सड़कों पर सन्नाटा, घर में भी नहीं मिल रहा सुकून

आसमान में बादल छाए रहने के कारण उमस भरी गर्मी बढ़ी , तापमान 36 डिग्री पर

By: Bharat pandey

Published: 06 Apr 2016, 11:46 PM IST

सीहोर। गर्मी से राहत नहीं मिल रही है। पिछले पांच दिन से तेज धूप के कारण जन जीवन प्रभावित हो रहा है। गर्मी के कारण दोपहर के समय सड़कों पर सन्नाटा छाया रहता है, वहीं उमस के कारण लोग घर में परेशान होते देखे जा रहे हैं।

आरएके कृषि महाविद्यालय के मौसम विशेषज्ञ डॉ. एसएस तोमर ने बताया कि बुधवार को शहर का अधिकतम तापमान 35.9 डिग्री और न्यूनतम तापमान 21.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। तापमान में उतार-चढ़ाव भी बना हुआ है। आसमान में बादल छाए होने और पारा 35 डिग्री से अधिक होने के कारण उमस भरी गर्मी का अहसास हो रहा है। आसमान में बादल छाए रहने के कारण हल्की बंूदाबांदी की संभावना है। कृषि एवं मौसम वैज्ञानिक का तर्क है कि इस सप्ताह तापमान में बढ़ोत्तरी होती रहेगी। तापमान में बढ़ोत्तरी होने के साथ लू भी चलेगी। गर्मी के कारण लोप्रेशर जोन बनने से कुछ क्षेत्र में हल्की बूंदाबांदी भी होगी।

लू से बचने के उपाय
डॉ. बीके चतुर्वेदी ने बताया कि तेज धूप में घर से निकलने पर गर्मी का प्रभाव शरीर पर ज्यादा होता है। गर्मी से शरीर में पानी की कमी आ जाती है। इससे बचने के लिए धूप में सिर ढंककर घर से बाहर निकलना अच्छा होता है। गर्मी में खानपान पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए। खाने में हरी सब्जियों का उपयोग करें।


राहगीरों के सूख रहे कंठ
गर्मी के कारण राहगीरों के कंठ सूखने लगे हैं, लेकिन नगर पालिका ने  अभी तक सार्वजनिक जगहों पर प्याऊ चालू नहीं किए हैं। राहगीरों को बाजार से पानी खरीदकर प्यास बुझानी पड़ रही है। नगर पालिका सीएमओ अमरसत्य गुप्ता ने कहा कि जल्द ही सार्वजनिक स्थानों पर प्याऊ शुरू की जाएगी। 
Bharat pandey Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned