script

आयकर विभाग ने किये निजी विश्वविद्यालय संचालक के दिल्ली और बीकानेर में बैंक लॉकर सील

locationसिवनीPublished: Apr 25, 2017 09:09:00 am

अधिकारियों की मानें तो बीकानेर की तीन बैंकों के चार लॉकर को सील करने की कार्रवाई पहले दिन की गई है। उधर दिल्ली में भी कुछ बैंक लॉकर को सील करने के समाचार मिले हैं।

Bank locker seal

Bank locker seal

आयकर विभाग की अन्वेषण शाखा के अधिकारियों ने सोमवार को बीकानेर और दिल्ली में निजी विश्वविद्यालय संचालक के बैंक लॉकर को सील करने की कार्रवाई को अंजाम दिया। इससे पहले अधिकारियों ने विश्वविद्यालय संचालक से 
 बैंक लॉकर खोलने और उनका भौतिक सत्यापन करवाने का आग्रह किया था, लेकिन संचालक की ओर से जांच कार्य में सहयोग नहीं करने पर आखिरकार अधिकारियों को बैंक लॉकर सील करने पड़े। 

अधिकारियों की मानें तो बीकानेर की तीन बैंकों के चार लॉकर को सील करने की कार्रवाई पहले दिन की गई है। उधर दिल्ली में भी कुछ बैंक लॉकर को सील करने के समाचार मिले हैं।
दस से अधिक लॉकर 

आयकर विभाग के सूत्रों की मानें तो अकेले बीकानेर की विभिन्न बैंकों में विश्वविद्यालय संचालक के दस से अधिक बैंक लॉकर हैं। वहीं अन्य राज्यों में भी अधिकारियों को बैंक लॉकर होने की जानकारी जांच के दौरान मिली थी। जिनका भौतिक सत्यापन किया जाना शेष है। 
सोमवार को हुई जांच के दौरान आयकर विभाग के अधिकारियों को सात बैंक लॉकर की चाबी मिली है, जिनमें से चार बैंक लॉकर सोमवार तक सील किए जा चुके थे। आयकर विभाग के अधिकारियों की मानें तो जांच के दौरान अब तक बीस से अधिक बैक लॉकर होने की पुष्टि हो चुकी है।
कैमरों की होगी जांच 

आयकर विभाग के सूत्रों की मानें तो कुछ बैंकों में वे कैमरों की जांच भी कर सकते हैं। अधिकारियों को अंदेशा है कि जांच कार्य में सहयोग नहीं करने के चलते निजी विश्वविद्यालय संचालक बैंकों में स्थित बैंक लॉकरों का ऑपरेशन करवा सकता है। 
सूत्रों की मानें तो इस अंदेशे के चलते आयकर विभाग ने कुछ बैंकों के बाहर अपने अधिकारियों को तैनात कर रखा है, ताकि वे बैंक की हर गतिविधि पर नजर रख सकें। ज्ञात हो कि छापेमारी की कार्रवाई के दौरान करीब एक करोड़ के आभूषण तथा चालीस लाख रुपए की नकदी बरामद हो चुकी है। 
सील किए गए लॉकर

छापेमारी की कार्रवाई के दौरान बीस से अधिक बैंक लॉकर विश्वविद्यालय संचालक के होने की पुष्टि हुई थी, लेकिन इनका भौतिक सत्यापन करवाने में संचालक सहयोग नहीं कर रहा। बीकानेर और दिल्ली की कुछ बैंकों में इसके बैंक लॉकर को सील किया गया है। सील की कार्रवाई के साथ ही इनके ऑपरेशन पर भी पूर्णतया रोक लगा दी गई है। 
सपना भाटिया, संयुक्त निदेशक, अन्वेषण शाखा।

ट्रेंडिंग वीडियो