साढ़े पांच हजार कर्मचारी 1205 पोलिंग बूथ पर कराएंगे वोटिंग

साढ़े पांच हजार कर्मचारी 1205 पोलिंग बूथ पर कराएंगे वोटिंग

Veerendra Shilpi | Publish: Apr, 27 2019 12:52:42 PM (IST) | Updated: Apr, 27 2019 12:52:43 PM (IST) Sehore, Sehore, Madhya Pradesh, India

सीहोर जिले की चार विधानसभा में 9 लाख 7 हजार 315 वोटर करेंगे मतदान

सीहोर. भोपाल संसदीय क्षेत्र की सीहोर और विदिशा संसदीय क्षेत्र की बुदनी, इछावर विधानसभा में 12 मई को वोटिंग होगी। सीहोर जिले की आष्टा विधानसभा जो कि देवास संसदीय क्षेत्र में आती है, यहां 19 मई को वोटिंग होगी। वोटिंग के लिए सीहोर जिले की चार विधानसभा में करीब 1205 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। इन पोलिंग बूथ पर मतदान कराने के लिए करीब साढ़े चार हजार कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। एक हजार से ज्यादा कर्मचारियों की ड्यूटी रिजर्व में लगाई गई है।

जिले में दो अलग-अलग चरण में मतदान
सीहोर जिले में तीन लोकसभा लगती हैं। यहां मतदान दो अलग-अलग चरण में होगा। सीहोर, बुदनी और इछावर विधानसभा में वोटिंग 12 मई को होगी और आष्टा विधानसभा में वोटिंग 19 मई को होगी। सीहोर विधानसभा भोपाल लोकसभा क्षेत्र में आती है, वहीं बुदनी और इछावर विदिशा संसदीय क्षेत्र का हिस्सा है। विदिशा और भोपाल संसदीय क्षेत्र का मतदान एक साथ 12 मई को होगा और आष्टा विधानसभा जो देवास संसदीय क्षेत्र का हिस्सा है, यहां मतदान 19 मई को होना है। इसलिए सीहोर जिले में दो अलग-अलग चरण में मतदान होगा।

सीहोर में सबसे ज्यादा बुदनी में पोलिंग बूथ
सीहोर जिले की बुदनी विधानसभा से सबसे ज्यादा पोलिंग बूथ है। यहां पर करीब 348 सेंटर बनाए गए हैं। सबसे ज्यादा संवेदनशील पोलिंग बूथ भी बुदनी विधानसभा में हैं। जिला निर्वाचन आयोग ने संवेदनशील पोलिंग बूृथ पर सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरा, वेव कैमरा और वीडियो रिकॉर्डिंग कराने की व्यवस्था की है। सीहोर विधानसभा में 257, आष्टा विधानसभा में 331, इछावर में 269 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। सबसे कम पोलिंग बूूथ सीहोर विधानसभा में हैं।

 

 

शांतिपूर्ण चुनाव कराने पुलिस की कार्रवाई
जिला बदर के 56 प्रकरण जिला दण्डाधिकारी के समक्ष प्रस्तुत किए, जिसमें से 11 बदमाशों को जिला बदर किया गया।
- 5082 प्रकरणों में 7151 व्यक्तियों के खिलाफ प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की गई।
- 254 स्थाई वारण्ट तामीली कराए, 946 वारंटी गिरफ्तार किए गए।
- अवैध शराब के 625 प्रकरण में 641 आरोपियों को गिरफ्तार किया। 12 हजार 748 लीटर अवैध शराब जब्त की, जिसकी कीमती 36 लाख 54 हजार रुपए है।
- तीन प्रकरण में तीन व्यक्तियों को 454 किलो गांजे के साथ गिरफ्तार किया।
- मोटर वीकल एक्ट के तहत 4508 वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई कर 36 लाख 84 हजार 950 रुपए समन शुल्क वसूला।
- अवैध शस्त्र लेकर घूमने को लेकरद 211 व्यक्तियों को गिरफ्तार कर मामले दर्ज किए।
- जिले में करीब 642 सटोरियों को गिरफ्तार कर 17 लाख 52 हजार रुपए जब्त किए।


- लोकसभा चुनाव को लेकर सुरक्षा की दृष्टि से पुख्ता इंतजाम किए गए है। दो चरण में मतदान होने के कारण पुलिस बल भी पर्याप्त रहेगा। लोकसभा चुनाव को लेकर करीब पांच हजार बदमाशों पर कार्रवाई की गई है।

समीर यादव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सीहोर

 

जिला प्रशासन ने वोटिंग की पूरी तैयारी कर ली है, वहीं पुलिस की तरफ से सुुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। वोटिंग के एक दिन पहले से ही सुरक्षा के लिए करीब चार हजार 200 पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे। लोकल पुलिस के साथ सैना की कंपनी भी चुनाव ड्यूटी करेंगी। लोकसभा चुनाव के लिए वाहन अधिग्रहण की कार्रवाई भी तेज हो गई है। लोकसभा चुनाव में करीब 400 वाहन लगेंगे। बताया जा रहा है कि करीब 106 बस, 87 मिनी बस, तीन जीप मतदान दल के लिए और 24 वाहन फ्लाइंग स्क्वाड के लिए , 24 निगरानी दल के लिए, 111 सेक्टर ऑफिसर के लिए और 15 जीप कार्यपालक मजिस्ट्रेट के लिए उपयोग में ली जाएंगी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned