scriptसात फेरों के साथ नवयुगल ने लिया पर्यावरण बचाने का लिया संकल्प | With seven rounds, Navyugal took a pledge to save the environment | Patrika News

सात फेरों के साथ नवयुगल ने लिया पर्यावरण बचाने का लिया संकल्प

locationसीहोरPublished: Feb 23, 2020 01:19:23 pm

Submitted by:

Anil kumar

भंवरा में आयोजित हुए सम्मेेलन में १३ जोड़ों का हुआ विवाह

 विवाह सम्मेलन

विवाह सम्मेलन

आष्टा. हम अग्नि के समक्ष सात फेरे लेने के साथ ही संकल्प लेते हैं कि आज के बाद पर्यावरण के हित में कार्य करने हमेशा तत्पर रहेंगे। इसके लिए स्वयं पौधे लगाकर उनके बड़े होने तक देखरेख करेंगे और दूसरे लोगों को भी पर्यावरण को बढ़ावा देने जागरूक करेंगे।

यह बात भंवरा के इलाही माता मंदिर में हुए विवाह सम्मेलन में सुनने को मिली। यहां सिद्धेश्वर धाम समिति के नेतृत्व में हर साल की तरह इस बार भी विवाह सम्मेलन हुआ। जिसमें हिन्दू रीति रिवाज के तहत १३ वर-वधु का विवाह कराया गया। विवाह के दौरान वर-वधु ने पर्यावरण बचाने का संकल्प लिया। समिति ने कन्याओं को भेंट स्वरूप 13 बर्तन और उपहार में आम के पौधे दिए। इन पौधे को लगाने के बाद देखरेख करने की बात कहीं।

अतिथियों ने दिया आर्शीवाद
समिति ने बताया कि १५ साल से इस तरह से ही विवाह सम्मेलन कराया जा रहा है। सम्मेलन में पंडित दुर्गाप्रसाद कटारे और पंडित मोहित राम पाठक ने किस प्रकार दांपत्य जीवन की शुरुआत होती है उसके बारे में बताया। वहीं कहा कि वर वधु को ससुराल पक्ष में सास ससुर, गुरु की सेवा करना चाहिए। सम्मेलन में पहुंचे अतिथियों ने नव दपंत्ति को आर्शीवाद प्रदान कर उनके सुखी जीवन की कामना की। इस दौरान भंडारे का भी आयोजन हुआ, जिसमें लोगों ने पहुंचकर प्रसादी ग्रहण की। इस अवसर पर अखिलेश परमार सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो