसे प्रशासन ने नष्ट कराने का दावा किया था।

इनके खिलाफ लगाए केस
खाद्य एवं औषधि प्रशासन के दफ्तार से मिली जानकारी के अनुसार 18 मार्च को आष्टा के छोटू सिंह राजपूत के जोधपुर मिष्ठन भंडार से बेसन के लड्डू के सैंपल लिए थे। सैंपल के फैल होने पर एडीएम कोर्ट में केस लगाया है। इसी तरह से आष्टा निवासी जितेंद्र मेवाड़ा की विश्वास होटल से बर्फी, मांगीलाल गौतम प्रभात दूध डेयरी से लिया दूध का सैंपल में मिलावट होने पर फैल हुए थे। इनका भी कोर्ट में केस लगाया है। जबकि सीहोर के कृष्णा डेयरी और आष्टा के मथुरा मावा भंडार से मावे के सैंपल में मिलावट होने पर दोनों के संचालक के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई गई है।

 


जिले में इस साल इनके सैंपल अमानक
कोतवाली चौराहा स्थिति शर्मा मावा भंडार सीहोर, जाट डेयरी सीहोर, श्याम डेयरी सीहोर, प्रभात डेयरी आष्टा, जयश्री गायत्री फूड प्रोडेक्ट सीहोर, नवनीत डेयरी आष्टा, संतोष मिष्ठान भंडार सीहोर, श्री कृष्णा डेयरी, मथुरा मावा भंडार आष्टा, हाइवे ट्रीट डोडी, सफान डेयरी इछावर, दुग्ध उत्पादक सहकारी समिति बरखेड़ी से लिए गए सेंपल अमानक पाए गए हैं। इन संस्थानों से खाद्य एवं औषधी प्रशासन की टीम द्वारा दूध, मावा और पनीर के सैंपल लिए गए थे, जो कि जांच में हल्की क्वालिटी के पाए गए हैं।


फैक्ट-फाइल
- जनवरी से अभी तक लिए गए सैंपल : 250
- भोपाल लैब से जांच में अमानक निकले सैंपल : 40
- सैंपल अमानक पाए जाने पर दिए गए नोटिस : 28
- एडीएम कोर्ट में लगाए गए प्रकरण : 12
- प्रशासन की तरफ से कराई गई एफआईआर : 02


वर्जन....
- हमारी तरफ से दुकान, होटल से सैंपल लिए जा रहे हैं। दीपावली को देखते हुए कार्रवाई तेज कर दी है। दो दिन पहले ही बुदनी में कार्रवाई की थी, जितने सैंपल अमानक निकलते हैं, उनको नोटिस भेजा है।
ऋता शुक्ला, खाद्य सुरक्षा अधिकारी खाद्य विभाग सीहोर

 

Kuldeep Saraswat
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned