scriptविधायक बोले सरकार से सेंधवा को जल्द जिला बनाने की करेंगे मांग | Your Government Your Door Program | Patrika News

विधायक बोले सरकार से सेंधवा को जल्द जिला बनाने की करेंगे मांग

locationसेंधवाPublished: Oct 31, 2019 08:02:01 pm

Submitted by:

vishal yadav

बलवाड़ी में हुआ आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम, कलेक्टर ने किया गांव का दौरा

Your Government Your Door Program

Your Government Your Door Program

सेंधवा/वरला-बलवाड़ी. सेंधवा को जल्द ही जिला बनाए जाने की मांग सरकार से करेंगे। हमारे आदिवासी लोगों को जिले स्तर के कार्यों को कराने के लिए बड़वानी जाना होता है। अब सेंधवा को ही जिला बनाए जाने की मांग की जाएगी। ये बातें विधायक ग्यारसीलाल रावत ने बलवाड़ी में हुए आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत ग्रामीणों से कही। ग्राम पंचायत बलवाड़ी में आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें विकासखंड स्तर सहित जिला स्तर के कई विभागों के अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे। शिविर में आम लोगों की समस्याओं का निराकरण तत्काल किया गया।
कलेक्टर के निरीक्षण के बाद बलवाड़ी में हुए शिविर में विधायक रावत ने ये घोषणा भी की थी कि सेंधवा विधानसभा के बलवाड़ी, वरला, चाचारिया, धनोरा और धवली ग्रामों को कचरा वाहन दिया जाएगा। इससे इन क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था को चाक-चौबंद किया जा सके। रावत ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे भूमिहीन किसानों को पट्टे देने की कार्रवाई को जल्दी पूर्ण करें। विधायक ने कहा कि पूर्व में जपं सहित अन्य विभागों में कई निर्माण कार्य में भ्रष्टाचार हुआ है। अब ऐसा नहीं चलेगा। इस पर अंकुश लगाना जरुरी है। भ्रष्टाचार पर रोक लगाएंगे तो गांव का विकास होगा।
एसडीओपी को दिए निर्देश
विधायक ने सेंधवा एसडीओपी को निर्देश दिए कि गुंडागर्दी को खत्म करने पर सख्त कार्रवाई करें। यदि किसी के पास गुंडों द्वारा फिरौती या अन्य तरह से परेशान करने का मामला सामने आता है, तो इसे सख्ती से पुलिस प्रशासन निपटेगा। विद्युत कंपनी अधिकारियों को हिदायत देते हुए रावत ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों से ये शिकायत आ रही है कि बिजली का बिल के पैसे जमा करने के बाद उन्हें रसीद नहीं दी जा रही है। ऐसे में पैसा लेने वालों पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज कराया जाए। जल्द ही सरकार सभी राशन दुकान संचालकों का फिर से आवंटन करेगी। इसके लिए मुख्यमंत्री जल्द ही घोषणा करने वाले हैं। शिक्षा के क्षेत्र में चल रही लापरवाही पर नाराजगी जताते हुए विधायक रावत ने जिला शिक्षा अधिकारी और सेंधवा विकास खंड शिक्षा अधिकारी को हिदायत देते हुए कहा कि यदि ऐसा ही चलता रहा तो अधिकारियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने अधूरे पड़े स्कूल भवनों को जल्द पूर्ण कराने और शिक्षा प्रणाली को सुधारने की सख्त हिदायत दी। शिक्षा विभाग में भ्रष्टाचार और लापरवाही में लिप्त जन शिक्षकों के ऊपर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने किया शासकीय संस्थाओं को निरीक्षण
आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत कलेक्टर अमित तोमर के नेतृत्व में अधिकारियों का दल आकस्मिक रूप से सेंधवा विकासखंड के ग्राम बाबदड़ पहुंचकर वहां संचालित विभिन्न शासकीय संस्थाओं का निरीक्षण किया। अधिकारियों के दल ने संस्थाओं से ग्रामीणों को प्राप्त हो रही सेवाओं का भी आकलन कर आवश्यक निर्देश जिम्मेदार पदाधिकारियों को दिए। इसके बाद जिपं सीईओ सहित अन्य अधिकारी बालवाड़ी में शिविर में शामिल हुए। जहां विभिन्न विभागों से जुड़ी आम लोगों की समस्याओं का मौके पर ही निराकरण किया गया। वहीं बाबदड़ में कलेक्टर ने अधिकारियो के दल के साथ ग्राम में संचालित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया। उन्होंने केंद्र में पदस्थ डॉ. श्वेता शर्मा से संस्थागत होने वाले प्रसव की जानकारी लेकर निर्देशित किया कि क्षेत्र की शत-प्रतिशत डिलेवरी संस्थागत हो, ये सुनिश्चित करें। इसके लिए मैदानी अमले को और सक्रिय करें। कलेक्टर ने मौके पर ही उपस्थित सीएमएचओ डॉ. अनिता सिंगारे को भी निर्देशित किया कि वे भी अपने स्तर से सुनिश्चित करेंगी कि संस्था में किसी भी दवाई की उपलब्धता की कोई कमी न होने पाए। कलेक्टर ने संस्था में संचालित दवाई वितरण कक्ष, स्टोर रूम, लेबर रूम का भी निरीक्षण कर जिम्मेदारो को इन्हें और बेहतर बनाने के लिए आवश्यक निर्देश दिए।
सोसायटी पहुंचकर देखा गेहूं-चावल की क्वॉलिटी को
कलेक्टर ने गांव में संचालित उचित मूल्य की दुकान का भी आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने केंद्र में भंडारित गेहू-चावल की क्वॉलिटी का भी निरीक्षण किया। इसी प्रकार कलेक्टर ने केंद्र में संचालित हो रही पॉस मशीन का भी निरीक्षण कर उसके माध्यम से हितग्राहियों को मिलने वाली राशन की जानकारी सोसायटी के संचालक से ली। वहीं, कलेक्टर ने ग्राम में संचालित प्राथमिक, माध्यमिक, हाईस्कूल का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने विद्यार्थियों से विभिन्न प्रश्न कर उनके शैक्षणिक स्तर की जांच की।
पशु चिकित्सा संस्था में लगाने का दिया बोर्ड
कलेक्टर ने पशु चिकित्सा संस्था का भी निरीक्षण किया। इस दौरान मौके पर ही उपस्थित डॉ. आशाराम तरोले से जानकारी लेने पर पाया की वे सेंधवा में पदस्थ है, सप्ताह में 2 दिवस इस संस्था में अपनी सेवा देते है। इस पर कलेक्टर ने उन्हें निर्देशित किया कि वे संस्था में बोर्ड लगवाएंगे, जिस पर स्पष्ट रूप से लिखा हो कि वे सोमवार एवं गुरुवार को सुबह 8 से दोपहर 12 बजे तक उपलब्ध रहेंगे, जिससे ग्रामीणों को अनावश्यक रूप से परेशान ना हो पड़े। कलेक्टर ने पटवारी को निर्देशित किया कि वे अविलंब पशु चिकित्सा संस्थान की भूमि का सीमांकन करेंगे, जिससे संस्था की बनने वाली बाउंड्रीवाल का निर्माण समय सीमा में पूर्ण हो जाए।
शिविर में शामिल हुए 14 विभागों के अधिकारी
विधायक सहित अन्य जनप्रतिनिधियों के साथ शिविर में राजस्व, पंचायत एवं ग्रामीण विकासए वन, ऊर्जा, आदिम जाति कल्याण, अनुसूचित जाति कल्याण, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण, किसान कल्याण और कृषि विकास, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, स्कूल शिक्षा, जल संसाधन, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, सहकारिता और खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता विभागों के अधिकारी शिविर में उपस्थित रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो