scriptसुनो..सुनो सरकार- पेड़ों पर चढ़े किसान, बजाईं थालियां और उठाई सर्वे की मांग, देखें वीडियो | Unique demonstration farmers demand for survey of soybean crop waste | Patrika News

सुनो..सुनो सरकार- पेड़ों पर चढ़े किसान, बजाईं थालियां और उठाई सर्वे की मांग, देखें वीडियो

locationसीहोरPublished: Aug 27, 2020 04:56:24 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

सोयाबीन की बर्बाद फसल का सर्वे कराने के लिए किसानों का अनोखा प्रदर्शन, पेड़ों पर चढ़कर और थाली बजाकर जताया विरोध..

sehore.jpg
सीहोर. मध्यप्रदेश में पीला मोजक बीमारी लगने से सोयाबीन की फसल बर्बाद हो गई है और रोजाना प्रदेश में कई जगहों से सोयाबीन की बर्बाद फसल के सर्वे की मांग उठ रही है। ऐसी ही एक तस्वीर सीहोर जिले से सामने आई है जहां किसानों ने अनोखे ढंग से प्रदर्शन करते हुए सरकार तक अपनी बात पहुंचाने का प्रयास किया और सोयाबीन की बर्बाद फसल का सर्वे कराने की मांग की।
sehore_2.jpg

पेड़ों पर चढ़कर किसानों ने बजाई थालियां
सीहोर जिले के खामलिया गांव में खरीफ फसल सोयाबीन के पीला मोजेक और अतिवृष्टि से बर्बाद होने पर किसानों ने अनोखे ढंग से प्रदर्शन किया। गांव में किसानों ने जिस तरह से प्रदर्शन किया और अपना विरोध जताया वैसा पहले कभी नहीं हुआ होगा। सर्वे की मांग करते हुए गांव के किसान सड़क के किनारे कतार बनाकर खड़े हुए थे। पेड़ों पर चढ़े हुए थे और अपने हाथों में थाली और सोयाबीन की सड़ी हुई फसल के पौधे लिए हुए थे। किसानों ने थालियां बजाकर अपना विरोध जताया और मांग की सरकार जल्द से जल्द बर्बाद हो चुकी सोयाबीन की फसल का सर्वे कराकर किसानों को मुआवजा राशि देकर राहत दे।

 

देखें वीडियो-

//www.dailymotion.com/embed/video/x7vt746?autoplay=1?feature=oembed

प्रदर्शन कर रहे किसानों ने बताया कि कई गांव के किसान तहसील और कलेक्ट्रेट का घेराव कर ज्ञापन दे चुके हैं लेकिन सरकार किसानों की समस्या की ओर ध्यान नहीं दे रही है। बहरी सरकार को जगाने के लिए अब उन्होंने थालियां बजाकर सरकार को जगाने का प्रयास किया है। विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व करने वाले चंदेरी के किसान पर्वत सिंह मेवाड़ा ने कहा कि जिले के आला-अफसर किसानों की सुनवाई नहीं कर रहे हैं। फसल 100 प्रतिशत बर्बाद हो गई है, लेकिन अभी तक सर्वे शुरू नहीं किया गया है और कुंभकर्णीय नींद में प्रशासन सो रहा है जिसे जगाने के लिए हमने थालियां बजाकर और पेड़ों पर चढ़कर प्रदर्शन किया है। विरोध प्रदर्शन में सरपंच पति पूर्व मनोहर सिंह मेवाड़ा,उप सरपंच बाबूलाल,पटेल नारायण सिंह आदि मौजूद थे। बता दें कि मध्यप्रदेश के कई जिलों में सोयाबीन की फसल बोई जाती है और इस बार पीला मोजक और पहले बारिश न होने फिर बाद में ज्यादा बारिश होने के कारण सोयाबीन की फसल बर्बाद हो चुकी है। जिसे लेकर किसान लगातार प्रशासन से सर्वे की मांग कर मुआवजे की मांग कर रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो