scriptबागडोंगरी रेत खदान पर हमले के 23 दिन, पुलिस ने तीन आरोपियों को किया गिरफ्तार | 23 days of attack on Bagdongri sand mine, police arrested three accuse | Patrika News

बागडोंगरी रेत खदान पर हमले के 23 दिन, पुलिस ने तीन आरोपियों को किया गिरफ्तार

locationसिवनीPublished: Jan 21, 2020 09:50:49 pm

Submitted by:

akhilesh thakur

29 दिसंबर की रात नौ वाहनों के काफिला के साथ पहुंचे थे हमलवार, हवाई फायरिंग, मारपीट, वाहनों को क्षतिग्रस्त करने और लूट का है आरोप

बागडोंगरी रेत खदान पर हमले के 23 दिन, पुलिस ने तीन आरोपियों को किया गिरफ्तार

बागडोंगरी रेत खदान पर हमले के 23 दिन, पुलिस ने तीन आरोपियों को किया गिरफ्तार

सिवनी. उगली थाना क्षेत्र के बागडोंगरी रेत खदान पर 29 दिसंबर की रात वाहनों के काफिल संग पहुंचे हमलवारों द्वारा हवाई फायरिंग, मारपीट, वाहनों को क्षतिग्रस्त करने और लूट की घटना को अंजाम दिए जाने के 23 दिन पार हो गए हैं। इस मामले में उगली पुलिस ने सोमवार की रात एक आरोपी को गिरफ्तार करने सहित अब तक तीन को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश करने का दावा किया है। इस घटना के बाद से जिले में रेत माफियाओं के बढ़ते दबदबे के साथ पुलिस की कार्यशैली सवालों के कटघरे में खड़ी हो गई थी। पुलिस अधीक्षक कुमार प्रतीक द्वारा एफआइआर की जानकारी दिए जाने के बाद भी उगली पुलिस इस मामले में बोलने से बचती रही।

उगली पुलिस की माने तो इस मामले के आरोपियों में बरघाट निवासी अमित सूर्यवंशी उर्फ शेरू, विक्की उर्फ सौरभ व धूमा निवासी राहुल शिवहरे को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश कर दिया गया है। शेष आरोपियों को गिरफ्तार करने का प्रयास किया जा रहा है। पुलिस ने इस मामले में पीडि़त अशोक शांडिल्य व अन्य की शिकायत पर पहले दिन सात सहित अन्य आरोपियों पर मामला दर्ज करने की बात कह रही है।
विगत दिनों पुलिस अधीक्षक ने ‘पत्रिकाÓ को बताया था कि इस मामले में सिवनी के नानू व करम सहित करीब 14 लोग आरोपी है। इसके बाद उगली थाने में शिकायत दर्ज कराने वाले पीडि़त पक्ष को दिए गए एफआइआर की कॉपी में सात लोगों के नाम सामने आए थे। इसके बाद पीडि़त पक्ष ने पुलिस अधीक्षक व उगली थाना प्रभारी को ज्ञापन देकर अन्य आरोपियों के नाम और धारा बढ़ाने की मांग किए थे। इस मामले में मंगलवार को उगली थाना प्रभारी उप निरीक्षक केसी पटले ने नानू व करम के नाम शामिल कर लिए जाने की बात बताई है। हालांकि अभी तक उनकी गिरफ्तारी के संबंध में क्या प्रयास किए गए हैं। नहीं बताया है।
उधर इस मामले में तीन जनवरी को पार्षद नानू पंजवानी व करम बघेल ने पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन सौंपकर कहा था कि ग्राम पंचायत बागडोंगरी के सरपंच पति अशोक सांडिल्य ने उगली थाने में रेत खदान पर हमले की झूठी रिपोर्ट दर्ज कराई है। दोनों ने पुलिस अधीक्षक कुमार से इस मामले की सूक्ष्मता से जांच कराए जाने के साथ ही हमले के पूर्व अशोक के मोबाइल पर बातचीत की रिकॉडिंग की भी जांच कराए जाने की बात कही थी।
हमले के बाद अशोक के मोबाइल पर काल करने वाले से बातचीत की रिकार्डिंग वायरल हुई थी। बताया जाता है कि पुलिस इसी के बाद सक्रिय हुई थी। दोनों के दिए गए ज्ञापन के बाद पुलिस अधीक्षक ने जांच का आश्वासन दिया था। इस संबंध में उगली थाना प्रभारी पटले ने अनभिज्ञता जताई है। उनका कहना है कि हमारे यहां इसकी कोई जानकारी नहीं है। ना ही आरोपी पक्ष से अब तक किसी ने उपस्थित होकर अपना पक्ष रखा है।
राहुल पर जबलपुर में दर्ज हुआ था धोखाधड़ी का प्रकरण, पुलिस ने रखा था इनाम
धूमा निवासी राहुल शिवहरे विगत कुछ माह पूर्व उस समय में चर्चा में आया जब उस पर जबलपुर के कैंट थाना में धोखाधड़ी का मामला दर्ज हुआ। जबलपुर पुलिस अधीक्षक ने उस पर २५ सौ रुपए का इनाम रखा था। आरोपी राहुल केवलारी के पास संचालित एक खदान में पार्टनरी के लिए जबलपुर के अभिलेख चौकसेसे ३२ लाख रुपए लेने के बाद उसको वापस नहीं किया तथा उसके द्वारा पैसे मांगने पर जान से मारने की धमकी दे रहा था। उसकी शिकायत पर कैंट पुलिस ने प्रकरण दर्ज किया था। इसके बाद जबलपुर में हुई एक हत्या में भी उसके द्वारा आरोपी को पिस्टल व कारतूस दिए जाने का मामला सामने आया। इस मामले में जबलपुर पुलिस ने उसके कई ठिकानों पर दबिश दी, लेकिन वह उनके हत्थे नहीं चढ़ा। इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है।

कांग्रेस नेता करा रहे समझौता का प्रयास
बागडोंगरी रेत खदान पर हुए हमले के बाद रेत की कालाबाजारी और इसमें बढ़ते माफियाओं के दखल की पुष्टि हो चुकी है। अब इस मामले में दोनों पक्ष से कांग्रेस के बड़े नेता लगे हुए है। बताया जा रहा है कि इसको लेकर दोनों पक्ष की एक बैठक सिवनी में कांग्रेस नेता के आवास पर हुई है। इसमें हालांकि अभी तक समझौते की बात नहीं बन पाई है। इसबीच उगली पुलिस द्वारा नानू व करम पर प्रकरण दर्ज कर दिए जाने की बात कहे जाने से मामले ने तूल पकड़ लिया है। नानू कांग्रेस के पार्षद है, जबकि करम कांग्रेस के एक बड़े नेता के भाई बताए जा रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो