scriptकोरोना के खिलाफ जंग : बनाए रखें सामाजिक दूरी, देखें वीडियो | War against Corona | Patrika News

कोरोना के खिलाफ जंग : बनाए रखें सामाजिक दूरी, देखें वीडियो

locationसीहोरPublished: Apr 04, 2020 11:40:31 am

Submitted by:

Kuldeep Saraswat

जिला मुख्यालय पर धर्मगुरुओं की बैठक, कोरोना के खिलाफ लड़ाई में एकता का संदेश

कोरोना के खिलाफ जंग : बनाए रखें सामाजिक दूरी

कोरोना के खिलाफ जंग : बनाए रखें सामाजिक दूरी

सीहोर. कोरोना के खिलाफ जंग में समाज का हर वर्ग साथ दिख रहा है। शुक्रवार को जिला जेल में कैदी मास्क बनाते दिखे तो पुलिस कंट्रोल रूम में धर्मगुरु हाथ में तख्ती लेकर लॉकडाउन का पालन करने की अपील करते दिखाई दिए। धर्मगुरु एक स्वर में बोले हिन्दू-मुस्किल अपने-अपने घर में पूजा, नमाज अता करें। सामाजिक दूरी का समुचित पालन किया जाए। इस सब के बीच स्वास्थ्य अमला पूरी तरह अलर्ट है। दिनभर में 38 काम्बेट दल ने 184 गांव का भ्रमण कर दो हजार 641 व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की गई है।

कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर एतिहातन जिले में अभी तक 12 हजार 554 व्यक्तियों को होम क्वारंटाइन किया गया और 14 आइसोलेशन वार्ड में भर्ती हैं। जिले से 19 सेंपल जांच के लिए भेजे गए हैं, जिसमें से अभी तक एक भी पॉजीटिव नहीं मिला है। जिले की सीमाओं पर पुलिस ने सख्ती कर दी है। बाहर से आने वाले हर व्यक्ति को स्क्रीनिंग के बाद एतिहातन हो क्वारंटाइन किया जा रहा है। लॉकडाउन के पालन के लिए पुलिस लगातार कार्रवाई कर रही है। शुक्रवार को पुलिस ने शहर में उन व्यक्तियों के खिलाफ सख्ती दिखाई जो बिना मास्क लगाए निकले थे। पुलिस ने तहसील चौराहे पर बिना मास्क के घर से निकलने वाले कई व्यक्तियों पर कान पकड़कर उठाक-बैठक कराई। जिले में लॉकडाउन का उल्लंघन करने को लेकर पुलिस ने एक व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई की है, यह व्यक्ति शराब लेकर जा रहा था। बैठक में पंडित पृथ्वी बल्लभ दुबे, जैन समाज के अध्यक्ष अजय कुमार जैन, फादर फ्रासिंग झरिया, गुरुद्वारा से गगनप्रीत सिंघ, शहर काजी हफीज मोहम्मद युसूफ, अब्दुल बरीलाल मस्जिद सीहोर, मो. शाकिर, अब्दुल अजीज, लाल मस्जिद सदर, हंसदास मठ मंदिर आदि मौजूद थे।

कोरोना से बचाने कैदी बना रहे मास्क
अपर कलेक्टर वीके चतुर्वेदी और एएसपी समीर यादव ने शुक्रवार को जिला जेल का मुआयना किया। जेल के 13 बैरक में अभी करीब 200 कैदी हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर बचाव के लिए जेल प्रबंधन ने कैदियों के लिए सैनेटाइजर रखा है। अफसरों के मुताबिक कैदियों से सोशल डिस्टेंस के नियम का पालन भी कराया जा रहा है, लेकिन एक यहां सबसे खास बात मिली है। जेल में कैदी मास्क बना रहे हैं और उन मास्क का बढ़े स्तर पर जरूरतमंद व्यक्यिों को वितरण किया जा रहा है। जिला जेल का मुआयना करने के बाद अफसर सैकड़ाखेड़ी जोड़ स्थित नशामुक्ति केन्द्र और श्रद्धाश्रम भी पहुंचे, यहां पर सुरक्षा के इंतजाम देखे। मालूम हो, बुजुर्ग और नशे के कारण शारीरिक रूप से कमजोर व्यक्तियों पर कोरोना वायरस के संक्रमण को असर ज्यादा और जल्दी होता है।

धर्मगुरु बोले- लॉकडाउन में घर से बाहर नहीं निकलें
कंट्रोल रूम में पुलिस अधीक्षक एसएस चौहान के साथ बैठक करने के बाद शहर के धर्मगुरुओं ने सभी से लॉकडाउन का पालन करने की अपील की है। सभी धर्मगुरु ने कोरोना के विरूद्ध लड़ाई में सामाजिक दूरी बनाए रखने, बार-बार हाथ धोने, साफ-सफाई रखने और अनावश्यक मेल-मिलाप नहीं करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि कोरोना का संकट बड़ा है, लेकिन घबराने की आवश्यकता नहीं है, सभी सावधानी रखें। शहरवासियों से अपील की गई है कि कोरोना को हराना है तो घर में रहकर पूजा पाठ करें। घर के अंदर ही नामाज अता की जाए। बैठक में निर्णय लिया गया है कि लॉकडाउन में 06 अप्रैल का महावीर जयंती, 08 को हनुमान जंयती और 09 को सब्बेरात का त्यौहार घर में ही मनाया जाएगा। रविवार के दिन चर्च में भी कोई प्रार्थना नहीं करेगा, किसी भी धार्मिक स्थल पर पांच से अधिक व्यक्ति एकत्र नहींं होंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो