परीक्षा में बैठे 20205 परीक्षार्थी

689 की रही अनुपस्थिति, नहीं बना नकल प्रकरण

By: sunil vanderwar

Published: 05 Mar 2020, 12:11 PM IST

सिवनी. माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा मंगलवार को हाइस्कूल सर्टिफिकेट (10वीं) के पहले प्रश्नपत्र की परीक्षा ली गई। जिले में निर्धारित 80 परीक्षा केन्द्रों पर कुल दर्ज 20894 में से 20205 ने उपस्थित होकर संस्कृत सामान्य विषय का प्रश्नपत्र हल किया। इस परीक्षा में 689 की अनुपस्थिति रही। संस्कृत के प्रश्नपत्र की परीक्षा पूर्ण कर बाहर आए ज्यादातर परीक्षार्थियों ने मुस्कुराते हुए अच्छे अंक मिलने की उम्मीद जाहिर की।
जिले में बोर्ड परीक्षा के लिए कलेक्टर के निर्देश पर तहसीलदार, नायब तहसीलदार, जिला शिक्षा अधिकारी जीएस बघेल, सहायक संचालक एसएस कुमरे द्वारा टीम के साथ जिले के अलग-अलग विकासखण्ड में निरीक्षण करते हुए परीक्षा केन्द्रों का जायजा लिया।
केन्द्रों में दिखी सख्ती, जूते-सेंडल उतरवाए
परीक्षा में सुरक्षा व नकल रोकने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। हाइस्कूल की परीक्षा देने आए परीक्षार्थियों को निर्धारित कक्ष में प्रवेश देने से पूर्व जांच की गई। उनके बेग, किताबें, जूते-चप्पल, सेंडल, इलेक्ट्रानिक घड़ी, मोबाइल जैसी सामग्री बाहर रखवाई गईं। जूते-सेंडल खुलवाए जाने से कुछ विद्यार्थियों ने इसपर सवाल-जबाव किया, लेकिन उन्हें अधिकारियों के निर्देश होने की बात कही गई, तो सभी ने इसका पालन किया। खुले पैर ही विद्यार्थियों ने परीक्षा कक्ष में प्रवेश कर परीक्षा दी।
विद्यार्थियों का बढ़ाया मनोबल, दिया आशीर्वाद
परीक्षा केन्द्र महारानी लक्ष्मीबाई शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में परीक्षा के निर्धारित समय पर उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य व स्टॉफ ने पहुंचकर परीक्षार्थियों को तिलक लगाकर चाकलेट, पेन भेंट कर शांत चित्त से प्रश्नपत्र हल करने, नकल जैसी गतिविधि से दूर रहने की समझाइस देते हुए सफल होने की कामना की। इस मौके पर वरिष्ठ शिक्षक प्रभात मिश्रा, एसएस सनोडिया, ओपी अग्रवाल, सुधा शुक्ला, नेत्रपाल दुबे, सुशील श्रीवास, अनिल राजपूत व अन्य उपस्थित रहे।

sunil vanderwar Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned