script‘प्रेम’ के बाद बछड़ा-बछिया की शादी, बैंडबाजे के साथ घोड़े पर निकली बारात, वरमाला के दौरान ऐसे दिखे वर-वधू | Unique Wedding: Calf heifer wedding in sehore at madhya pradesh | Patrika News

‘प्रेम’ के बाद बछड़ा-बछिया की शादी, बैंडबाजे के साथ घोड़े पर निकली बारात, वरमाला के दौरान ऐसे दिखे वर-वधू

locationसीहोरPublished: Nov 11, 2019 05:35:01 pm

Submitted by:

Muneshwar Kumar

बछड़ा-बछिया की शादी पर पांच दिन तक चला समारोह

8.jpg
सीहोर/ मध्यप्रदेश वाकई अजब है, यहां जो होता है वह भी गजब का होता है। यहां बछड़ा और बछिया की भी शादी होती है। वो पूरे धूमधाम से। हजारों लोग बैंडबाजे के साथ ही उसकी बारात निकालते हैं। वरमाला होता है, संगीत का कार्यक्रम होता है। एकबारगी तो देखकर आप यहीं कहेंगे कि किसी इंसान की शादी हो रही है। लेकिन ऐसा नहीं है, मध्यप्रदेश के सीहोर जिले में ग्रामीणों ने बछड़ा और बछिया की शादी करवाई है।
दरअसल, यह अनोखी शादी सीहोर जिले के आष्टा ब्लॉक के करमनेखड़ी गांव में हुई है। यहां पर ग्रामीणों ने एकादशी पर गांव में एक बछड़ा और बछिया की शादी पूरे धूमधाम तरीके से करवाई है। बछड़ा इस शादी में दूल्हा था और बछिया दुल्हन थी। दोनों की शादी हिंदू रीति-रिवाज से करवाई गई। इस शादी में सभी रस्मों को निभाया गया है। शादी के दौरान हजारों ग्रामीणों को भोज भी दिया गया है।
4.png

वरमाला भी हुआ
इस शादी समारोह को देख आप कतई नहीं कह सकते थे कि यह जानवरों की शादी है। शादी में वर पक्ष की रस्म गांव के अर्जुन सिंह ठाकुर ने निभाई है तो बछिया को बेटी मानकर हाथ पीले करने का दायित्व तेज सिंह आचार्य ने निभाया। इस दौरान अग्नि को साक्षी मानकर बछड़ा और बछिया ने सात फेरे भी लिए। उससे पहले वरमाला कार्यक्राम का भी आयोजन हुआ था।
7_2.jpg
दो पंडित आए थे शादी कराने
गांव में शादी के लिए बकायदा गणेश पूजन के बाद दोनों को दुल्हा-दूल्हन बनाया गया। बछिया और बछड़े का पूरा हिंदू रीति-रिवाज से विवाह कराया गया। खास बात यह है कि शादी कराने के लिए दो पंडित को बुलाया गया था। विवाह के दिन वर पक्ष बछड़े की तरफ से बैंडबाजे के साथ बारात लेकर वधु पक्ष बछिया के तेजसिंह आचार्य के घर पहुंचे। फिर उत्साह के साथ विवाह की रस्म पूरी की गई।
5_3.jpg
‘प्रेम’ को देख कराई शादी
ग्रामीणों ने बताया कि बीते दो महीने से गांव में एक बछड़ा और बछिया कहीं से आ गए। ग्रामीणों ने इन दोनों को जब भी देखा, हमेशा एक साथ देखा। बछड़ा और बछिया के एक-दूसरे के प्रति इस लगाव को देखकर ग्रामीणों ने तय किया कि वह इनकी शादी कराएंगे। एक-दूसरे के जरिए पूरे गांव में बात फैल गई। दोनों की शादी करवाने के लिए सभी तैयार हो गए। आपसी सहयोग से शादी की तैयारी शुरू कर दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो