1.80 करोड़ की लागत से इसरायली तकनीक के सेडनेट से दो माह में बेचा 21 लाख की ककड़ी

कलेक्टर ने सेडनेट का निरीक्षण कर अन्य किसानों को भ्रमण कराने दिया निर्देश

By: akhilesh thakur

Published: 13 Nov 2020, 12:48 PM IST

सिवनी. सिवनी कृषि प्रधान जिलों में शुमार हैं। यहां के अधिकतर लोग कृषि कार्य से जुड़े हैं। इनदिनों कलेक्टर डॉ. राहुल हरिदास फटिंग भी किसानों के खेतों का भ्रमण कर उनका उत्साह बढ़ा रहे हैं। कलेक्टर डॉ. राहुल कुरई विकासखण्ड के ग्राम मोहगांव के प्रगतिशील किसान राहुल अग्रवाल द्वारा इसरायली तकनीकि से 1.5-1.5 एकड़ में निर्मित दो सेडनेट हाउस का अवलोकन किया। किसान राहुल ने कलेक्टर को अपनी कार्य प्रणाली एवं सेडनेट हॉउस के बारे में जानकारी दिया।


बताया कि लगभग तीन एकड़ में बने सेडनेट हाउस में कुल 1.80 करोड़ का खर्च आया है। बताया कि प्रति सेडनेट 90.90 लाख रुपए खर्च हुए हैं। सेडनेट हाउस में सिल्वर तथा ब्लैक कलर सेड पृथक से की गई है। जब तापमान को कम करना होता है तो सिल्वर ब्लैक कलर का उपयोग किया जाता है तथा स्प्रिंकल वॉटर फॉग सिस्टम को चालू कर दिया जाता है। जब तापमान अधिक करना होता है तो सिल्वर ब्लैक कलर को मोड दिया जाता है।


किसान राहुल ने बताया कि निर्मित सेडनेट हाउस में ककड़ी का उत्पादन किया जा रहा है। ककड़ी में इल्लियों के नियंत्रण हेतु गुड़ का पानी और धान का छिलका जैविक विधि दवाईयों का उपयोग किया जाता है। बताया कि उनके द्वारा लगभग दो माह में 21 हजार किग्रा जैविक ककड़ी का उत्पादन किया गया, जिससे उन्हें 21 लाख रुपए की आमदनी प्राप्त हुई। इसके बाद कलेक्टर ने विकासखण्ड कुरई के ग्राम सारसडोल के उन्नतशील किसान राजुल भार्गव द्वारा 5 एकड़ भूमि में लगाए गए काजू किस्म बैंगलुरो-4 के 800 पौधे तथा बांस 2200 पौधे का अवलोकन किया। उन्होंने दोनों कृषकों की सराहना की एवं स्थानीय किसानों को समन्वित खेती करने सुझाव दिए।

उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को जिले के अन्य कृषक जो उन्नत ढंग से कृषि कार्य में रूचि रखते हैं उनको भी लाभांवित करने के उद्देश्य से कृषकों को उक्त दोनों किसानों की कृषि पद्धती व उनके द्वारा बनावाए गए सेडनेट का भ्रमण कराने के निर्देश दिए। इस दौरान प्रभारी उपसंचालक कृषि मोरिस नाथ, कृषि विज्ञान केन्द्र के प्रमुख डॉ. निखिल सिंह, सहायक संचालक कृषि सिद्धार्थ लश्करी, ओपी सिंह आदि उपस्थित रहे।

akhilesh thakur Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned