scriptमन्नत मांगने आए तीन राज्यों के लाखों लोगों से पट गई सड़कें | Lakhs of devotees came to Sendhwa Badi Bijasan temple on Ashtami | Patrika News

मन्नत मांगने आए तीन राज्यों के लाखों लोगों से पट गई सड़कें

locationसेंधवाPublished: Mar 29, 2023 01:39:13 pm

Submitted by:

deepak deewan

सोने के आभूषण से किया मां बिजासन का शृंगार, चैत्र नवरात्रि में अष्टमी पूजा से पहले कलेक्टर एवं एसपी ने देखी व्यवस्थाएं

badi_bijasen.png

सोने के आभूषण से किया मां बिजासन का शृंगार

सेंधवा-बिजासनघाट. चैत्र नवरात्रि पर यूं तो देशभर में देवी मंदिरों पर भक्तों की कतार लगी हुई है पर मां बड़ी बिजासन मंदिर की बात ही कुछ और है। नगर से 16 किमी दूर इस अति प्राचीन मां बड़ी बिजासन मंदिर में सप्तमीं से लेकर नवमीं तक विशेष आयोजन किए जाते हैं। मध्यप्रदेश व महाराष्ट्र की सीमा पर स्थित इस मंदिर में अष्टमी और नवमी पर तो लाखों श्रद्धालु आते हैं। अष्टमी के दिन सुबह से ही यहां भक्तों का मेला सा लग गया है।मन्नत मांगने आए लाखों लोगों से सड़कें पट गई। यहां आनेवाले लाखों लोगों की सुरक्षा व्यवस्था और अन्य सुविधाओं का जायजा लेने के लिए कलेक्टर और एसपी ने भी यहां का दौरा किया।
चैत्र नवरात्रि की सप्तमी पर मां बिजासन का सोने के आभूषण से शृंगार किया गया। सप्तमी पर यहां 25 हजार से ज्यादा भक्तों ने दर्शन किए। मंदिर समिति ने बताया कि अष्टमी को एक लाख भक्तों का आने का अनुमान है। वाकई ऐसा हुआ भी है, बुधवार को यहां सुबह से ही भक्तों का मेला लग गया है। पुजारी परिवार के सदस्य कन्हैया कोली, रोहित कोली, राजा कोली ने बताया कि इन दो दिन यानि अष्टमी और नवमी को मन्नत उतारने वाले परिवार पूजन करने आएंगे।यहां के कलेक्टर व नवागत एसपी भी पदभार ग्रहण कर बिजासन मंदिर पहुंचे। दोनों अधिकारियों ने व्यवस्थाओं का जायजा लेकर उचित निर्देश दिए।
कलेक्टर डॉ. राहुल फटिंग एवं पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार शुक्ला ने बिजासन माता मंदिर में दर्शन कर जिलेवासियों के सुख.समृद्धि की कामना भी की। कलेक्टर व एसपी ने अष्टमीं एवं रामनवमीं के मद्देनजर मंदिर प्रांगण में कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए भी निर्देशित किया। उन्होंने मंदिर समिति के पदाधिकारियों को निर्देशित किया कि अष्टमी एवं रामनवमीं पर बड़ी संख्या में मध्यप्रदेश एवं महाराष्ट्र के साथ गुजरात के भी श्रद्धालु यहां आते हैं। अतः कतारबद्ध दर्शन की व्यवस्था करें जिससे सभी श्रद्धालुओं को सुविधाजनक ढंग से दर्शन हो सके। इस दौरान उन्होंने पार्किंग, बैठक व्यवस्था का भी निरीक्षण किया।
इधर अष्टमी पर सुबह से मन्नत उतारने लाखों की संख्या में यहां आ रहे हैं, इस प्रसिद्ध मंदिर पर गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य्प्रदेश से आ रहे लोगों से राष्ट्रीय राज मार्ग तीन भर गया है। लाखों श्रद्धालुओं को देखते हुए मंदिर समिति व प्रशासन ने चाक चौबंद व्यवस्थाएं रखी है।
https://youtu.be/tBENTD4bSrE
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो