लोगों को जीवनदान दे रही मदद कमेटी की एंबुलेंस

युवाओं की सामाजिक संस्था द्वारा एंबुलेंस का संचालन, तीन माह में 11 हजार किमी का सफर तय कर 50 से अधिक मरीजों को पहुंचाया अस्पताल

By: vishal yadav

Published: 17 Dec 2020, 06:04 PM IST

बड़वानी/ सेंधवा. सेंधवा नगर में करीब 3 माह पहले एंबुलेंस शुरू हुई थी, जो हजारों किमी का सफर तय कर चुकी है। नगर की मेडिकल सुविधाओं की कमियों के बीच सामाजिक संस्था की एंबुलेंस दुर्घटनाओं सहित एमरजेंसी के समय सैकड़ों परिवारों के लिए उम्मीद बनकर उभरी है। 25 सितंबर को मदद कमेटी की एंबुलेंस की शुरुआत की गई थी। वर्तमान में भी संस्था सेवा कार्य कर रही है।
संस्था के समर शेख ने बताया कि करीब तीन माह में एंबुलेंस 11 हजार किमी से ज्यादा का सफर तय कर 50 से अधिक मरीजों को हॉस्पिटल भिजवाया है, जिससे उनकी जान बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस दौरान सेंधवा सहित धनोरा, चाचरिया, मालवन, निवाली, पानसेमल, जुलवानिया, बड़वानी, खरगोन, गोगावां, धामनोद, कुक्षी, अलीराजपुर, इंदौर, धुलिया, मालेगांव, कल्याण, मुंबई, सूरत, बाड़ोली, बड़ोदा आदि जगह के हॉस्पिटल में मरीजों को लाया या ले जाया गया है। संस्था द्वारा बेहद न्यूनतम शुल्क में ये सेवा उपलब्ध की जा रही है। 50 मरीजों में 10 मरीज ऐसे भी है, जिन्हें सेवा नि:शुल्क प्रदान की गई है। सिर्फ एंबुलेंस के ईंधन सहित रखरखाव के लिए राशि ली जाती है, लेकिन आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के लिए सेवा नि:शुल्क है। पिछले 3 महीनों में सेंधवा के आसपास से 10 से अधिक एक्सीडेंट केस में घायलों को नि:शुल्क सेंधवा सिविल एवं निजी हॉस्पिटल छोड़ा गया। खान ने बताया कि नगर में ही किसी भी कॉलोनी से अस्पताल तक जाने के लिए एंबुलेंस नि:शुल्क सेवा देती है।
शवों को घर पहुंचाने का एकमात्र साधन है एंबुलेंस
नगर सहित उनके क्षेत्रों में अस्पताल से शव ले जाने की सुविधा सेंधवा में नहीं है। सिर्फ सिविल अस्पताल में एंबुलेंस है, लेकिन वाहन सिर्फ घायलों सहित अन्य मरीजों को लाने ले जाने के लिए उपयोग में आती है। कई परिवार अपने परिजनों के शवों को ले जाने के लिए परेशान होते थे, लकिन अब मदद कमेटी द्वारा इस समस्या को कुछ हद तक कम किया है। इस कार्य में मुस्लिम नौजवान कमिटी के डॉ. जाकिर शेख, डॉ. शाकिर शेख, एडवोकेट जावेद शेख, सरफराज पटेल, एडवोकेट साजिद हुसैन, नुरू शेख, जुनैद चौहान, फरीद जोये, जफर शेख, साजिद राजधानी, अफजल सैय्यद, जुनैद अली, सैय्यद रियाज शेख, इनायत अली, मोहसिन शेख, मोहिद खान, मोइन खान, इसरार अली आदि सहयोग कर रहे है।

vishal yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned