पांच जोन में बांटा शहर, घर के सामने मिलेंगे फल और सब्जी, लॉकडाउन तोडऩे पर दो को भेजा जेल

कंट्रोल रूम में पुलिस, प्रशासन और व्यापारियों की बैठक, लॉकडाउन का पालन करने दिखाई सख्ती

सीहोर. लॉकडाउन को लेकर जिला प्रशासन और पुलिस ने मंगलवार से कुछ सख्ती शुरू कर दी है। यह सख्ती व्यापारी संगठनों के साथ बैठक करने के बाद की है। बैठक में सभी की सहमति के बाद प्रशासन ने निर्णय लिया है कि बाजार में सब्जी, फल और राशन की दुकान नहीं खुलेंगी। हाथ ठेला चालक (चलित दुकान) के माध्यम से शहर में निर्धारित समय पर जोन के हिसाब से सब्जी, फल आदि आवश्यक सामग्री घर-घर पहुंचाई जाएंगी।

प्रशासन ने नई व्यवस्था के लिए शहर को पांच जोन में बांटा है। हर जोन के लिए अलग समय निर्णारित किया गया है। जोन के हिसाब से तय समय में हाथठेला चालक सब्जी, फल बेच सकेंगे। प्रशासन ने यह निर्णय लॉकडाउन में आवश्यक सामग्री की दुकानों पर भीड़ को देखते हुए लिया है। गश्त के दौरान मंगलवार दोपहर को बाजार में सब्जी मंडी, दूध, फल और राशन की दुकान पर काफी भीड़ देखने को मिली, जिसे लेकर पुलिस अधीक्षक एसएस चौहान, एडीएम वीके चतुर्वेदी, एएसपी समीर यादव ने कंट्रोल रूम में तत्काल व्यापारी संगठनों की बैठक बुलाई गई। बैठक में सभी को स्थिति से बाकिफ कराया गया और फिर शहर को पांच जोन में बांटकर चलित दुकान से आवश्यक सामग्री निर्धारित समय पर विक्रेय क राना तय किया गया। एएसपी समीर यादव ने बताया कि यह व्यवस्था सीहोर शहर के साथ आष्टा, नसरुल्लागंज, रेहटी, जावर, बुदनी, कोठरी क्षेत्र में भी लागू की जाएगी। इस व्यवस्था का मुख्य उद्देश्य भीड़ को रोकना है।

जोन- एक
कोलीपुरा झागरिया रोड, नमक चौराहा गांधी रोड, जगदीश मंदिर से कोतवाली चौराहा, अस्पताल चौराहा से गंगा आश्रम
समय : सुबह 9 से 12 बजे तक

जोन- दो
इंदौर नाक से कस्बा, दीवान बाग पीडब्ल्यूडी रोड, शुगर फैक्ट्री चौराहा से एमपीईबी चौराहा, अस्पताल चौराहा से गंगा आश्रम
समय : दोपहर 36 से 6 बजे तक

जोन - तीन
गांधी मार्केट से कोतवाली चौराहा तक, अमर टॉकीज से बिजली घर तक, छावनी चौक से पुराना बस स्टैंड गंज तक
समय : दोपहर 12 से 3 बजे तक

जोन - चार
इंग्लिशपुरा, चाणक्यपुरी, आनंद डेयरी बस स्टैंड तक, अस्पताल चौराहा से गंगा आश्रम
समय : दोपहर 3 से 6 बजे तक

जोन - पांच
शुगर फैक्ट्री चौराहा से नरसिंहगढ़ नाके तक गल्ला मंडी सीहोर
समय : सुबह 9 से 12 बजे तक

कुछ पाइंट ऐसे, जहां अभी भी भीड़
कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए जिला अस्पताल प्रबंधन ने स्वास्थ्य अमले की छुट्टी निरस्त कर दी है। सिविल सर्जन डॉ. आनंद शर्मा ने बताया कि इस समय जिलेभर में करीब 46 विदेश से लौटे व्यक्तियों को होम आइसोलेशन में रखा गया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम निगरानी कर रही हैं। एतिहातन स्वास्थ्य, पुलिस और जिला प्रशासन सुरक्षा की दृष्टि से कई कदम उठा रहा है और लोग सहयोग भी कर रहे हैं, लेकिन शहर में अभी भी कुछ पाइंट जैसे हैं, जहां सैकड़ों लोग एक साथ बैठे देखे जा रहे हैं। इन पाइंट में सबसे बड़ा पाइंट जिला अस्पताल की मेटरनिटी विंग के बाहर बना टीनशेड है। यहां मेटरनिटी में डिलेवरी के लिए आने वाली प्रसूताओं के साथ चार-चार, पांच-पांच व्यक्ति आ रहे हैं और यह सब एक साथ भीड़ के रूप में टीनशेड में बैठे देखे जा रहे हैं।

सहकारी बैंक ने बदला समय
कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर जिला सहाकारी केन्द्रीय बैंक ने समय में बैंकिंग कार्य के समय में बदलाव किया है। बैंक के मुख्य कार्यपालन अधिकारी मुकेश श्रीवास्तव ने बताया कि बैंकिंग कार्य सुबह 10 से दो बजे तक किया जाएगा। नगदी लेनदेन का समय 1.30 से एक बजे तक निर्धारित किया गया है। दो बजे तक शाखा बंद की जाएगी। सीईओ श्रीवास्तव ने बताया कि बैंक में एक समय सिर्फ पांच ग्राहक को ही प्रवेश दिया जाएगा।

वर्जन...
- लॉकडाउन में आवश्यक सामग्री की दुकनों पर भीड़ देखी जा रही थी, जिसे लेकर चलित दुकान के माध्यम से गली-गली फल, सब्जी पहुंचाने का निर्णय लिया है। चलित दुकान से लोग घर के सामने ही सामग्री खरीद लेंगे, उन्हें भी बाजार तक नहीं आना पड़ेगा। इसके लिए शहर को जोन में बांटकर कार्य योजना बनाई है।
वीके चतुर्वेदी, एडीएम व जिला नोडल अधिकारी कोरोना

Kuldeep Saraswat Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned