script

कुआं धसका, पांच दबे, एक की मौत

locationसीहोरPublished: Feb 03, 2019 10:21:09 am

कुआं में मिट्टी से दबे शव को निकलाने डेढ़ घंटे करनी पड़ी मशक्कत

news

Sehore. Removing bodies from well, rural

सीहोर. मंडी थाने के आमाझिर में कुआं धसकने से खुदाई कर रहे छह में से पांच मजदूर दब गए। चार मजदूर को तो मिट्टी से तत्काल बाहर निकाल दिया, लेकिन एक के डेढ़ ट्रॉली से ज्यादा मिट्टी में दबने के कारण मौके पर ही मौत हो गई। शव को मिट्टी से निकालने में ग्रामीणों को करीब डेढ़ घंटे का समय लगा है। एम्बुलेंस से सभी घायलों को सीहोर जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

जानकारी के अनुसार आमाझिर गांव में किसान नंदराम वर्मा, घीसीलाल वर्मा अपने पुराने कुआं का मेंटेनेंस करा रहे हैं। कुआं की खुदाई का काम बीते 12 दिन से गांव के 250 रुपए प्रतिदिन की मजदूरी पर गांव के शिवराज (22) पुत्र सिरदार वर्मा, जितेन्द्र (32) पुत्र मोतीलाल वर्मा, राहुल (28) पुत्र मांगी लाल वर्मा, रोहित (26) पुत्र दिलीप वर्मा, गैंदालाल (60) पुत्र भागीरथ वर्मा और पप्पू (33) पुत्र रामकिशन वर्मा कर रहे थे। शनिवार को शाम करीब 4.30 बजे अचानक कुआं एक साइड से धसका और आधी ट्रॉली से ज्यादा मिट्टी मजदूर गैंदालाल वर्मा के ऊपर जा गिरी।

गैंदालाल वर्मा मिट्टी में दब गए, तभी दूसरे लोग निकालने के लिए दौड़े तो फिर से आधा ट्रॉली से ज्यादा मिट्टी गिरी और पप्पू वर्मा तो साइड में बच गया, लेकिन शेष सभी मिट्टी की चपेट में आए गए। कुआं धसकते ही गांव के लोग दौड़े और शिवराज, जितेन्द्र, रोहित, राहुल को तो निकाल लिया, लेकिन गैंदालाल के ऊपर एक ट्रॉली से ज्यादा मिट्टी होने के कारण काफी मशक्कत करनी पड़ी। डेढ़ घंटे खुदाई करने के बाद गैंदालाल का शव मिट्टी से बाहर निकाला जा सका है।

घायलों को जिला अस्पताल कराया भर्ती
आमाझिर में कुआं धसकने की खबर मिलते ही पुलिस और राजस्व अमला मौके पर पहुंच गया। एक-एक से ग्रामीण मजदूरों को कुआं से बाहर निकालते गए और मौके पर पहुंची तीन एम्बुलेंस से तत्काल घायलों को जिला अस्पताल भेजते गए। जिला अस्पताल में भर्ती घायल मजदूरों को हाथ-पैर में गंभीर चोट लगी हैं। कई जगह फैक्चर बताया जा रहा है।

करीब 35 फीट गहरा है कुआं
आमाझिर गांव में किसान नंदराम वर्मा, घीसीलाल वर्मा का यह कुआं बीते कई साल से बंद पड़ा था। सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी नहीं मिलने को लेकर इस बार सगे भाइयों ने कुआं को चालू करने का प्लान बनाया। कुआं करीब 35 फीट गहरा है। रोज की तरह शनिवार को भी मजदूर काम कर रहे थे, तभी अचानक हादसा हो गया।

आमाझिर में हादसे की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई। ग्रामीणों की मदद से रेसक्यू ऑपरेशन चलाकर बुजुर्ग के शव को मिट्टी से निकाला गया है। घायलों को उपचार के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया है, घायलों की हालत ठीक है। –अरूणा सिंह, टीआई थाना मंडी

 

ट्रेंडिंग वीडियो