scriptआष्टा में मतदान को लेकर काफी उत्साह, सुबह 11 बजे तक 38 फीसदी वोटिंग | Very enthusiasm for voting in Astara 38 percent voting till 11 am | Patrika News

आष्टा में मतदान को लेकर काफी उत्साह, सुबह 11 बजे तक 38 फीसदी वोटिंग

locationसीहोरPublished: May 19, 2019 11:49:52 am

Submitted by:

Kuldeep Saraswat

आष्टा के बापचाबरामद गांव में ग्रामीणों ने सड़क निर्माण नहीं होने को लेकर मतदान का किया बहिष्कार

sehore

आष्टा में मतदान को लेकर काफी उत्साह, सुबह 11 बजे तक 38 फीसदी वोटिंग

सीहोर. देवास संसदीय क्षेत्र की आष्टा विधानसभा में मतदान को लेकर मतदाताओं में काफी उत्साह देखा जा रहा है। सुबह 11 बजे तक यहां पर करीब 37.92 प्रतिशत मतदान हो चुका है। पोलिंग बूथ पर सुबह से ही मतदाताओं की लंबी लाइन लगी हुई हैं। मालूम हो, साल 2019 के लोकसभा चुनाव में यहां पर 59.80 और साल 2014 के लोकसभा चुनाव में 72.03 फीसदी मतदाताओं ने मतदान किया था।

एक तरफ मतदान को लेकर काफी उत्साह देखा जा रहा है, वहीं आष्टा के बापचाबरामद में ग्रामीण सड़क निर्माण नहीं होने को लेकर मतदान का बहिष्कार कर रहे हैं। यहां पर अभी तक सिर्फ 13 सरकारी कर्मचारियों ने वोट डाले हैं। लोकसभा चुनाव का सातवें चरण का मतदान सुबह 6 बजे से प्रारंभ हो गया है। आष्टा विधानसभा में मतदान के लिए 331 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। सुरक्षा की दृष्टि से 71 संवेदनशील पोलिंग बूथ पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है, वहीं चार अति संवेदनशील पोलिंग बूथ पर वीडिया रेकॉर्डिंग और वेव कास्टिंग की जा रही है। मॉनीटरिंग के लिए विधानसभा द्वोत्र में 32 सेक्टर और पुलिस मोबाइल सक्रिय रहेंगी।

meena singhi

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के बीच मतदान

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक समीर यादव ने बताया कि आष्टा विधानसभा क्षेत्र में मतदान के लिए 71 क्रिटिकल और 260 सामान्य पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। इन पोलिंग बूथ पर करीब 800 पुलिस जवान और विशेष पुलिस अधिकारी तैनात किए गए हैं। क्रिटिकल पोलिंग बूथ पर विशेष रूप से सुरक्षा के लिए केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल, विशेष सशस्त्र बल एवं जिला पुलिस बल के सशस्त्रधारी गार्ड तैनात किए गए हैं। चुनाव व्यवस्था के लिए विधानसभा क्षेत्र में 32 सेक्टर एवं पुलिस मोबाइल चलाई जा रही हैं, सभी मोबाइल अपने क्षेत्र में सघन पेट्रोलिंग कर स्थिति पर नजर रखेगी।

mla raghunath malviy

नाकाबंदी के लिए आठ स्थाई निगरानी दल तैनात
पुलिस ने सुरक्षा की दृष्टि से नाकाबंदी कर दी है। विधानसभा क्षेत्र में आठ स्थाई निगरानी दल तैनात किए हैं। यह दल चैकिंग पॉइंट पर बाहरी वाहनों की सघन चैकिंग कर रहे हैं। तीन उडऩदसता (एफएसटी) की टीम सक्रिय हैं। क्षेत्र में वीडियो निगरानी दल भी मुस्तैद तैनात किए गए हैं। आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिएचासर क्यूआरटी (क्विक रिस्पॉस टीम) केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल के साथ तैनात की गई हैं।
मुख्यालय से मिलीं दो कंपनी और 200 पुलिस जवान
लोकसभा चुनाव के मतदान के दौरान सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस मुख्यालय द्वारा आईटीबीपी की दो कंपनी, विशेष सशस्त्र बल की दो कम्पनी के साथ करीब 200 पुलिस कर्मी चुनाव व्यवस्था के लिए सीहोर जिले को मिले हैं। जिले से जिला बल एवं होमगार्ड का 800 पुलिसकर्मियों का बल लगाया गया है। कुल मिलाकर सम्पूर्ण सुरक्षा व्यवस्था के लिए करीब डेढ़ हजार का पुलिस बल तैनात किया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो