आठ परीक्षा केंद्रों में 12वीं के 1788 विद्यार्थियों ने दी पूरक परीक्षा

आठ परीक्षा केंद्रों में 12वीं के 1788 विद्यार्थियों ने दी पूरक परीक्षा

Santosh Dubey | Publish: Jul, 04 2019 12:16:17 PM (IST) Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

हायर सेकेंडरी पूरक परीक्षा में नहीं बना कोई नकल प्रकरण

सिवनी. माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल के निर्देशानुसार बुधवार को जिले के सभी आठ केंद्रों पर हायर सेकेण्डरी (12वी) के सभी विषयों की परीक्षा सम्पन्न हुई। हाई स्कूल (10वीं) की पूरक परीक्षा गुरुवार से शुरू होगी जो शुक्रवार 12 जुलाई तक चलेगी।
कक्षा 12वीं की पूरक परीक्षा के सभी केंद्रों पर सुरक्षा इंतजाम से लेकर उडऩदस्ता दल तक लगाए गए थे। किसी भी परीक्षा केंद्र में नगर प्रकरण सामने नहीं आया है।
जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के परीक्षा समन्वयक पीके तिवारी ने बताया कि मंडल के निर्देशों का पूर्णत: पालन करते हुए 12वीं पूरक परीक्षा बुधवार को निर्धारित समय सुबह नौ बजे से शुरू कर दोपहर 12 बजे तक आयोजित की गई। कक्षा 12वीं में 1972 परीक्षार्थियों में से 1788 परीक्षार्थियों ने पूरक परीक्षाएं दी तथा 184 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। सभी विकासखण्ड में बनाए गए एक-एक परीक्षा केंद्रों में परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हुई।
10वीं पूरक परीक्षा आज से
माध्यमिक शिक्षा मंडल मप्र भोपाल पूरक परीक्षा के तहत हायर सेकेण्डरी (10वीं) पूरक परीक्षा गुरुवार को गणित विषय के साथ शुरू होगी। सभी परीक्षाएं सुबह नौ बजे से दोपहर 12 बजे तक होगी। गुरुवार को गणित, शुक्रवार को सामान्य हिन्दी, शनिवार को विज्ञान, सोमवार को तृतीय भाषा (सामान्य) संस्कृत, उर्दू, मंगलवार 9 जुलाई को सामाजिक विज्ञान, बुधवार 10 जुलाई को विशिष्ट भाषा हिन्दी, अंग्रेजी, उर्दू एवं संस्कृत केवल मूक तथा बधिर छात्रों के लिए ड्राइंग एंड पेंटिंग तथा केवल दृष्टिहीन छात्रों के लिए संगीत। इसी प्रकार गुरुवार 11 जुलाई को सामान्य अंग्रेजी और शुक्रवर 12 जुलाई को नेशनल स्कील्स क्वालीफिकेशन फ्रेमवर्क की परीक्षा के साथ पूरक परीक्षा सम्पन्न होगी तथा प्रायोगिक विषय में पूरक पात्र छात्रों की परीक्षा उसी दिन प्रात: सैद्धांतिक प्रश्न-पत्र सम्पन्न होने के पश्चात् दोपहर में केंद्राध्यक्षों द्वारा सम्पादित की जाएगी।


विकासखण्डवार विद्यालय में हुई हायर सेकेण्डरी पूरक परीक्षा में दर्ज संख्या के एवज में परीक्षार्थियों की संख्या
सिवनी - दर्ज 513, अनुपस्थित 49
बरघाट - दर्ज 249, अनुपस्थित 15
केवलारी - दर्ज 198, अनुपस्थित 13
छपारा - दर्ज 115, अनुपस्थित 13
लखनादौन - दर्ज 317, अनुपस्थित 36
घंसौर - दर्ज 277, अनुपस्थित 34
कुरई - दर्ज 173, अनुपस्थित 11
धनौरा - दर्ज 130, अनुपस्थित 13
--------------------------------
कुल - दर्ज 1972, अनुपस्थित 184
------------------------------

इनका कहना है
10वीं बोर्ड की पूरक परीक्षा की तैयारियां पूरी कर ली गई है। आठ परीक्षा केंद्रों में परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।
जीएस बघेल, जिला शिक्षा अधिकारी, सिवनी

 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned