scriptसोयाबीन में लग रही है इल्ली, बचाव के लिए करें ये उपाय | Worm is found in soybean, take these measures to prevent | Patrika News

सोयाबीन में लग रही है इल्ली, बचाव के लिए करें ये उपाय

locationसीहोरPublished: Aug 07, 2022 03:57:05 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

सोयाबीन की फसल पर संकट के बादल छाए हुए हैं। पहले निरंतर तेज बारिश के कारण फसल को नुकसान हुआ, अब इसमें इल्ली का प्रकोप दिखाई देने लगा है।

सोयाबीन में लग रही है इल्ली, बचाव के लिए करें ये उपाय

सोयाबीन में लग रही है इल्ली, बचाव के लिए करें ये उपाय

सीहोर. सोयाबीन की फसल पर संकट के बादल छाए हुए हैं। पहले निरंतर तेज बारिश के कारण फसल को नुकसान हुआ, अब इसमें इल्ली का प्रकोप दिखाई देने लगा है। कुछ क्षेत्र में तो इल्ली का प्रकोप इतना बढ़ गया है कि 10 से 20 फीसदी तक फसल प्रभावित हो गई है। कृषि विभाग फसल में इल्ली का प्रकोप दिखाई देते ही किसानों को उपचार की सलाह दे रहा है। अंचल में इल्ली का सबसे अधिक प्रकोप सीहोर और आष्टा विकासखण्ड में देखी जा रहा है। जिले में सोयाबीन की बोवनी 2 लाख 85 हजार 700 हेक्टेयर में की गई है। सोयाबीन की बोवनी के समय पहले तो समय पर बारिश नहीं हुई, इसके बाद जब बारिश का दौर शुरू हुआ तो निरंतर बारिश से नुकसान हुआ, इसके बाद जब मौसम साफ हुआ तो इल्ली का प्रकोप दिखाई देने लगा है।

 

कृषि विभाग किसानों को सोयाबीन फसल में इल्ली दिखाई देते ही उपचार की सलाह दे रहा है। पिछले सप्ताह हुई निरंतर बारिश से निचले क्षेत्र की सोयाबीन के पौधे पीले पड़ने लगे हैं। कुछ दिन बारिश होने के बाद जब मौसम खुला और धूप निकली तो पानी की निकासी होने लगी, अभी 30 तो कहीं 40 दिन की फसल हो गई है। सोयाबीन की जल्दी पकने वाली वैरायटी में फूल आ गए हैं। कीटों के लिए कीटनाशी दवा का छिड़काव करना आवश्यक है। किसान बता रहे हैं कि पिछले कुछ दिन से इल्ली का प्रकोप दिखाई दे रहा है। यदि समय रहते इस पर कंट्रोल नहीं किया गया तो आने वाले दिनों में काफी नुकसान हो सकता है। इनमें सेमिलूपर, तना मक्खी और चना इल्ली भी दिखाई दे रही है। सीहोर और आष्टा में इसका ज्यादा असर दिखाई दे रहा है।

तने की मक्खी के नियंत्रण के लिए थायोमिथाक्सम में लेंबडा सायहेलोथ्रिन 125 मिली प्रति हेक्टेयर के हिसाब से छिडक़ाव करें।

पत्ती खाने वाले कीटों की सुरक्षा के लिए फूल आने से पहले ही क्लोरइंट्रानिलिप्रोल 18.5 एससी (150 मिली प्रति हे.) का छिड़काव करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो