scriptपत्रिका एक्सपोस : पशु आहार और मुर्गीदानें में मिलावट का चला रहा है गोरख धंधा | Adulteration in animal feed and poultry seeds | Patrika News

पत्रिका एक्सपोस : पशु आहार और मुर्गीदानें में मिलावट का चला रहा है गोरख धंधा

locationसेंधवाPublished: Sep 30, 2019 10:08:21 am

Submitted by:

vishal yadav

पुलिस और प्रशासन बेखबर, व्यापारी ट्रॉलों से हर माह कर रहे है सैकड़ों पैकेटों में मिलावट

Adulteration in animal feed and poultry seeds

Adulteration in animal feed and poultry seeds

बड़वानी/सेंधवा. नगर सेंधवा में पशु आहार और मुर्गीदाना में मिलावट और चोरी का कारोबार जोर से फल-फूल रहा है। नगर के ही कई व्यापारियों की इस गोरगधंधे में लिप्तता सामने आ रही है। नगर के गोदामों में प्रतिदिन कई ट्रकों से मुर्गी दाना निकाल कर की चोरी कर मिलावटी मुर्र्गी दाना ट्रकों में लोड कर दिया जाता है। ये खेल पिछले कई वर्षों से चल रहा है, लेकिन ना तो प्रशासन को इसकी भनक है और ना ही खाद्य विभाग इस ओर ध्यान देता है। मिलावट और चोरी के इस व्यापार में इंदौर से महाराष्ट्र के कई शहरों तक दलाली के तार जुड़े हुए हैं। पत्रिका द्वारा जब इस गोरखधंधे के बारे में जानकारी हासिल की तो कई आश्चर्यजनक तथ्य सामने आए। हालांकि इस गोरखधंधे को पुलिस के अधिकारियों ने पकडऩे की कोशिश की है, लेकिन व्यापारियों के राजनीतिक वर्चस्व के चलते कोई निर्णायक कार्रवाई आज तक नहीं हो पाई।
प्रतिदिन कई ट्रक माल में हो रही चोरी और मिलावट
सूत्रों ने बताया कि नगर के कई क्षेत्रों में कुछ व्यापारियों ने बड़े-बड़े गोदाम या तो किराए से ले रखे हैं या उन्होंने गोदाम बनवा लिए है। इन गोदामों में मुर्र्गी दानें से भरे हुए ट्रक से मुर्र्गी दाना चोरी किया जाता है। वहीं कई चीजों की मिलावट कर ये शातिर व्यापारी वापस मिलावटी माल ट्रक पर लोड कर उसे सेंधवा से रवाना कर देते है। प्रतिदिन कई क्विंटल माल चोरी हो रहा है। इसमें मिलावट पर गोरख धंधा बेखौफ जारी है। व्यापारी अपना काम इतने शातिर तरीके से करते है कि इसकी भनक आज तक ना पुलिस ना ही प्रशासन के अधिकारियों को लगी। मुर्र्गी दानें में माल की चोरी और उसमें मिलावट से एक तरफ व्यापारियों को हर माह लाखों रुपए का नुकसान हो रहा है। वहीं दूसरी ओर जिन पोल्ट्री फॉर्म में मुर्र्गी दाना दिया जाता है। वहां भी मुर्गियों को मिलावटी माल मिल रहा है।
महाराष्ट्र जाते समय होती है गड़बड़ी
व्यापारियों ने बताया कि पीथमपुर में मुर्र्गी दाने बनाने वाली कई फैक्ट्रियां है। यहां से माल निकलकर महाराष्ट्र के पुणे, नासिक, मुंबई तक सप्लाई होता है। राष्ट्रीय राजमार्ग 3 होने के कारण मुर्र्गी दानें के कई ट्रक प्रतिदिन हाइवे से गुजरते हैं। इसी का फायदा शातिर व्यापारी उठा रहे है। जैसे ही ट्रक मुर्र्गी दाना लेकर पीथमपुर की फैक्ट्रियों से निकलता है। वैसे ही व्यापारियों के एजेंट और कई ट्रांसपोर्ट इन वाहनों के चालकों को पैसे का लालच देकर सेंधवा के ऐसे स्थानों पर ट्रक को ले जाने का कहते है, जहां कई व्यापारियों ने अपने गोदाम बना रखे है। चालक बकायदा हाइवे को छोड़कर सेंधवा नगर में प्रवेश करता है और उनको डाउन ओं में ट्रकों को पार कर देता है। जहां पर माल की चोरी और मिलावटी जाना है। जैसे कि ट्रक शातिर व्यापारियों के गोदामों में पहुंचते है। वैसे ही कई मजदूर ट्रकों से 5 से लेकर 7 क्विंटल मुर्र्गी दाना के थैले खाली कर लेते है। इन खेलों को भी व्यापारी इस तरह उतारते है कि ट्रक में जमाए गए अन्य थैलों की जमावट को कोई नुकसान नहीं हो। बकायदा व्यापारी इस बात का ध्यान रखते है कि ट्रक की स्थिति में कोई परिवर्तन ना दिखे।
पैकेट खोल करते है माल चोरी और मिलावट
ट्रक से कई क्विंटल मुर्र्गी दाना खाली करने के बाद मजदूर व्यापारियों के कहने पर मुर्र्गी दाना के पैकेट खोलते हैं और ओरिजिनल मुर्र्गी दाना की चोरी कर ली जाती है। वहीं मुर्र्गी दानें में विभिन्न तरह से मिलावट कर बोरों को वापस मशीन के माध्यम से पैक कर दिया जाता है। इसके बाद सभी मिलावटी खेलों को माल के बीच में रखकर ऊपर से ऐसे बोरों को रख दिया जाता है। इसमें कंपनी द्वारा भेजा गया माल होता है। इस तरह व्यापारी प्रतिदिन कई क्विंटल मुर्र्गीदानें की बकायदा चोरी करते है। वहीं इसमें मिलावट कर संबंधित खरीददार व्यापारी और सप्लायर कंपनी के साथ धोखाधड़ी कर रहे हैं। इस गोरखधंधे की जानकारी कई पुलिस अधिकारियों को है, लेकिन जब भी अधिकारियों ने चोरी और मिलावट का धंधा और आरोपितों को पकडऩे की कोशिश की। व्यापारियों के राजनीतिक रसूख और उनकी दबंगता के आगे पुलिस अधिकारी कार्रवाई नहीं कर पाए।
कई व्यापारी खुद है ट्रक मालिक
इस पूरे मामले में एक तथ्य ये भी सामने आया है कि शातिर व्यापारी ट्रक मालिक है। इनके अधिकतर ट्रक महाराष्ट्र पॉसिंग है। ये व्यापारी ट्रांसपोर्टर से सांठगांठ कर पीथमपुर स्थित मुर्र्गीदाना बनाने वाली कंपनियों से माल को महाराष्ट्र के पूना, अहमदनगर, नासिक, मुंबई सहित कई नगरों में व्यापारियों को भेजे जाने वाले ट्रकों को सेंधवा रोककर माल की चोरी और मिलावट करते है। व्यापारी इतने शातिर है कि ट्रक की ओरिजिनल दस्तावेज के साथ ही नकली दस्तावेज भी अपने साथ रखते है। सूत्रों के मुताबिक सेंधवा में 5 व्यापारी है, जो मुर्र्गीदाना सहित पशु आहार का व्यापार करते है।
वर्जन…
यदि इस तरह का अपराध किया जा रहा है, तो निश्चित ही पुलिस खाद्य विभाग के माध्यम से कार्रवाई कराएगी। अभी तक हमारे पास कोई शिकायतदार नहीं आया है। इस पूरे मामले पर गंभीर कार्रवाई की जाएगी।
-टीएस बघेल एसडीओपी सेंधवा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो