scriptUnemployed fair was held here in two years, if you know, you will be s | यहां दो साल में लग गया बेरोजगारों का मेला, जानेंगे तो रह जाएंगे दंग | Patrika News

यहां दो साल में लग गया बेरोजगारों का मेला, जानेंगे तो रह जाएंगे दंग

कोरोना ने सब कुछ छिना तो भटकने हुए मजबूर

सीहोर

Published: February 20, 2022 11:03:26 am

अनिल मालवीय, सीहोर. कोरोना ने दो साल में किस कदर ताडंव मचाया उससे हर कोई वाकिफ है। इस बीमारी की वजह से नौकरी गई तो बेरोजगारों का मेला लगने जैसी स्थिति बन गई। नौकरी जाने के बाद लोगों ने वापस मिलने की उम्मीद में रोजगार कार्यालय में पंजीयन कराना शुरू किया तो पिछले पसास साल का रेकार्ड टूट गया। जानिए ऐसा क्यों हमारी इस खास रिपोर्ट में....

रोजगार मेले
रोजगार मेले

जानकारी के अनुसार एक जनवरी 1970 से 20 जनवरी 2020 के बीच 50 साल में 70 हजार 574 बेरोजगार युवक युवतियों ने रोजगार कार्यालय में रोजगार की उम्मीद लिए पंजीयन कराया था। पिछले दो साल यानी 2020 से 2022 के बीच में रेकार्ड तोड़ 28 हजार 995 ने नौकरी मिलने की उम्मीद लिए रोजगार कार्यालय में पंजीयन कराया। सबसे अधिक पंजीयन 23 हजार 805 कोरोना के भयावह दौर 2020-21 में हुए। विभाग की तरफ से दो वर्ष में लगाए मेले और कॅरियर काउंसलिंग को मिलाकर 9 हजार 289 को लाभ मिला। बता दे कि रोजगार कार्यालय से 50 निजी कंपनियां जुड़ी हैं। इनमें से कई रोजगार मेले में शामिल नहीं हो पाती, उस वजह से कई बार लक्ष्य पूरा नहीं हो पाता है।
1200 को रोजगार देने का लक्ष्य
रोजगार कार्यालय को जॉब फेयर योजना (रोजगार मेला) में मेला लगाने और कॅरियर काउसंलिंग के लिए शासन स्तर से हर साल एक-एक लाख रुपए का बजट मिलता है। विभाग को जॉब फे यर योजना में 1200 युवक-युवतियों को रोजगार उलपब्ध कराने और कॅरियर काउसंलिंग में 1200 को चयनित करने का लक्ष्य रहता है। विभाग को वित्तीय वर्ष 2020-21 व 2021-22 में जॉब फेयर योजना में बजट मिला तो 93 रोजगार मेले लगाकर 8 हजार 598 का प्रारंभिक चयन किया। वही 2020-22 में कॅरियर काउंसलिंग के लिए बजट ही नहीं मिला, उस वजह से रोजगार के लिए एक की भी काउंसलिंग नहीं हुई। 2021-22 में जरूर कॅरियर काउंसलिंग के लिए आइटीआइ सीहोर को एक लाख 20 हजार का बजट मिला। पांच कॅरियर काउंसलिंग कर 691 आवेदक को लाभान्वित किया।
हर तीन साल में होता नवीनीकरण
संबंधित युवक-युवती के रोजगार कार्यालय में पंजीयन कराने के तीन साल बाद उसका नवीनीकरण कराना पड़ता है। नवीनीकरण नहीं हुआ तो पंजीयन अपने आप अमान्य हो जाता और लाभ नहीं मिलता है। पूर्व में पंजीयन रोजगार कार्यालय में ऑफलाइन होता था, लेकिन नवंबर 2014 से ऑनलाइन हो गया। इसमें कही से भी एमपी ऑनलाइन से पंजीयन करा सकते हैं।
बुदनी, सीहोर में कल लगेगा मेला
बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान बुदनी और औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सीहोर में 21 फरवरी को रोजगार मेला लगेगा। इसी तरह शासकीय महाविद्यालय जावर में 22,शासकीय महाविद्यालय शाहगंज में 23,पॉलिटेक्निक कॉलेज नसरुल्लागंज में 23, शासकीय महाविद्यालय गोपालपुर में 24 फरवरी को मेला लगेगा।
वर्जन....
हमारी तरफ से निरंतर रोजगार मेले लगाए जा रहे हैं। इसमें अधिक से अधिक को रोजगार मिले उसके लिए पूरा प्रयास किया जाता है। वित्तीय वर्ष 2021-22 में ही 83 रोजगार मेले लगाए हैं।
श्याम कुमार धुर्वे, जिला रोजगार अधिकारी सीहोर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद: नौ तालों में कैद वजूखाना, दो शिफ्टों में निगरानी कर रहे CRPF जवान, महंतो का नया दावापाकिस्तान व चीन बॉडर पर S-400 मिसाइल तैनात करेगा भारत, जानिए क्या है इसकी खासियतप्रयागराज में फिर से दिखा लाशों का अंबार, कोरोना काल से भयावह दृश्य, दूर-दूर तक दफ़नाए गए शव31 साल बाद जेल से छूटेगा राजीव गांधी का हत्यारा, सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेशगुजरातः चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, हार्दिक पटेल ने दिया इस्तीफा, BJP में शामिल होने की चर्चाकान्स फिल्म फेस्टिवल में राजस्थान का जलवा, सीएम गहलोत ने जताई खुशीऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड का बड़ा फैसला, ज्ञानवापी सर्वे मामले को टेक ओवर करेगा बोर्डआतंकियों के निशाने पर RSS मुख्यालय, रेकी करने वाले जैश ए मोहम्मद के कश्मीरी आतंकी को ATS ने किया गिरफ्तार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.